विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

मेटा आज रियलिटी लैब्स सिलिकॉन यूनिट में कर्मचारियों की छंटनी करेगा: रिपोर्ट

मंगलवार को मेटा के आंतरिक चर्चा मंच वर्कप्लेस पर एक पोस्ट में कर्मचारियों को छंटनी की जानकारी दी गई.

Read Time: 4 mins
मेटा आज रियलिटी लैब्स सिलिकॉन यूनिट में कर्मचारियों की छंटनी करेगा: रिपोर्ट
मेटा प्रवक्ता ने योजनाओं पर टिप्पणी करने से किया इंकार.

मेटा अपने मेटावर्स-ओरियेंटिड रियलिटी लैब्स डिवीजन यूनिट में बुधवार को कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है, जो कस्टम सिलिकॉन बनाने पर केंद्रित है. रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को मेटा के आंतरिक चर्चा मंच वर्कप्लेस पर एक पोस्ट में कर्मचारियों को छंटनी की जानकारी दी गई. सूत्रों में से एक ने कहा कि पोस्ट में बताया गया है कि उन्हें बुधवार सुबह तक कंपनी के साथ उनकी स्थिति के बारे में सूचित कर दिया जाएगा.

FAST यूनिट, जिसमें लगभग 600 कर्मचारी हैं, उसने मेटा के उपकरणों को काम करने और अधिक कुशलता से संचालित करने के लिए कस्टम चिप्स विकसित करने पर काम किया, जो उन्हें उभरते एआर/वीआर बाजार में प्रवेश करने वाले अन्य लोगों से अलग करता है. हालांकि, मेटा ने ऐसे चिप्स बनाने के लिए संघर्ष किया है जो बाहरी प्रदाताओं द्वारा उत्पादित सिलिकॉन के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और वर्तमान में बाजार में अपने उपकरणों के लिए चिप्स का उत्पादन करने के लिए चिप निर्माता क्वालकॉम की ओर रुख किया है.

मेटा के बुनियादी ढांचे प्रभाग में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कार्य पर केंद्रित एक अलग चिप बनाने वाली इकाई में भी इसी तरह की बाधाएं आई हैं. मेटा वर्तमान में क्वेस्ट नामक मिश्रित रियलिटी हेडसेट और रे-बैन चश्मा निर्माता एस्सिलोर लक्सोटिका के साथ डिजाइन किए गए स्मार्ट ग्लास की एक श्रृंखला बनाता है जो एक नए एआई वर्चुअल असिस्टेंट के माध्यम से वीडियो स्ट्रीम कर सकता है और पहनने वालों के साथ बात कर सकता है.

इसने पिछले सप्ताह अपने वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन में स्मार्ट ग्लास के नए संस्करणों और इसके कंज्यूमर ओरियेंटड क्वेस्ट हेडसेट, क्वेस्ट 3 की घोषणा की. सूत्रों में से एक के अनुसार, कंपनी संबंधित स्मार्ट घड़ियों के साथ-साथ अधिक तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण और कम भारी एआर ग्लास पर भी काम कर रही है जो नियमित चश्मे की तरह दिखते हैं. सूत्र ने कहा कि उस उत्पाद का पहला संस्करण अगले साल पूरा होने वाला है, हालांकि मेटा शुरू में इसे उपभोक्ताओं के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध कराने की योजना नहीं बना रहा है.

मेटा ने पिछले साल नवंबर से लगभग 21,000 नौकरियों की कटौती की है क्योंकि इसने निवेशकों को आश्वस्त करने की कोशिश की है कि राजस्व वृद्धि में कमी, उच्च मुद्रास्फीति और रियलिटी लैब्स को बहुत अधिक पैसा खोने की चिंताओं के बीच यह लागत पर लगाम लगा रहा है. मार्च में एक बयान में, ज़करबर्ग ने कहा कि इस साल की अधिकांश छंटनी वसंत ऋतु में होगी, लेकिन "कुछ मामलों में, इन परिवर्तनों को पूरा करने में साल के अंत तक का समय लग सकता है."

ये भी पढ़ें : डिप्लोमैट्स पर भारत की तल्खी के बाद कनाडा के तेवर नरम, विदेश मंत्री बोलीं-"पर्सनल बातचीत..."

ये भी पढ़ें : अपने ही देश में घिरे कनाडा के PM ट्रूडो, नेता विपक्ष ने बढ़ती महंगाई और अपराध को लेकर साधा निशाना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Analysis : क्या नफा, क्या नुकसान? ब्रिटेन में सरकार बदलने से क्या पड़ेगा भारत पर असर
मेटा आज रियलिटी लैब्स सिलिकॉन यूनिट में कर्मचारियों की छंटनी करेगा: रिपोर्ट
भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश, वीडियो वायरल
Next Article
भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश, वीडियो वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;