विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2017

महारानी एलिजाबेथ द्वारा नववर्ष पर सम्मानित किए जाने वालों की सूची में 33 भारतीय मूल के लोग

यूनिवर्सिटी ऑफ यॉर्क में प्रोफेसर और इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप की अध्यक्ष प्रोफेसर प्रतिभा लक्ष्मण गई को रसायन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए ‘डेमहुड’ से सम्मानित करने का फैसला किया गया है.

महारानी एलिजाबेथ द्वारा नववर्ष पर सम्मानित किए जाने वालों की सूची में 33 भारतीय मूल के लोग
(फाइल फोटो) महारानी एलिजाबेथ
लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वारा नववर्ष पर सम्मानित किए जाने वालों की सूची में 33 भारतीय मूल के लोग शामिल हैं. इन लोगों को ब्रिटेन को दी गई उनकी सेवाओं को मान्यता देते हुए सम्मानित करने का फैसला किया गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ यॉर्क में प्रोफेसर और इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप की अध्यक्ष प्रोफेसर प्रतिभा लक्ष्मण गई को रसायन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए ‘डेमहुड’ से सम्मानित करने का फैसला किया गया है. उन्हें एक ऐसा माइक्रोस्कोप तैयार करने का श्रेय है जिसमें परमाण्विक स्तर पर रासायनिक प्रतिक्रियाओं को देखने की क्षमता है.

सूची में शामिल अन्य भारतीय मूल के लोगों में नौ लोगों को ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर (ओबीई), 16 लोगों को मेंबर्स ऑफ द ब्रिटिश एंपायर (एमबीई) और सात को ब्रिटिश एंपायर मेडल से सम्मानित करने का फैसला किया गया है.

यह भी पढ़ें : बकिंघम पैलेस के लिए महारानी को चाहिए हाउसकीपर

ओबीई से सम्मानित किए जाने वाले लोगों की सूची में जरनैल सिंह अठवाल, चरनजीत सिंह बौंट्रा, रंजीत लाल धीर और रिलेश कुमार जडेजा शामिल हैं.

एमबीई से सम्मानित किए जाने वाले लोगों की सूची में ओमकार दीप सिंह भाटिया, बॉबी गुरभेज सिंह देव, गिल्लियां ढिल्लों, अतुल कुमार भोगीलाल पटेल, मुबीन यूनुस पटेल, गुरमीत सिंह रंधावा, श्यामलाल कांति सेन गुप्ता, प्रोफेसर विकास सागर शाह शामिल हैं. डेमहुड और अन्य सम्मान बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ और शाही परिवार के अन्य सदस्य साल 2018 में विभिन्न अवधि में देंगे.

VIDEO : ब्रिटेन की महारानी के साथ लंच के लिए बकिंघम पैलेस पहुंचे पीएम मोदी​

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com