विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2015

सीरिया में जारी जंग के मुद्दे पर शाह सलमान से बात करने सऊदी पहुंचे कैरी

सीरिया में जारी जंग के मुद्दे पर शाह सलमान से बात करने सऊदी पहुंचे कैरी
अमेरिकी विदेशमंत्री जॉन केरी (फाइल फोटो)
रियाद: अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी शाह सलमान के साथ वार्ताएं करने के लिए सऊदी अरब पहुंच गए हैं। ऐसी संभावना है कि इन वार्ताओं का प्रमुख बिंदु सीरिया में चार साल से चल रहा युद्ध हो सकता है।

कैरी अम्मान से उड़ान भरकर रियाद पहुंचे, जहां उन्होंने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय और फलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ फलिस्तीनी-इस्राइली तनाव पर अलग अलग वार्ताएं कीं। शाह के आवास धीराया फार्म के लिए निकलने से पहले उन्होंने पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबीर से वार्ताएं कीं।

अमेरिकी राजनयिकों ने कहा कि कैरी और सऊदी शाह के बीच शाम को होने वाली वार्ताओं का प्रमुख केंद्र सीरिया युद्ध रहेगा। वाशिंगटन और रियाद अमेरिकी नेतृत्व वाले उस गठबंधन का हिस्सा हैं, जिसने पिछले साल जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाने वाला वायु अभियान शुरू किया था। आईएस ने सीरिया और पड़ोसी इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा किया हुआ है।

सऊदी वार्ताओं से पहले शुक्रवार को वियना में कैरी और रूस, तुर्की एवं सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक हुई थी। इस बैठक का उद्देश्य सीरिया में युद्ध समाप्त करने के रास्तों पर चर्चा करना था। लेकिन वियना वार्ताएं बिना किसी ठोस नतीजे के खत्म हो गईं। कैरी ने कहा कि जहां तक संभव हो सके, हम सीरिया के मुद्दे पर एक अन्य 'व्यापक' बैठक 30 अक्टूबर को करेंगे।

रूस ने दमिश्क के अनुरोध के जवाब में 30 अक्टूबर को अपना हवाई अभियान शुरू किया था। वाशिंगटन, रियाद और अंकारा समर्थित समूह रूस के सहयोगी राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन के खिलाफ लड़ रहे हैं, जबकि मास्को का कहना है कि वह सीरिया में आईएस और अन्य 'आतंकियों' को निशाना बना रहा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com