विज्ञापन

US इलेक्शन: कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नॉमिनेशन के लिए पक्की की जगह, ट्रंप के खिलाफ उम्मीदवारी तय

डेमोक्रेटिक पार्टी के डेलीगेट्स भारतीय समय के मुताबिक, उम्मीदवार चुनने के लिए वोटिंग गुरुवार शाम साढ़े 6 बजे शुरू हुई. शुक्रवार रात 11 बजे तक कमला हैरिस ने वर्चुअल नॉमिनेशन के लिए पर्याप्त वोट हासिल कर लिए थे. हैरिस को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के लिए 1976 वोटों की जरूरत है. उम्मीद जताई जा रही है कि वे यह आंकड़ा आसानी से पार कर लेंगी.

US इलेक्शन: कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नॉमिनेशन के लिए पक्की की जगह, ट्रंप के खिलाफ उम्मीदवारी तय
डेमोक्रेटिक पार्टी से कमला हैरिस इकलौती उम्मीदवार होंगी. जबकि रिपब्लिकन के डोनाल्ड ट्रंप दूसरी बार इलेक्शन लड़ रहे हैं.
वॉशिंगटन:

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से वर्चुअल नॉमिनेशन को सील कर लिया है. यानी उनकी उम्मीदवारी पक्की हो गई है. जो बाइडेन के US इलेक्शन से नाम वापस लेने के बाद कमला हैरिस ने कैंपेन शुरू किया था. डेमोक्रेटिक पार्टी के डेलीगेट्स भारतीय समय के मुताबिक, उम्मीदवार चुनने के लिए वोटिंग गुरुवार शाम साढ़े 6 बजे शुरू हुई. शुक्रवार रात 11 बजे तक कमला हैरिस ने वर्चुअल नॉमिनेशन के लिए पर्याप्त वोट हासिल कर लिए थे. नियमों के मुताबिक, अमेरिका में 6 अगस्त को शाम सुबह 4 बजे तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार चुनने के लिए वोट डाल सकते हैं. इसके बाद नतीजों की घोषणा होगी.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कमला हैरिस को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के लिए 1976 वोटों की जरूरत है. उम्मीद जताई जा रही है कि वे यह आंकड़ा आसानी से पार कर लेंगी. वोटिंग पूरी तरह से खत्म होने के बाद कमला उप-राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा भी कर सकती हैं. इसके बाद दोनों नेता अमेरिका में नए सिरे से चुनावी कैंपेन की शुरुआत करेंगे.

कमला हैरिस ने शुक्रवार को डेमोक्रेटिक पार्टी से वर्चुअल नॉमिनेशन को सील करने के बाद अमेरिका वासियों का शुक्रिया अदा किया है. 59 वर्षीय कमला हैरिस ने पार्टी के साथ जश्न में कहा, "मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार होने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं."

बता दें कि 21 जुलाई को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तबीयत का हवाला देते हुए राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस लेने का ऐलान किया था. उन्होंने कमला हैरिस को समर्थन दिया था. डेमोक्रेटिक पार्टी से कमला इस रेस में इकलौती दावेदार हैं.

59 वर्षीय कमला हैरिस ने मैराथन मतदान के दूसरे दिन पर्याप्त वोट हासिल करने के बाद एक पार्टी समारोह में फोन पर कहा, "मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनकर सम्मानित महसूस कर रही हूं."

डेमोक्रेटिक पार्टी ने वर्चुअल नामांकन प्रक्रिया का निर्णय लिया है - जो महामारी से प्रभावित 2020 के मतदान की तरह है - क्योंकि ओहायो में नवंबर चुनाव के लिए प्रमुख दलों को अपने प्रमाणित उम्मीदवारों के नाम प्रस्तुत करने के लिए 7 अगस्त तक की समय सीमा है.

वर्चुअल रोल कॉल 2024 सम्मेलन की आधिकारिक शुरुआत का प्रतीक है, हालांकि व्यावहारिक रूप से उत्सव वास्तव में तब शुरू होगा जब हजारों पार्टी समर्थक 19 अगस्त को शिकागो में एकत्रित होंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पहली डिबेट में कमला से जीत गया...डोनाल्ड ट्रंप बोले अब दूसरी बहस में हिस्सा नहीं लूंगा
US इलेक्शन: कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नॉमिनेशन के लिए पक्की की जगह, ट्रंप के खिलाफ उम्मीदवारी तय
बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस भ्रष्टाचार के मामले में हुए बरी
Next Article
बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस भ्रष्टाचार के मामले में हुए बरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com