विज्ञापन
This Article is From Mar 14, 2014

नरेंद्र मोदी के वीजा मुद्दे पर टिप्पणी करने से केरी का इनकार

नरेंद्र मोदी के वीजा मुद्दे पर टिप्पणी करने से केरी का इनकार
नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर
वाशिंगटन:

अमेरिकी विदेशमंत्री जॉन केरी ने बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को वीजा दिए जाने के मुद्दे पर कुछ भी कहने से इनकार करते हुए कहा कि भारत में आगामी लोकसभा चुनावों में उनकी टिप्पणी की 'चर्चा' हो सकती है।

कांग्रेस के जॉर्ज होल्डिंग ने मोदी को वीजा के मुद्दे पर सवाल पूछा, जिस पर केरी ने कहा, मैं इस बारे में कुछ कहने नहीं जा रहा हूं, क्योंकि अभी वहां चुनाव होने हैं और मैं ऐसा कुछ भी नहीं कहना चाहता, जिसकी वहां चुनावों में कोई चर्चा हो।

होल्डिंग ने कांग्रेस की बहस के दौरान कहा, एक माह के अंदर ही भारत में करीब 80 करोड़ लोग मतदान करने तथा नई सरकार चुनने जा रहे हैं। हाल ही में 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' में कहा गया था कि कांग्रेस पार्टी को नुकसान की संभावना है और बीजेपी बहुमत के साथ नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार बना सकती है।

उन्होंने पूछा, बीजेपी की सरकार बनने पर भारत के साथ अच्छे संबंधों के लिए आप क्या कर रहे हैं? आपको क्या लगता है कि मोदी के वीजा संबंधी मुद्दे पर हमें कितना झटका लगेगा और क्या उन्हें वीजा से फिर इनकार किया जाएगा? क्या आपको यह सही लगता है?

केरी ने भारत के साथ रिश्तों को क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण करार दिया। उन्होंने कहा, यह (भारत-अमेरिका) बहुत महत्वपूर्ण संबंध है। क्षेत्र और वैश्विक संदर्भ में (भारत) बहुत विशेष देश है। एक साथ काम करने के लिए हमारे पास बड़े मुद्दे हैं।

विदेशमंत्री ने कहा, हम लोकतंत्र का, भारत का सम्मान करते हैं। हमने न्यूयॉर्क में राजनयिक विवाद के संदर्भ में मुश्किल दौर से निकलने के लिए कड़ी मेहनत की है। हमारी सहायक मंत्री (दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के लिए सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल) हाल ही में भारत के दौरे से लौटी हैं। केरी ने कहा, निश्चित रूप से यह अत्यंत महत्वपूर्ण संबंध है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com