विज्ञापन

जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की, क्या ट्रंप के सामने टिक पाएंगी कमला हैरिस?

बाइडन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से हटने का एलान करते हुए कहा कि ‘‘यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है.’’बाइडन (81) का यह निर्णय अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले मतदान से चार महीने पहले आया है.

जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की, क्या ट्रंप के सामने टिक पाएंगी कमला हैरिस?
वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को घोषणा की है कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे. इसके साथ ही, उन्होंने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम का अनुमोदन किया है. बाइडन ने भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (59) के नाम की ऐसे वक्त सिफारिश की है जब जून के अंत में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी एवं देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बहस में खराब प्रदर्शन के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पिछले कई हफ्तों से बाइडन पर मुकाबले से हटने का दबाव बना रहे थे.

बाइडन ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज मैं कमला हैरिस को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूरा समर्थन और समर्थन देना चाहता हूं. डेमोक्रेटिक पार्टी के एकजुट होकर ट्रंप को हराने का समय आ गया है.''

बाइडन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से हटने का एलान करते हुए कहा कि ‘‘यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है.''बाइडन (81) का यह निर्णय अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले मतदान से चार महीने पहले आया है.

बाइडन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में अमेरिकियों को संदेश देते हुए कहा, ‘‘आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है. मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं इस दौड़ से हट जाऊं और अपने कार्यकाल के शेष समय में राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं.''

बाइडन का यह फैसला उनके स्वास्थ्य में गिरावट के बीच आया है. राष्ट्रपति वर्तमान में कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अपने डेलावेयर निवास पर पृथक-वास में हैं. बाइडन ने कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में अपने निर्णय के बारे में अधिक विस्तार से देश को बताएंगे.

बाइडन ने कहा, ‘‘अभी के लिए मैं उन सभी लोगों के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे फिर से निर्वाचित होते देखने के लिए इतनी मेहनत की है. मैं इस सारे काम में एक असाधारण भागीदार होने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं अमेरिकी लोगों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझ पर इतना विश्वास और भरोसा जताया है.''

बाइडन ने अपने पत्र में कहा, ‘‘पिछले साढ़े तीन वर्षों में, हमने एक राष्ट्र के रूप में बहुत प्रगति की है. आज, अमेरिका की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे मजबूत है. हमने वरिष्ठ नागरिकों के लिए दवा की लागत कम करने और अमेरिकी नागरिकों के लिए सस्ती स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करने में ऐतिहासिक निवेश किया है.''

बाइडन ने कहा कि उनके प्रशासन ने 30 वर्षों में पहला बंदूक सुरक्षा कानून भी पारित किया. उन्होंने यह भी कहा कि उनके प्रशासन ने दुनिया के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कानून पारित किया.

राष्ट्रपति ने कहा, 'मुझे पता है कि यह सब आप, अमेरिकी लोगों के बिना नहीं संभव था. हमने साथ मिलकर सदी में एक बार आने वाली महामारी और महामंदी के बाद सबसे खराब आर्थिक संकट पर काबू पाया है. हमने अपने लोकतंत्र की रक्षा की और उसे बचाए रखा है और हमने दुनिया भर में अपने गठबंधन को संवारा और मजबूत किया है.'राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह एक 'असाधारण साथी' हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की, क्या ट्रंप के सामने टिक पाएंगी कमला हैरिस?
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com