विज्ञापन

इजरायल का सेंट्रल बेरूत पर अटैक, पहली बार रिहायशी इलाकों में दागे ड्रोन

घटनास्थल पर मौजूद एसोसिएटेड प्रेस के एक पत्रकार के अनुसार, हवाई हमला एक बहुमंजिला आवासीय इमारत पर हुआ. वीडियो में एंबुलेंस और भीड़ को मुख्य रूप से सुन्नी जिले में इमारत के पास इकट्ठा होते हुए दिखाया गया है, जिसमें दुकानों के रास्ते वाली व्यस्त सड़क है.

इजरायल का सेंट्रल बेरूत पर अटैक, पहली बार रिहायशी इलाकों में दागे ड्रोन

हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल ने अब लेबनान की राजधानी बेरूत में आवासीय इलाकों पर भी हमला कर दिया. इजरायल ने पहली बार बेरूत में आवासीय इमारतों पर ड्रोन अटैक किया है.  इससे कुछ ही घंटे पहले इजरायल ने लेबनान में कई लक्ष्यों को निशाना बनाया और दर्जनों लोगों को मार डाला. घटनास्थल पर मौजूद एसोसिएटेड प्रेस के एक पत्रकार के अनुसार, हवाई हमला एक बहुमंजिला आवासीय इमारत पर हुआ. वीडियो में एंबुलेंस और भीड़ को मुख्य रूप से सुन्नी जिले में इमारत के पास इकट्ठा होते हुए दिखाया गया है, जिसमें दुकानों के रास्ते वाली व्यस्त सड़क है.

इजरायल के हमलों पर क्या बोला लेबनान

हवाई हमले में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 16 घायल हो गए, लेबनानी नागरिक सुरक्षा के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने कहा कि मारा गया व्यक्ति अल-जमा अल-इस्लामिया या इस्लामिक समूह का सदस्य था, जो एक सुन्नी राजनीतिक और आतंकवादी समूह है जिसका हिज्बुल्लाह से ताल्लुक है. इस समूह को इज़रायल और हिज़्बुल्लाह के बीच मौजूदा संघर्ष में कोई महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए नहीं जाना जाता है. लेबनान में एक फ़िलिस्तीनी वामपंथी गुट ने कहा कि हवाई हमले में उसके तीन सदस्य मारे गए.

बेरूत के दक्षिणी हिस्सों को बनाया गया निशाना

पॉपुलर फ्रंट फ़ॉर द लिबरेशन ऑफ़ फ़िलिस्तीन ने सोमवार की सुबह एक बयान में कहा कि लेबनान में उसके सैन्य और सुरक्षा कमांडर और एक तीसरा सदस्य हमले में मारे गए. पिछले हफ़्ते में, इज़रायल ने बेरूत के दक्षिणी हिस्सों को निशाना बनाया है, जहां हिज़्बुल्लाह की मज़बूत मौजूदगी है - जिसमें शुक्रवार को एक बड़ा हमला भी शामिल है जिसमें नसरल्लाह की मौत हो गई थी - लेकिन शहर के केंद्र के पास के स्थानों को निशाना नहीं बनाया गया था. इज़रायली अधिकारियों ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की.

सिडोन के पास 2 हमलों में कम से कम 32 लोगों की मौत

इससे पहले, हिज़्बुल्लाह ने पुष्टि की कि की केंद्रीय परिषद के उप प्रमुख नबील कौक की शनिवार को हत्या कर दी गई. हिज्बुल्लाह ने यह भी पुष्टि की कि नसरल्लाह को मारने वाले हमले में एक अन्य वरिष्ठ कमांडर अली कराकी की भी मौत हो गई. इज़रायल का कहना है कि कम से कम 20 अन्य हिज्बुल्लाह आतंकवादी मारे गए, जिनमें नसरल्लाह के सुरक्षा दल का एक प्रभारी भी शामिल है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को हवाई हमलों में देश भर में कम से कम 105 लोगों के मारे जाने की बात कही. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बेरूत से लगभग 45 किलोमीटर (28 मील) दक्षिण में दक्षिणी शहर सिडोन के पास दो हमलों में कम से कम 32 लोग मारे गए.

मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका

अलग से, उत्तरी प्रांत बालबेक हर्मेल में इज़रायली हमलों में 21 लोग मारे गए और कम से कम 47 घायल हो गए, इसके अलावा अन्य जगहों पर भी हमले भी हुए. इज़रायली सेना ने पहले कहा था कि उसने बेरूत पर एक और टारगेटेड हमला भी किया, लेकिन इसका तुरंत विवरण नहीं दिया. लेबनानी मीडिया ने बेरूत पर हमलों के अलावा मध्य, पूर्वी और पश्चिमी बेका और दक्षिण में दर्जनों हमलों की सूचना दी. हमलों में उन इमारतों को निशाना बनाया गया जहां नागरिक रह रहे थे और मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अमेरिका का सीरिया में बड़ा हवाई हमला, ISIS और अलकायदा के 37 आतंकवादी मारे गए
इजरायल का सेंट्रल बेरूत पर अटैक, पहली बार रिहायशी इलाकों में दागे ड्रोन
जलमग्न हुई सड़कें, चारों तरफ मची तबाही... नेपाल में बाढ़ के कहर से मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 हुई
Next Article
जलमग्न हुई सड़कें, चारों तरफ मची तबाही... नेपाल में बाढ़ के कहर से मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 हुई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com