विज्ञापन

इज़रायल बदले की कार्रवाई के लिए तैयार रहे, हमले के बाद ईरान : रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी तस्नीम ने दावा किया कि "तेहरान के आसपास सुने गए तेज़ धमाके इजरायल की कार्रवाई के खिलाफ उनकी वायु रक्षा प्रणाली की सक्रियता की वजह से हुए."

इज़रायल बदले की कार्रवाई के लिए तैयार रहे, हमले के बाद ईरान : रिपोर्ट
इजरायल के हमले के बाद इजरायल की प्रतिक्रिया. (AFP)

हिज़बुल्लाह पर हमले का बदला लेने के लिए ईरान ने इज़रायल पर बैलिस्टिक मिसाइलें दाग दी थी. इस घटना के चार हफ्ते बाद गुस्साए इजरायल ने प्रतिक्रिया के लिए शुक्रवार रात का समय चुना. क्षेत्र में तनाव पहले ही कम नहीं हुआ था और अब नया तनाव शुरू हो गया है. अब ईरान का कहना है कि वह 'आक्रामक कार्रवाई' का जवाब देने के लिए तैयार है.

ये भी पढे़ं-इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किया बड़ा हमला, IDF ने कहा - आगे भी जारी रहेंगे हमले 

ईरान हमले का जवाब देने को तैयार

ईरान की न्यू एजेंसी तस्नीम ने सूत्रों का हवाले से कहा कि ईरान इजरायल की किसी भी आक्रामकता का जवाब देने के लिए तैयार है. इसमें कोई शक नहीं है कि इजरायल को किसी भी कार्रवाई के लिए आनुपातिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा.
वहीं इज़रायली सेना ने ईरान को चेतावनी दी है कि अगर उसने तनाव का नया दौर शुरू करने की कोशिश तो उसको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. इसके साथ ही ईरान ने इजरायल के हमले में ज्यादा नुकसान से इनकार किया है. 

ईरान पर इजरायल का पलटवार

ईरानी राज्य टीवी ने शनिवार सुबह तेहरान के आसपास तेज धमाकों की की सूचना दी, हालांकि उसने इसका कारण नहीं बताया. न्यूज एजेंसी तस्नीम ने कहा कि धमाकों के समय तेहरान के आसमान में किसी भी रॉकेट या एयरक्राफ्ट की सूचना नहीं थी. उन्होंने दावा किया कि तेहरान के आसपास किए गए धमाके एयर डिफेंस सिस्टम के एक्टिवेट होने की वजह से सुने गए.  सरकारी टीवी ने बताया, "तेहरान के आसपास सुने गए तेज़ धमाके इजरायल की कार्रवाई के खिलाफ उनकी वायु रक्षा प्रणाली की सक्रियता की वजह से हुए. इजरायल ने तेहरान के अलावा  तीन और जगहों पर हमले किए. 

इन जगहों पर हमलों का कोई असर नहीं

तेहरान के अलावा, पास के शहर कारज के लोगों ने विस्फोटों की आवाज सुने जाने की सूचना दी. ईरानी अधिकारियों के मुताबिक, इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, मेहराबाद हवाई अड्डे और तेहरान के दक्षिण में एक प्रमुख तेल रिफाइनरी जैसी अहम जगहों पर आवाजाही सामान्य थी. इन जगहों पर हमलों का कोई प्रभाव नहीं हुआ. ईरान की फ़ार्स न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, तेहरान के पास कई सैन्य ठिकानों को कथित तौर पर इज़रायली सुरक्षा बलों ने निशाना बनाया.

देश की रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे-इजरायल

इज़रायली अधिकारियों का कहना है कि अपने देश की रक्षा के लिए वह कुछ भी करेंगे. आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने भी इजरायली नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है.  इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य अधिकारियों ने हमले के बाद सुरक्षा हालात का आकलन किया. इ बीच ईरान ने अगली सूचना तक सभी उड़ानें रद्ध कर दी हैं. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अंतरिक्ष से 8 महीने बाद लौटे यात्री की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती
इज़रायल बदले की कार्रवाई के लिए तैयार रहे, हमले के बाद ईरान : रिपोर्ट
PM मोदी ने रामायण का लाओ संस्करण देखा, बौद्ध भिक्षुओं से लिया आशीर्वाद
Next Article
PM मोदी ने रामायण का लाओ संस्करण देखा, बौद्ध भिक्षुओं से लिया आशीर्वाद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com