विज्ञापन

इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किया बड़ा हमला, IDF ने कहा ये हमारा पलटवार है

IDF ने ईरान पर किए हमलों को लेकर एक बयान भी जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि ये हमला ईरान और उसके प्रॉक्सी को हमारा जवाब है.

इजरायल ने ईरान पर किया बड़ा हमला

नई दिल्ली:

इजरायल ने शनिवार की सुबह ईरान पर एक बड़ा हमला किया है. इस हमले में इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागी हैं. इस मिसाइल हमले से हुए धमाकों की आवाज को ईरान में काफी देर तक सुना गया है. बताया जा रहा है कि ईरान की राजधानी तेहरान में भी ऐसे धमाके सुने गए हैं. ईरान पर हमले को लेकर इजरायली सेना (आईडीएफ) ने भी बयान जारी किया है. आईडीएफ ने अपने जारी बयान में कहा है कि बीते कुछ समय में ईरान और उनके प्रॉक्सी ने हम पर कई हमले किए हैं. ये हमारा पलटवार है. हम अपने देश को बचाने के लिए कुछ भी करेंगे. इजरायल ने ईरान पर एक के बाद एक कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

100 से ज्यादा लड़ाकू विमानों का भी इस्तेमाल 

इजरायल ने ईरान के उन ठिकानों को निशाना बनाया है जहां से ईरान इजरायल पर हमले करता रहा है. जानकार मानते हैं कि इन हमलों के पीछे इजरायल का मकसद ईरान की वायु रक्षा प्रणाली को बर्बाद करना है. वहीं, आईडीएफ ने अपने जारी बयान में कहा गया है कि ऐसे हमले आगे भी जारी रहेंगे. सूत्रों के अनुसार ईरान पर हमले के लिए इजरायल ने 100 से ज्यादा लड़ाकू विमानों का भी इस्तेमाल किया है. इजरायल ने ईरान के उन ठिकानों को भी निशाना बनाया गया है जहां ईरान अपनी मिसाइलें रखता है. शुरुआती जानकारी के अनुसार इजरायल आगे भी बड़े हमले की तैयारी में है. शनिवार को हुए हमलों में इजरायल ने तेहरान पर भी बम बरसाए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ईजरायली पीएम के घर को बनाया गया था निशाना

कुछ दिन पहले ही इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर भी एक ड्रोन हमला किया गया था. इस हमले में इजरायल के पीएम को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था. बाद में इस हमले की जिम्मेदारी हिजबुल्लाह ने ली थी. इस हमले के बाद इजरायली पीएम ने एक बयान जारी कर कहा था कि जिसने भी ये हमला किया है हम उसे ऐसे ही नहीं जाने देंगे.हमला करने वाले और ऐसे लोगों को साथ देने वालों को बड़ी कीमत चुकानी पडे़गी. आपको बता दें कि हिजबुल्लाह, हूती और हमास जैसे आतंकी संगठन को ईरान का समर्थन है. ईरान लगातार इजरायल के खिलाफ इन आतंकी संगठनों को अपना समर्थन देता आया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

ईरान ने बनाई थी इजरायली नेताओं की लिस्ट

ईरान और इजरायल के बीच जारी संघर्ष के दौरान कुछ दिन पहले ऐसी खबर आई थी कि ईरान ने इजरायल से बदला लेने के लिए उसके टॉप लीडर्स की एक लिस्ट तैयार की है.  इस लिस्ट में इजरायल के 11 नेताओं के नाम शामिल हैं और उनमें सबसे ऊपर ईरान के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का नाम भी है.ईरान ने कुछ दिन पहले ही इसे लेकर एक पोस्टर भी जारी किया गया था. इस पोस्टर पर लिखा था कि इजरायल के 'आतंकवादियों' की लिस्ट. यह पोस्टर ईरान सरकार की तरफ से जारी किया गया था. इस पोस्टर में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तस्वीर लगी थी. उनके बाद इजरायल के रक्षा मंत्री और फिर चीफ ऑफ जनरल स्टाफ का नाम शामिल थी.

ईरान की तरफ से जारी किए गए पोस्टर में प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के अलावा इजरायली एयरफोर्स के कमांडर, नौसेना के कमांडर, ग्राउंड फोर्स के कमांडर, डिप्टी चीफ ऑफ जनरल स्टाफ, हेज ऑफ मिलिस्ट्री इंटेलिजेंस, हेड ऑफ नॉर्दर्न कमांड, हेड ऑफ सेंट्रल कमांड और हेड ऑफ साउदर्न कमांड के नाम तस्वीरों के साथ थी. इस पोस्टर में कुल 11 लोगों के नाम और तस्वीरें छापी गई थी. इन सभी को ईरान ने इजरायली 'आतंकवादी' कहा गया था.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अमेरिकी चुनाव: ट्रंप के लिए आई अच्छी खबर, सर्वे में कमला हैरिस पर हासिल की अहम बढ़त
इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किया बड़ा हमला, IDF ने कहा ये हमारा पलटवार है
हैरान रह गया ईरान, दहशत में तेहरान, इजरायल के हमले के 10 बड़े अपडेट
Next Article
हैरान रह गया ईरान, दहशत में तेहरान, इजरायल के हमले के 10 बड़े अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com