विज्ञापन
This Article is From Sep 07, 2016

भारतीय मूल की अमेरिकी सीईओ ने घरेलू सहायिका को कुत्तों के साथ सुलाया, खाना नहीं दिया

भारतीय मूल की अमेरिकी सीईओ ने घरेलू सहायिका को कुत्तों के साथ सुलाया, खाना नहीं दिया
वॉशिंगटन: आईटी कर्मचारी भर्ती और परामर्श देने वाली एक कंपनी में भारतीय मूल के एक अमेरिकी सीईओ पर अमेरिका में भारत से आई एक घरेलू सहायिका के साथ निर्दयता बरतने का आरोप लगा है.

श्रम विभाग ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि ‘रोज इंटरनेशनल एंड आईटी स्टाफिंग’ के सीईओ हिमांशु भाटिया ने घरेलू सहायिका को 400 अमेरिकी डॉलर के अलावा खाना और रहने के लिए जगह दी थी. उसे सप्ताह के सातों दिन काम करना पड़ रहा था, और हर दिन उसे साढ़े पंद्रह घंटा उसके सान जुआन कपिस्ट्रानो और मियामी, लास वेगास और कैलिफोर्निया के लोंग बीच पर स्थित आलीशान घरों में काम करना था.

कैलिफोर्निया के सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट के अमेरिकी जिला अदालत में 22 अगस्त को अमेरिकी श्रम मंत्री थामस ई पेरेज के पास दर्ज करायी गयी शिकायत के मुताबिक, घरेलू सहायिका की पहचान शीला निंगवाल के रूप में की गयी है जिसके साथ निर्ममता बरतने और प्रति हिंसा करने का आरोप है.

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि जब वह बीमार थी तब उसे भाटिया के कुत्तों के साथ दरी पर गैरज में सोना पड़ा. जब भाटिया वहां अपने आवास से कई दिनों के लिए बाहर गयी तो उसे खाना देकर नहीं गयी.

इसमें बताया गया है इसके अलावा भाटिया ने कामगार का पासपोर्ट रख लिया था और उसके स्वतंत्र रूप से कहीं आने जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था. रोज इंटरनेशनल एंड आईटी स्टाफिंग एंड कंसल्टिंग कंपनी ने 2011 में 35.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की कमाई की थी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com