पीएम मोदी के नेतृत्व में एक दशक से भी कम समय में बदल गया है भारत : रिपोर्ट

अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी (American Brokerage Company) की एक रिपोर्ट में कहा है कि आज भारत (India) एशिया और वैश्विक वृद्धि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को तैयार है. रिपोर्ट कहती है कि भारत को लेकर संदेह, विशेषरूप से विदेशी निवेशकों के मामले में, 2014 के बाद से हुए उल्लेखनीय बदलावों को नजरअंदाज करने जैसा है.

पीएम मोदी के नेतृत्व में एक दशक से भी कम समय में बदल गया है भारत : रिपोर्ट

अमेरिकी रिपोर्ट में पीएम मोदी के नेतृत्व में एक दशक से भी कम समय में भारत के बदलने की बात कही गई है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत बदल गया है और आज विश्व व्यवस्था में एक स्थान हासिल करने की ओर है. अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी (American Brokerage Company) मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. रिपोर्ट में कहा है कि आज भारत (India) एशिया और वैश्विक वृद्धि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को तैयार है. रिपोर्ट कहती है कि भारत को लेकर संदेह, विशेषरूप से विदेशी निवेशकों के मामले में, 2014 के बाद से हुए उल्लेखनीय बदलावों को नजरअंदाज करने जैसा है.

रिपोर्ट में इन आलोचनाओं को खारिज किया गया है कि दुनिया की दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होने और पिछले 25 साल के दौरान सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले शेयर बाजार के बावजूद भारत अपनी क्षमता के अनुरूप नतीजे नहीं दे सका है. रिपोर्ट कहती है कि भारत एक दशक से कम समय में बदल गया है. ‘‘यह भारत 2013 से अलग है. 10 साल के छोटे से अरसे में भारत ने दुनिया की व्यवस्था में स्थान बना लिया है.

प्रधानमंत्री मोदी के पद संभालने के बाद 2014 से हुए 10 बड़े बदलावों का जिक्र करते हुए ब्रोकरेज कंपनी ने कहा कि भारत में कॉरपोरेट कर की दर को अन्य देशों के बराबर किया गया है. इसके अलावा बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके साथ ही माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह लगातार बढ़ रहा है. साथ ही सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के प्रतिशत में डिजिटल लेनदेन बढ़ रहा है, जो अर्थव्यवस्था के संगठित होने का संकेत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :