भारत और अमेरिका के बीच नवंबर में होने वाली ‘टू प्लस टू’ वार्ता को लेकर हम उत्साहित: विदेश सचिव

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच इस साल नवंबर में 'टू प्लस टू' वार्ता आयोजित की जाएगी.  कहा, ‘‘हम टू प्लस टू वार्ता को लेकर उत्साहित हैं."

भारत और अमेरिका के बीच नवंबर में होने वाली ‘टू प्लस टू’ वार्ता को लेकर हम उत्साहित: विदेश सचिव

श्रृंगला ने तीन दिवसीय यात्रा के दौरान बाइडन के प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की. (फाइल)

वाशिंगटन:

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने शुक्रवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच इस साल नवंबर में 'टू प्लस टू' वार्ता (Two Plus Two Talks) आयोजित की जाएगी. श्रृंगला ने वाशिंगटन डीसी की तीन दिवसीय यात्रा समाप्त होने पर भारतीय पत्रकारों के एक समूह से कहा, ‘‘हम टू प्लस टू वार्ता को लेकर उत्साहित हैं जो नवंबर में होगी. अभी वार्ता की तारीख तय नहीं हुई है.'' अपनी यात्रा में श्रृंगला ने राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की. उन्होंने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी मुलाकात की.

उन्होंने कहा, ‘‘हम इस अवसर का इस्तेमाल संयुक्त मंत्री स्तर पर टू प्लस टू अंतर-सत्रीय बैठक कराने के लिए करते हैं. टू प्लस टू की पिछली बैठक नयी दिल्ली में हुई और अगली बैठक अमेरिका यहां आयोजित करेगा.''

अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन बाइडन प्रशासन की पहली भारत-अमेरिका 'टू प्लस टू' बैठक के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मेजबानी करेंगे.

श्रृंगला की यात्रा के दौरान दोनों देशों ने अफगानिस्तान के साथ ही क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की. उन्होंने बताया कि जलवायु परिवर्तन पर अमेरिका के विशेष दूत जॉन केरी जल्द ही भारत की यात्रा कर सकते हैं.

विदेश सचिव ने शुक्रवार को उद्योग प्रतिनिधियों के साथ भी बैठकें कीं, जिसका आयोजन 'यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम' और 'यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल' ने अलग से किया था. श्रृंगला ने कहा कि वह कोविड-19 स्थिति से भारत के निपटने, टीके के मुद्दे, भारत में आर्थिक सुधार, आर्थिक अवसर और देश में निवेश की स्थिति के बारे में जानने को इच्छुक थे.

श्रृंगला न्यूयॉर्क की यात्रा के बाद बुधवार को वाशिंगटन डीसी पहुंचे थे. न्यूयॉर्क में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठकों की अध्यक्षता की. भारत अगस्त के लिए 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष था.

- - ये भी पढ़ें - -
* अफगानिस्तान के मुद्दे पर हर देश के साथ संपर्क में है भारत, पाकिस्तान की भूमिका संदिग्ध : विदेश सचिव

* "तालिबान से अपेक्षाओं को लेकर दुनिया एकजुट, चीन तय करे वह कहां खड़ा रहना चाहेगा": व्हाइट हाउस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* तालिबान एक क्रूर समूह, उसके भविष्य के बारे में नहीं जानते : वरिष्ठ अमेरिकी जनरल
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)