इस देश की महिला पत्रकार ने जीता #MeToo केस, दोषी के थे पीएम से संबंध

जापान (Japan) की एक अदालत ने एक जाने-माने टीवी रिपोर्टर पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली महिला पत्रकार को 3.3 मिलियन येन देने का आदेश दिया है

इस देश की महिला पत्रकार ने जीता #MeToo केस, दोषी के थे पीएम से संबंध

शिओरी इतो.

खास बातें

  • 3.3 मिलियन येन देने का आदेश दिया है कोर्ट ने
  • शिआोरी इतो ने नोरियूकी यामागूची पर बलात्कार का आरोप लगाया था
  • शिओरी इतो #MeToo का चेहरा बन गई हैं
नई दिल्ली:

जापान (Japan) की एक अदालत ने एक जाने-माने टीवी रिपोर्टर पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली महिला पत्रकार को 3.3 मिलियन येन देने का आदेश दिया है. शिआोरी इतो (Shiori Ito) ने नोरियूकी यामागूची ( Noriyuki Yamaguchi) पर आरोप लगाया था कि उन्होंने साल 2015 में बेहोशी की हालत में शिआोरी के साथ बलात्कार किया था. इस मामले में पर्याप्त साक्ष्य न होने के चलते यामागूची पर आपराधिक केस न चलाकर सिविल केस ही चलाया गया. बता दें कि जापान में शिओरी इतो #MeToo मूवमेंट का चेहरा बन गई हैं. अदालत का फैसला सुनाए जाने के बाद इतो ने कहा कि वे इस फैसले से खुश हैं. पर कोर्ट के फैसले के बाद आरोपी यामागूची ने कहा कि वे इस मामले में आगे अपील करेंगे. उन्होंने रेप के आरोपों को भी खारिज किया. इतो के मुताबिक प्रधानमंत्री शिंजो आबे के करीबी यामागूची ने 2015 में उनको डिनर पर आमंत्रित किया था. इतो ने शक जताया कि यामागूची ने उन्हें कोई ड्रग दिया था जिसके बाद आरोपी ने बलात्कार की घटना को अंजाम दिया.  

यह भी पढ़ें- ग्रेटा थुनबर्ग को ट्रेन को Overcrowded बताना पड़ा भारी, रेल कंपनी के ट्वीट पर सफाई देते हुए कहा- ''मेरा मतलब...''

बीबीसी के मुताबिक शिरो इतो ने बताया कि इस मामले में उन्हें जांच के लिए उसी होटल के नजदीकी पुलिस स्टेशन में बुलाया गया जहां उनके साथ बलात्कार की घटना हुई थी. उन्होंने अपनी मदद के लिए अपने एक दोस्त को भी बुलाया था लेकिन पुलिस ने उन्हें साथ रहने से मना कर दिया.  इतो के मुताबिक पुलिस ने भी उनके साथ दुर्व्यवहार किया और उनके साथ हुई घटना को लेकर गलत तरीके से सवाल पूछे गए. उनसे कहा गया कि ये जांच के लिए जरूरी है लेकिन वे जानती थीं कि उनके साथ बहुत गलत किया जा रहा है.   

यह भी पढ़ें- इस प्लस साइज डांसर के फैन बने हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ, शेयर किया Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इतो ने इसके बाद पीड़िता की जगह एक पत्रकार की तरह सोचना शुरू किया. इतो कहती हैं, "इस घटना को फिर मैंने एक स्टोरी की तरह फॉलो किया. अपने निजी जज्बातों को दूर रख मैं अपनी अपनी लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हो गई." इतो ने यामागूची पर 11 मिलियन येन का एक सिविल केस किया जिसमें भुगतान के तौर पर ये राशि मांगी गई. यामागूची ने इतो पर उल्टा केस कर दिया था जिसे अदालत ने खारिज कर दिया.