पाकिस्तान : अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन का शिकार हुई सिख लड़की को पहुंचाया गया उसके घर, 8 गिरफ्तार

पुलिस ने इस मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है आपको बता दें कि पीड़िता की उम्र 19 साल है और उसका अपहरण करने के बाद धर्म परिवर्तन कर उसकी शादी मुस्लिम लड़की से करा दी गई थी.

पाकिस्तान : अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन का शिकार हुई सिख लड़की को पहुंचाया गया उसके घर, 8 गिरफ्तार

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • 8 लोगों को किया गया गिरफ्तार
  • ननकाना साहिब की घटना
  • भारत में हुई थी प्रतिक्रिया
नई दिल्ली:

पाकिस्तान के  ननकाना साहिब में अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन का शिकार हुई लड़की को उसके घर पहुंचा दिया गया है. इस बात की जानकारी स्थानीय पुलिस ने दी है. पुलिस ने इस मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है आपको बता दें कि पीड़िता की उम्र 19 साल है और उसका अपहरण करने के बाद धर्म परिवर्तन कर उसकी शादी मुस्लिम लड़की से करा दी गई थी. यह मामला उस समय सामने आया जब शिरोमणि अकाली दल के विधायक मजिंदर सिंह सिरसा ने उसके परिवारजनों का वीडियो शेयर किया जिसमें उन लोगों ने पूरी बात बताई थी.  इस घटना से पूरी दुनिया में सिखों का आक्रोश बढ़ गया. पीड़िता के पिता गुरुद्वारा में ग्रंथी हैं.  

पाकिस्तान में सिख लड़की के धर्मांतरण पर हंगामा, हरसिमरत कौर ने सिद्धू पर कसा तंज


इस घटना पर भारत में भी कई नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है और सभी ने आरोपियों को सजा देने की मांग की. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने  भारत तथा पाकिस्तान की सरकारों से तुरंत हस्तक्षेप करने की मांग की. सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की. उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से आग्रह किया कि वह इस्लामाबाद में अपने समकक्ष के साथ यह मुद्दा उठाएं।    उन्होंने एक बयान में कहा कि धर्म एक निजी मामला है और इस तरह के जबरन धर्म परिवर्तन का किसी भी समाज में कोई स्थान नहीं है. केंद्रीय मंत्री और अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने इस घटना को शर्मनाक बताया और कहा कि सिख समुदाय दुनिया को बताएगा कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के साथ क्या कर रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पुलिस हमारे ऊपर बयान बदलने का दबाव बना रही है - पीड़िता के पिता​