श्रीलंका में ईंधन और बिजली संकट से जनजीवन अस्त-व्यस्त, राष्ट्रपति आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन: 10 बड़ी बातें

Sri lanka Economic Crisis: राष्ट्रपति आवास पर धावा बोलने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

श्रीलंका में ईंधन और बिजली संकट से जनजीवन अस्त-व्यस्त, राष्ट्रपति आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन: 10 बड़ी बातें

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका का आर्थिक संकट गहराया

नई दिल्ली: Sri lanka Economic Crisis: राष्ट्रपति आवास पर धावा बोलने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. श्रीलंका राजधानी में 2000 से अधिक लोगों ने विरोध मार्च निकाला. इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति के घर के बाहर पुलिस से भिड़ गए. 

  2. विदेशी मुद्रा की कमी के कारण श्रीलंका में आर्थिक संकट गहरा गया है. नतीजतन ईंधन जैसी आवश्यक चीजों की कमी हो गई है. रसोई गैस की भी कमी हो गई है और बिजली कटौती दिन में 13 घंटे तक की जा रही है.

  3. प्रदर्शनकारियों ने राजपक्षे सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शन में शामिल लोगों ने कहा कि सरकार के कुप्रबंधन के कारण विदेशी मुद्रा संकट और गंभीर हो गया है.

  4. राष्ट्रपति आवास पर धावा बोलने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

  5. सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में पुरुषों और महिलाओं को "पागल, पागल घर जाओ" चिल्लाते हुए और राजपक्षे परिवार के सभी सदस्यों को पद छोड़ने की मांग करते हुए दिखाया गया है.

  6. गुरुवार को पूरे श्रीलंका में डीजल बिक्री के लिए नहीं था, संकटग्रस्त देश में ब्लैकआउट की वजह से परिवहन व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई. 

  7. श्रीलंका में गुरुवार को बसों और वाणिज्यिक वाहनों के लिए ईंधन उपलब्ध नहीं था. बिक्री के लिए बहुत कम मात्रा में पेट्रोल उपलब्ध था, जिस वजह से मोटर चालकों को लंबी कतारों में अपनी कारों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. 

  8. ईंधन की कमी की वजह से निजी बसों के मालिक, जो देश में दो-तिहाई बसें संचालित करते हैं, ने कहा कि वे पहले से ही तेल की कमी के संकट से घिरे हैं और शुक्रवार के बाद कोई भी सेवा देना संभव नहीं हो सकेगा.

  9. सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) श्रीलंका को 6,000 टन डीजल जारी करेगी. देश में बिजली कटौती में कमी लाने के इरादे से यह कदम उठाया गया है. श्रीलंका विदेशी मुद्रा की कमी के कारण इस समय आर्थिक और ऊर्जा संकट से गुजर रहा है.

  10. श्रीलंका में बिजली बचाने के लिए स्ट्रीट लाइट तक भी बंद की रखी जा रही हैं. एक मंत्री ने गुरुवार को यह बात कही. राज्य बिजली एकाधिकार ने भी 13 घंटे बिजली कटौती लागू की है क्योंकि उसके पास जनरेटर के लिए डीजल नहीं है. (एजेंसी इनपुट के साथ)