विज्ञापन
Story ProgressBack

दुबई में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, एयरपोर्ट-मेट्रो स्‍टेशनों समेत घरों में घुसा पानी; सब कुछ तैरता दिखा

दुबई मेट्रो की रेड लाइन सेवाएं बाधित हुई हैं. एक मेट्रो स्‍टेशन पर घुटनों तक पानी भर गया. साथ ही दुबई से अन्‍य शहरों के लिए बस सेवाओं को भी रोक दिया गया है. प्रमुख शॉपिंग सेंटर दुबई मॉल और मॉल ऑफ एमिरेट्स दोनों में पानी भर गया.  

Read Time: 5 mins
दुबई में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, एयरपोर्ट-मेट्रो स्‍टेशनों समेत घरों में घुसा पानी; सब कुछ तैरता दिखा
दुबई में बारिश के कारण एयरपोर्ट, मेट्रो स्‍टेशनों और सड़कों पर पानी भर गया.
नई दिल्‍ली:

संयुक्‍त अरब अमीरात (United Arab Emirates) की राजधानी दुबई (Dubai) में भारी बारिश (Heavy Rain) से बाढ़ जैसे हालात हैं. दुबई की सड़कों, घरों और मॉल में पानी भर गया. साथ ही लगातार हो रही गड़गड़ाहट और आसमान से चमकती बिजली ने स्‍थानीय लोगों को परेशान कर दिया. देश में सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह तक भारी बारिश होती रही. इस बीच अधिकारियों ने अस्थिर मौसम की चेतावनी जारी की है. राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने देश के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों से 'बेहद सतर्क' रहने के लिए कहा गया है. देश में असाधारण गंभीरता की खतरनाक मौसमी घटनाओं का पूर्वानुमान जताया गया है. यह अलर्ट कल शाम 6 बजे तक के लिए जारी किया गया है. वहीं ओमान में भारी बारिश के कारण 18 लोगों की मौत हो गई. 

खलीज टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दुबई, अबू धाबी और शारजाह के निवासियों से अगले 48 घंटों में अस्थिर मौसम की स्थिति के लिए खुद को तैयार रखने के लिए कहा है. बुधवार तक इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ अहमद हबीब ने कहा, "दुबई, अबू धाबी, शारजाह और अमीरात की अन्‍य जगहों पर न केवल भारी बारिश की संभावना है बल्कि ओलावृष्टि भी संभव है." साथ ही लोगों को अपने वाहनों को बाढ़ संभावित क्षेत्रों से दूर, सुरक्षित और ऊंचे स्थानों पर पार्क करने की भी सलाह दी गई है. 

भारी बारिश और तूफान के कारण यात्री दुबई अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर आने वाले विमानों को डायवर्ट किया गया. साथ ही दिन में एयरपोर्ट की गतिविधियों को 25 मिनट के लिए स्‍थगित भी करना पड़ा. एयरपोर्ट से 50 से अधिक उड़ानें रद्द की गई हैं. 

दुबई एयरपोर्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, "भीषण तूफान के कारण दोपहर में परिचालन अस्थायी रूप से 25 मिनट के लिए निलंबित कर दिया गया था, हालांकि यह फिर शुरू हो गया है और अब रिकवरी मोड में है."

Latest and Breaking News on NDTV

साथ ही देश के मौसम विज्ञान केंद्र ने दुबई, अबूधाबी, अल ऐल, फजेराह, शारजाह और रास अल खैमा में मध्‍य से भारी बारिश की सूचना दी है. 

दुबई मेट्रो की रेड लाइन सेवाएं बाधित हुई हैं. एक मेट्रो स्‍टेशन पर घुटनों तक पानी भर गया. साथ ही दुबई से अबू धाबी, दुबई से शारजाह और दुबई से अजमान की बस सेवाओं को रोक दिया गया. प्रमुख शॉपिंग सेंटर दुबई मॉल और मॉल ऑफ एमिरेट्स में भी पानी भर गया.  

बारिश के कारण दुबई और शारजाह की मस्जिदों से घर पर ही नमाज अदा करने को कहा गया. वहीं अजमान के अधिकारियों ने लोगों से घरों में ही रहने का आग्रह किया है. अधिकारियों ने बेहद जरूरी होने पर ही बाहर जाने के लिए कहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

खलीज टाइम्‍स के मुताबिक, बारिश के कारण दुबई मॉल में सैकड़ों लोग फंस गए क्‍योंकि उन्‍हें नहीं पता है कि मेट्रो सेवाएं कब बहाल होंगी. इसी तरह जेबेल अली मेट्रो स्टेशन पर भी कई लोग फंसे हुए हैं. शेख जायद रोड पर भी लोग बसों और टैक्सियों से बाहर निकल आए हैं और सड़क पर चल रहे हैं.  

Latest and Breaking News on NDTV

तेल से समृद्ध यूएई एक रेगिस्तानी देश है, जहां पर बारिश एक असामान्‍य घटना है. बारिश के कारण पूरे यूएई में स्कूल बंद कर दिए गए और यह बुधवार को भी बंद रह सकते हैं. यहां पर ओलावृष्टि के साथ तूफान आने का अनुमान जताया गया है. 

संयुक्त अरब अमीरात के कुछ इलाकों में 24 घंटों के दौरान 80 मिलीमीटर (3.2 इंच) से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जो वार्षिक औसत लगभग 100 मिमी के करीब है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बहरीन में भी रात भर गड़गड़ाहट और बिजली गिरने के बाद भारी बारिश हुई. ओमान के ऊपर से गुजरने के बाद तूफान संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और कतर के इलाकों में पहुंचा है, जहां पर इनसे घातक बाढ़ ला दी और दर्जनों लोग फंसे हुए हैं. 

आपातकालीन अधिकारियों ने आधिकारिक ओमान न्‍यूज एजेंसी को बताया कि मंगलवार को एक बच्चे का शव बरामद किया गया, जिससे मरने वालों की संख्या 18 हो गई और दो लोग लापता हैं. 

एजेंसी ने रविवार को बताया कि अचानक आई बाढ़ में एक वाहन के बह जाने से नौ स्कूली बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो गई.  

ये भी पढ़ें :

* भीषण गर्मी से जूझ रहा है बेंगलुरु, पिछले 8 सालों में सबसे गर्म है अप्रैल का ये महीना, सोशल मीडिया पर लोगों ने बयां किया अपना हाल अपना हाल
* किसानों को बड़ी राहत : बारिश, ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का 24 घंटे में दें मुआवज़ा, UP CM का निर्देश
* VIDEO : भारी बारिश के बाद सड़क पर बना बड़ा गड्ढा, हवा में लटकती रही आधी कार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इटली के द्वीप कैपरी ने पानी की कमी दूर होने के बाद पर्यटकों पर लगा प्रतिबंध हटाया
दुबई में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, एयरपोर्ट-मेट्रो स्‍टेशनों समेत घरों में घुसा पानी; सब कुछ तैरता दिखा
पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!
Next Article
पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;