FIFA 2022 में शामिल होने Qatar पहुंचे UAE के राष्ट्रपति, पिघल रही प्रतिबंधों के दौरान रिश्तों में जमी बर्फ

प्रतिबंधों के समय के बाद यह यूएई के राष्ट्रपति की पहली कतर यात्रा है लेकिन पिछले काफी समय से दोनों देशों के बीच गर्मजोशी आ रही थी.  

FIFA 2022 में शामिल होने Qatar पहुंचे UAE के राष्ट्रपति, पिघल रही प्रतिबंधों के दौरान रिश्तों में जमी बर्फ

इस यात्रा से कतर और UAE के लोगों के बीच के भाईचारे के संबंध और मज़बूत होंगे : UAE की न्यूज़ एजेंसी  

कतर (Qatar) पर चार साल के लिए नौ देशों की तरफ से लगाए बैन के खत्म होने बाद, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति ने सोमवार को पहली बार कतर की यात्रा की. इस बैन के बाद यूएई और कतर के बीच तनाव बहुत बढ़ गया था.  शेख मोहम्मद बिन जाएद अल-नाहयान का कतर के अमीर ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. अधिकारियों ने कहा कि शेख मोहम्मद अल नाहयान  कतर में जारी फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) के सिलसिले में इस यात्रा पर पहुंचे. जनवरी 2021 के बाद यह पहली राजकीय यात्रा है जब सऊदी अरब की अगुवाई में गैस के बड़े भंडार देश कतर पर जून 2017 में लगाया बैन खत्म हुआ था. यह यात्रा कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के निमंत्रण पर हो रही है. यूएई की आधिकारिक न्यूज़ एजेंसी WAM ने कहा, इस यात्रा से दोनों देशों और उनके लोगों के बीच के भाईचारे के संबंध और मज़बूत होंगे."  

 किसी भी अरब देश में पहली बार वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है. सऊदी अरब और इसके सहयोगी देशों यूएई, बहरीन और मिस्त्र ने कतर से यह कहते हुए संबंध तोड़ लिए थे कि वो चरमपंथियों का समर्थन करता है और उसके ईरान के साथ करीबी संबंध हैं. कतर इन आरोपों से इंकार करता है  

इससे पहले सऊदी अरब के युवराज क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पहले ही वर्ल्ड कप के दौरान कतर के अमीर से मुलाकात कर चुके हैं और कतर के फुटबॉल स्कॉर्फ में उनकी एक तस्वीर भी सामने आई थी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि प्रतिबंधों के समय के बाद यह यूएई के राष्ट्रपति की पहली कतर यात्रा है लेकिन पिछले काफी समय से दोनों देशों के बीच गर्मजोशी आ रही थी.  मई में कतर के अमीर शेख मोहम्मद के सौतेले भाई और पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा के अंतिम संस्कार में शामिल होने आबू धाबी पहुंचे थे.