Elon Musk, जेफ बेजोस समेत कई टॉप अरबपतियों की संपत्ति में कमी, बीती छमाही में 1.4 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का घाटा

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क, टेस्ला के सह-संस्थापक, के पास अभी भी सबसे अधिक 208.5 डॉलर बिलियन की संपत्ति है. जबकि अमेज़न के मालिक बेजोस 129.6 डॉलर बिलियन की कुल संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

Elon Musk, जेफ बेजोस समेत कई टॉप अरबपतियों की संपत्ति में कमी, बीती छमाही में 1.4 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का घाटा

टेस्ला के सह-संस्थापक मस्क के पास अभी भी सबसे अधिक 208.5 डॉलर बिलियन की संपत्ति है.

कोरोना महामारी के कारण आई मंदी का सभी पर असर पड़ा है. आम से लेकर विश्व के सबसे अमीर लोगों में गिने जाने लोगों को भी नुकसान झेलना पड़ा है. ब्लूमबर्ग के मुताबित ट्विटर के मालिक एलन मस्क की संपत्ति लगभग 62 बिलियन डॉलर कम गई है. जेफ बेजोस की संपत्ति में भी लगभग 63 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई है. वहीं, मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति में आधे से ज्यादा की गिरावट आई है. सभी ने बताया, 2022 की पहली छमाही (जनवरी-जून 2022) में दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों को 1.4 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. ये एक भारी गिरावट, जो वैश्विक अरबपति वर्ग के लिए अब तक की सबसे बड़ी छमाही गिरावट है. 

पिछली तिमाही टेस्ला के लिए सबसे खराब

पोस्ट कोरोना पीरियड में ये एक सबसे तेट गिरावट है, जब सरकार और केंद्रीय बैंकों ने कोविड -19 महामारी के मद्देनजर अभूतपूर्व प्रोत्साहन उपायों को शुरू किया, जिसमें टेक कंपनियों से लेकर क्रिप्टोकरेंसी तक हर चीज के मूल्य का स्लैश कर दिया गया है. बढ़ी हुई महंगाई से निपटने के लिए नीति निर्माताओं द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने के कारण कुछ ऊंचे मूल्य वाले शेयर और अरबपति जो उनके मालिक हैं, बड़ा नुकसान झेल रहे हैं. टेस्ला आईएनसी. की पिछली तीमाही अब तक की सबसे खराब तिमाही थी. जबकि Amazon.com आईएनसी को डॉट-कॉम बबल के आने के बाद से सबसे अधिक नुकसान हुआ. 

अब भी विश्व में सबसे अमीर मस्क

हालांकि, दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिए घाटा बढ़ रहा है, यह केवल धन असमानता को कम करने की दिशा में एक मामूली कदम का प्रतिनिधित्व करता है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क, टेस्ला के सह-संस्थापक, के पास अभी भी सबसे अधिक 208.5 डॉलर बिलियन की संपत्ति है. जबकि अमेज़न के मालिक बेजोस 129.6 डॉलर बिलियन की कुल संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार, फ्रांस के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट $ 128.7 बिलियन की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं, इसके बाद बिल गेट्स 114.8 बिलियन डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं. 100 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति वाले ये केवल चार हैं. साल की शुरुआत में, दुनिया के 10 लोगों ने उस राशि को पार कर लिया, जिसमें जुकरबर्ग भी शामिल हैं, जो अब 60 बिलियन डॉलर के साथ धन सूची में 17 वें स्थान पर हैं. 

जनवरी में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 96 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ डेब्यू करने वाले क्रिप्टो पायनियर चांगपेंग झाओ ने डिजिटल संपत्ति में उथल-पुथल के बीच इस साल अपनी संपत्ति में लगभग $ 80 बिलियन की गिरावट देखी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ें -
--Explainer : Russia-China और पश्चिमी देशों के बीच G-7 और NATO शिखर सम्मेलन ने ऐसे बढ़ाई दूरियां
-- Explainer : तेजी से गर्म होगी धरती और फिर घटेगा तापमान, हजारों प्रजातियों से खतरा क्या तकनीक टाल पाएगी?