गूगल में 12000 कर्मचारियों की छंटनी सही दिशा में है लेकिन... जानिए निवेशक ने कितने स्टाफ हटाने को कहा?

Google Layoffs: गूगल के सबसे बड़े इंवेस्टर ब्रिटिश हेज फंड (Hedge Fund) के क्रिस्टोफर हॉन (Christopher Hohn) ने 1.5 लाख कर्मचारियों की छंटनी करने को कहा है. हॉन की नजर में ये कर्मचारी गूगल के 'ओवरपेड वर्कर्स' हैं.

गूगल में 12000 कर्मचारियों की छंटनी सही दिशा में है लेकिन... जानिए निवेशक ने कितने स्टाफ हटाने को कहा?

क्रिस्टोफर हॉन ने गूगल को स्टॉक आधारित पेमेंट्स को मॉडरेट करने की भी जरूरत बताई.

वॉशिंगटन:

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) ने अपने 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा कर दी है, जो उसके कुल कर्मचारियों का 6 प्रतिशत हिस्सा है. इतने लोगों को एक बार में नौकरी से निकालने के बाद भी गूगल के इंवेस्टर्स संतुष्ट नहीं हैं. गूगल के सबसे बड़े इंवेस्टर ब्रिटिश हेज फंड (Hedge Fund) के  क्रिस्टोफर हॉन (Christopher Hohn) ने 1.5 लाख कर्मचारियों की छंटनी करने को कहा है. हॉन की नजर में ये कर्मचारी गूगल के 'ओवरपेड वर्कर्स' हैं. इसके लिए उन्होंने ने गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) को लेटर भी लिखा है. हॉन ने पिचाई से कंपनी के कुल 20% कर्मचारियों को हटाने की सलाह दी है. 

दरअसल, क्रिस्टोफर हॉन ने 20 जनवरी को सुंदर पिचाई को छंटनी के बारे में लेटर लिखा था, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. लेटर की शुरुआत में हॉन ने गूगल के सीईओ को 12,000 कर्मचारी हटाने के लिए बधाई दी है. उन्होंने लिखा- 'गूगल के 12,000 कर्मचारी  हटाना सही दिशा में उठाया कदम है, लेकिन इससे साल 2022 में बड़े पैमाने पर बढ़ाई गई कर्मचारियों की संख्या वापस नहीं होती. आखिरकार मैनेजमेंट को इससे आगे जाने की जरूरत है.'

क्रिस्टोफर हॉन ने गूगल में किया 6 अरब डॉलर का निवेश
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश निवेशक क्रिस्टोफर हॉन ने साल 2003 में लंदन स्थित हेज फंड चिल्ड्रन्स इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट की स्थापना की थी. फोर्ब्स के मुताबिक, हॉन की कुल संपत्ति 7.9 अरब डॉलर की मानी जाती है. 'द टेलीग्राफ' के मुताबिक, हॉन की कंपनी ने गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट में कुल 6 अरब डॉलर का निवेश किया है. हॉन पिछले साल उस समय पूरी दुनिया में चर्चा में आ गए थे, जब उन्होंने अपने लिए 15 लाख यूरो प्रति दिन की सैलरी घोषित कर दी थी. 

वर्कफोर्स में 20% कटौती करने की जरूरत
क्रिस्टोफर ने कहा, 'कंपनी ने पिछले पांच साल में अपने कर्मचारियों की संख्या दोगुनी की है. मैनेजमेंट को इसमें कम से कम 1.5 लाख कर्मचारी कम करने की जरूरत है, ताकि अल्फाबेट का हेड काउंट साल 2021 के आखिरी महीनों के बराबर हो सके. इसके लिए कर्मचारियों की संख्या में कुल 20% कटौती करने की जरूरत है.'

'मुआवजे' पर भी विचार करने की जरूरत
क्रिस्टोफर ने सुंदर पिचाई को छंटनी के बाद हटाए जा रहे कर्मचारियों को मिल रहे 'मोटे मुआवजे' पर भी विचार करने की जरूरत बताई है. उन्होंने गूगल को स्टॉक आधारित पेमेंट्स को मॉडरेट करने की भी जरूरत बताई है.

वर्षों से अल्फाबेट ने गूगल, यूट्यूब और दूसरे प्रोडक्ट के लिए टॉप टैलेंट को आकर्षित किया है, इनके अरबों में यूजर्स हैं. लेकिन अब ये कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ प्रतिस्पर्धा में है. अल्फाबेट में कटौती माइक्रोसॉफ्ट के 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा के कुछ दिनों बाद आई है.

ये भी पढ़ें:-

"4 महीने का सेवरेंस पैकेज, नई नौकरी में मदद" : जानें- Google से निकाले जाने वाले कर्मचारियों को क्या-क्या मिलेगा?

Wipro में भी छंटनी, आईटी कंपनी ने 450 फ्रेशर्स कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक और अमेजन से निकाले गए भारतीय IT प्रोफेशनल नई नौकरी पाने के लिए कर रहे जद्दोजहद