पाकिस्‍तान की यूनिवर्सिटी ने परीक्षा में 'भाई-बहन' पर पूछा शर्मनाक सवाल, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्‍सा

छात्रों से पूरे परिदृश्य के बारे में उनके विचार पूछे गए कि क्या भाई-बहन का ऐसे "प्यार करना" ठीक था? उन्हें कारण बताने और "कुछ प्रासंगिक उदाहरण शामिल करने" के लिए भी कहा गया था.

पाकिस्‍तान की यूनिवर्सिटी ने परीक्षा में 'भाई-बहन' पर पूछा शर्मनाक सवाल, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्‍सा

प्रश्न पत्र के स्क्रीनशॉट ट्विटर सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल(प्रतीकात्‍मक फोटो)

पाकिस्तान की एक यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रों से भाई-बहन के सेक्स को लेकर उनके विचार पूछे जाने पर सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है. कई हस्तियों और छात्र संगठनों ने इस्लामाबाद स्थित कॉमसट्स (COMSATS) विश्वविद्यालय के प्रश्न पत्र की "अश्लील सामग्री" की निंदा की है. अब मांग की जा रही है कि वाइस चांसलर और चांसलर से इस प्रश्‍न पत्र को लेकर जवाब तलब किया जानाा चाहिए. प्रश्न पत्र के स्क्रीनशॉट ट्विटर सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे हैं, जो "जूली और मार्क" के संदर्भ को हाईलाइट कर दिखा रहे हैं. इस प्रश्‍न में पैसेज को पढ़ने के बाद छात्रों को एक निबंध लिखने के लिए कहा गया है. साथ ही छात्रों से इस पैसेज से जुड़े कुछ प्रश्न भी पूछे गए हैं.

अभिनेता और गायक मिशी खान ने ट्वीट किया- "आपको शर्म आनी चाहिए @cuissbc. आपके विश्वविद्यालय को सील कर देना चाहिए और विकृत शिक्षकों को बाहर निकाल देना चाहिए, जिन्‍होंने भी यह सवाल पूछा है उसे सलाखों के पीछे होना चाहिए. आपकी हिम्मत कैसे हुई इस गंदे सवाल पूछने की?" 

शहरयार बुखारी ने कहा, (जिसका ट्विटर बायो कहता है कि वह इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से जुड़ा है) "पाकिस्तान के शीर्ष विश्वविद्यालय पाकिस्तान के युवाओं और हमारी संस्कृति और धार्मिक मूल्यों को नष्ट करने के मिशन पर हैं!" 

वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट के मुताबिक, विवादित सवाल बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (बीईई) के छात्रों को पिछले साल दिसंबर में पूछा गया था. सवाल था- "जूली और मार्क भाई-बहन हैं. वे कॉलेज से गर्मी की छुट्टी पर फ्रांस में एक साथ यात्रा कर रहे हैं. एक रात वे समुद्र तट के पास एक केबिन में अकेले रह रहे थे. उन्होंने फैसला किया कि अगर वे प्यार करेंगे, तो यह दिलचस्प और मजेदार होगा. कम से कम, यह उनमें से प्रत्येक के लिए एक नया अनुभव होगा." इसके बाद यह कहा जाता है कि जूली प्रेग्‍नेंट नहीं होना चाहती थी, इसलिए मार्क ने कंडोम का इस्तेमाल किया और वे दोनों अंतरंग होने का आनंद लेते हैं, हालांकि उन्होंने इसे फिर कभी नहीं करने की कसम खाई.

इसके बाद के प्रश्नों में, छात्रों से पूरे परिदृश्य के बारे में उनके विचार पूछे गए कि क्या उनका ऐसे "प्यार करना" ठीक था? उन्हें कारण बताने और "कुछ प्रासंगिक उदाहरण शामिल करने" के लिए भी कहा गया था.
न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, सवाल देने वाले शिक्षक की पहचान प्रोफेसर खैर उल बशर के रूप में हुई है. विश्वविद्यालय ने जांच के बाद उसे बर्खास्त कर दिया और ब्‍लैक लिस्‍ट में डाल दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्वविद्यालय की ओर से जारी एक अधिकारी के पत्र में लिखा गया है, "प्रश्नोत्तरी की सामग्री अत्यधिक आपत्तिजनक है और पूरी तरह से इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के पाठ्यक्रम कानूनों के खिलाफ है और छात्रों के परिवारों के बीच अशांति पैदा करती है."