विज्ञापन
This Article is From Oct 27, 2023

कॉमेडियन हसन मिन्हाज ने फेक इस्लामोफोबिया के आरोपों पर क्या कहा?

हसन मिन्हाज ने कहा कि मुझे जो भयानक लगता है उसका कारण यह है कि मैं मनोरोगी नहीं हूं. लेकिन न्यूयॉर्कर के इस लेख ने निश्चित रूप से मुझे वैसा ही बना दिया है.

कॉमेडियन हसन मिन्हाज ने फेक इस्लामोफोबिया के आरोपों पर क्या कहा?
हसन मिन्‍हाज ने आरोपों का खंडन करते हुए 21 मिनट का एक विस्तृत वीडियो जारी किया है. 

कॉमेडियन हसन मिन्हाज (Comedian Hasan Minhaj) पर हाल ही में न्यूयॉर्कर मैगजीन की एक स्‍टोरी में उनके स्टैंड-अप कार्यक्रम के दौरान बताई गई व्यक्तिगत कहानियों को गढ़ने या बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने का आरोप लगाया गया था. साथ ही लेख में कहा गया कि वह अपने जीवन के अनुभवों को लेकर सच्‍चे नहीं थे, खासतौर पर एक मुस्लिम अमेरिकी और एक एशियाई अमेरिकी के रूप में उनके अनुभवों के संबंध में. इस लेख के जवाब में हसन मिन्हाज ने आरोपों का खंडन करते हुए 21 मिनट का एक वीडियो जारी किया है. 

द न्यूयॉर्कर के लेख में कहा गया है कि हसन मिन्हाज ने नस्लवाद, इस्लामोफोबिया और राजनीतिक चुनौतियों के साथ अपने व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करते वक्‍त सच्चाई को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया. 

द न्यूयॉर्कर के दावों के जवाब में हसन मिन्हाज ने अपने स्टैंड-अप कार्यक्रम की तीन स्‍टोरी को लेकर और जानकारी दी है. इनमें नस्लवाद के कारण प्रोम डेट के लिए अस्वीकार किए जाने, गृहनगर में मुस्लिम समुदाय की निगरानी और एंथ्रेक्स के डर से जुड़ी एक व्यक्तिगत घटना शामिल है. 

वीडियो की शुरुआत में उन्होंने कहा कि वह समझते हैं कि प्रशंसक पूछ रहे हैं, "क्या हसन मिन्हाज सिर्फ एक धोखेबाज है जो अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए नकली नस्लवाद और इस्लामोफोबिया का इस्तेमाल करता है? क्योंकि उस लेख को पढ़ने के बाद, मैं भी यही सोचूंगा."

मिन्‍हाज ने कहा, "मैं उन लोगों से बस यह कहना चाहता हूं कि जिन्होंने मेरे स्टैंड-अप से धोखा या आहत महसूस किया है, मुझे खेद है. मैंने खुद को अभिव्यक्त करने और मुझे और मेरे समुदाय को प्रभावित करने वाले बड़े मुद्दों को सामने लाने के लिए कलात्मक विकल्प चुने और मुझे यह भयानक लगता है कि मैंने लोगों को निराश किया. "

उन्होंने कहा, "और मुझे जो भयानक लगता है उसका कारण यह है कि मैं मनोरोगी नहीं हूं. लेकिन न्यूयॉर्कर के इस लेख ने निश्चित रूप से मुझे वैसा ही बना दिया है." उन्होंने कहा कि लेख अनावश्यक रूप से भ्रामक था, न केवल मेरे स्टैंडअप के बारे में बल्कि एक व्यक्ति के रूप में मेरे बारे में भी. सच तो यह है कि नस्लवाद, एफबीआई निगरानी और मेरे परिवार को धमकियां मिलीं.

उन्‍होंने कहा, "तो मैं अब हसन मिन्हाज वाला काम करने जा रहा हूं. मैं अपने खुद के स्कैंडल पर ग्राफिक्स के जरिये गहराई से विचार करने जा रहा हूं. मैंने न्यू यॉर्कर को इतने सारे सबूत दिए हैं जिसे उन्होंने नजरअंदाज कर दिया है, जो मैं आपको दिखाऊंगा.'' 

द हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार, मिन्हाज नेटफ्लिक्स के 'होमकमिंग किंग' में एक लड़की (जिसे वह छद्म नाम "बेथनी रीड" देते हैं) को प्रोम के लिए कहने की कहानी बताते हैं. मिन्‍हाज ने बताया कि लड़की की मां ने बताया कि बेथनी उसके साथ नहीं जाएगी क्योंकि उसका परिवार नहीं चाहता कि उनकी बेटी एक ब्राउन लड़के के साथ तस्वीरों में दिखे. उन्होंने वीडियो में कहा कि बेथनी की मां ने वास्तव में ऐसा कहा था, यह प्रोम से कुछ ही दिन पहले की बात है. मैंने दर्शकों को उस पल की अनुभूति के बारे में बताने के लिए डोरस्टेप सीन बनाया, जो मैंने रिपोर्टर को बताया था.

इसके साथ ही वीडियो में मिन्हाज और बेथनी के बीच आदान-प्रदान किए गए ईमेल और टेक्स्ट संदेशों को प्रस्तुत किया गश्‍स है, जो दर्शाता है कि उन्होंने मैगजीन को यह सबूत प्रदान किया था. इन संदेशों में बेथनी को उसकी और उसके परिवार की सुरक्षा के प्रयासों के लिए मिन्हाज के प्रति आभार व्यक्त करते हुए दिखाया गया है. 

इसके साथ ही वीडियो में मिन्हाज और बेथनी के बीच आदान-प्रदान किए गए ईमेल और टेक्स्ट मैसेजों को भी प्रस्तुत किया गया है, जो दर्शाता है कि उन्होंने मैगजीन को यह सबूत प्रदान किया था. इन मैसेजों में बेथनी को उसकी और उसके परिवार की सुरक्षा के प्रयासों के लिए मिन्हाज के प्रति आभार व्यक्त करते हुए दिखाया गया है. 

ये भी पढ़ें :

* क्‍या है इजराइल का 'आयरन डोम सिस्‍टम'...?, फिलिस्‍तीन अभी तक नहीं ढूंढ पाया इसकी काट
* अमृता शेरगिल की चित्रकृति द स्टोरी टेलर 61.8 करोड़ रुपये में बिकी, बना विश्‍व रिकॉर्ड
* पालतू कुत्ते को साइकिल पर बैठाकर हर रोज़ अपने साथ काम पर ले जाते हैं 70 साल के ये सिक्योरिटी गार्ड, कहानी दिल छू लेगी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ईरान पर सबसे बड़ी 'चोट' के लिए इजरायल के साथ खड़े हुए ट्रंप, बोले- पहले परमाणु ठिकाने तबाह करें
कॉमेडियन हसन मिन्हाज ने फेक इस्लामोफोबिया के आरोपों पर क्या कहा?
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Next Article
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com