चैटजीपीटी ने पास की यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा, एलन मास्‍क ने कहा...

एआई टूल ने अपनी नवीनतम उपलब्धियों में यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा भी पास कर ली है. एआई टूल वेबसाइट का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति चैटबॉट से किसी भी विषय पर प्रश्न पूछ सकता है और त्वरित, विस्तृत प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकता है.

चैटजीपीटी ने पास की यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा, एलन मास्‍क ने कहा...

एआई रिसर्च कंपनी ओपन एआई, जिसमें एलन मस्क और माइक्रोसॉफ्ट ने पूंजी निवेश की है, ने चैटबॉट चैटजीपीटी बनाया

नई दिल्‍ली: चैटबॉट चैटजीपीटी इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. नवंबर में जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट चैटजीपीटी की शुरुआत हुई है, तब से यह अपनी गपशप की महारत के लिए इंटरनेट पर होने वाली हर बातचीत का हॉट टॉपिक रहा है. चैटबॉट की क्षमताओं और शक्ति का परीक्षण करने के लिए लोग मजाकिया और हल्के तरीके से चैटजीपीटी से अलग-अलग बातें पूछ रहे हैं. इस टूल ने हाल ही में यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा सहित कुछ प्रमुख परीक्षाएं भी उत्तीर्ण की हैं. एमबीए प्रोग्राम के ऑपरेशंस मैनेजमेंट कोर्स की अंतिम परीक्षा के लिए व्हार्टन बिजनेस स्कूल की परीक्षा और कॉन्स्टिट्यूशनल लॉ में यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा लॉ स्कूल की चार परीक्षाएं भी चैटबॉट चैटजीपीटी ने पास की है. 

यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा पास करने वाले चैटजीपीटी पर प्रतिक्रिया देते हुए, ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट पर कटाक्ष किया. मस्क ने चैटबॉट की क्षमताओं के बारे में जानकारी देने वाले एक ट्वीट का जवाब दिया और कहा, "मुझे यकीन है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा."

एआई रिसर्च कंपनी ओपन एआई, जिसमें एलन मस्क और माइक्रोसॉफ्ट ने पूंजी निवेश की है, ने चैटबॉट चैटजीपीटी बनाया है. एआई टूल वेबसाइट का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति चैटबॉट से किसी भी विषय पर प्रश्न पूछ सकता है और त्वरित, विस्तृत प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकता है. पिछले कुछ हफ्तों में, चैटजीपीटी ने दिखाया कि यह क्या करने में सक्षम है. टूल ने त्वरित और जटिल निबंध लिखे हैं, मार्केटिंग प्रस्‍तावों  का मसौदा तैयार किया है, कविताओं और चुटकुलों लिखे हैं और यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक कांग्रेसी के लिए भाषण का मसौदा भी तैयार किया है. हालांकि, ऐसी आशंकाएं भी हैं कि एआई कुछ मानवीय नौकरियों को ले सकता है.

एआई टूल ने अपनी नवीनतम उपलब्धियों में यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा भी पास कर ली है. एबीसी न्यूज के अनुसार, प्री-प्रिंट अध्ययन में शोधकर्ताओं ने चैटबॉट की क्षमताओं की ऊपरी सीमा का पता लगाया. उन्होंने कहा कि ChatGPT ने सबसे कठिन मानकीकृत परीक्षणों में से एक: यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा (USMLE) में 50 प्रतिशत से अधिक हासिल किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टूल की क्षमता का परीक्षण करने के लिए, शोधकर्ताओं ने इसे यूएसएमएलई का एक नकली, संक्षिप्त संस्करण दिया, जो किसी भी डॉक्टर के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक है. शोधकर्ताओं ने पिछली परीक्षाओं के प्रश्नों को एआई टूल में डाला और उनके पास उत्तर थे, जिनमें ओपन-एंडेड लिखित प्रतिक्रियाओं से लेकर बहु-विकल्प तक. एआई के इन जवाबों को स्वतंत्र रूप से दो चिकित्सकों द्वारा जांचा गया.  उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया कि उन सवालों के जवाब पहले से ही चैटबॉट द्वारा एक्सेस किए जाने वाले डेटासेट में नहीं थे, जब इसे प्रशिक्षित किया गया था.