विज्ञापन

बांग्लादेश तख्तापलट पर ब्रिटेन ने दी तीखी प्रतिक्रिया, US और EU ने दी ये सलाह

Bangladesh coup : बांग्लादेश संकट को लेकर दुनिया के बड़े देशों में चिंता दिखने लगी है. भारत भी स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. जानें क्या चल रहा है...

बांग्लादेश की स्थिति को लेकर दुनिया के ताकतवर देश सक्रिय हो गए हैं.

बांग्लादेश में हिंसा के कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और फिर देश छोड़ने की घटना पर पूरी दुनिया की नजर है. ब्रिटेन ने जहां हिंसा की जांच की जरूरत पर जोर दिया तो अमेरिका (US) और यूरोपीय संघ (EU) ने शांति बहाल करने की अपील की है. संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को सभी पक्षों से बांग्लादेश में हिंसा से बचने का आह्वान किया. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने संवाददाताओं से कहा, "हम सभी पक्षों से आगे की हिंसा से परहेज करने का आग्रह करते हैं. पिछले कई हफ्तों के दौरान बहुत से लोगों की जान चली गई है और हम आने वाले दिनों में शांति और संयम बरतने का आग्रह करते हैं."

पढ़ें-रिश्ते और रणनीति... शेख हसीना के तख्तापलट से भारत-बांग्लादेश के रिश्ते पर क्या पड़ेगा असर?

ब्रिटेन ने जांच की बात कही

ब्रिटिश सरकार ने सोमवार को बांग्लादेश के अधिकारियों से "शांति बहाल करने" और घातक अशांति की "संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली जांच" पर सहमत होने का आह्वान किया, जिसके कारण शेख हसीना को इस्तीफा देना पड़ा और देश छोड़ना पड़ा. विदेश सचिव डेविड लैमी ने एक बयान में कहा, "अभूतपूर्व स्तर की हिंसा और जीवन की दुखद क्षति" के बाद सभी पक्षों को "अब हिंसा को समाप्त करने, शांति बहाल करने, स्थिति को कम करने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है. बांग्लादेश के लोग पिछले कुछ हफ्तों की घटनाओं की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में पूर्ण और स्वतंत्र जांच के हकदार हैं."

पढ़ें-रजाकार, पाकिस्तान, आरक्षण या राजनीति...शेख हसीना को कौन सी एक गलती पड़ गई भारी?

यूरोपीय संघ ने ये कहा

प्रधानमंत्री शेख हसीना के देश छोड़ने और सेना के सत्ता संभालने के बाद यूरोपीय संघ (EU) ने सोमवार को बांग्लादेश में लोकतांत्रिक शासन के लिए "व्यवस्थित और शांतिपूर्ण" परिवर्तन का आह्वान किया. यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा, "ईयू शांति और संयम का आह्वान करता है. यह महत्वपूर्ण है कि मानवाधिकारों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के पूर्ण सम्मान में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार के लिए एक व्यवस्थित और शांतिपूर्ण परिवर्तन सुनिश्चित किया जाए."

पढ़ें-बांग्लादेश में कब-कब हुआ तख्तापलट? सद्दाम, गद्दाफी...के तानाशाह बनने से लेकर अंत की कहानी

पीएम मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक
बांग्लादेश के राजनीतिक हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक आवास पर उच्चस्तरीय बैठक की. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की इस उच्चस्तरीय महत्वपूर्ण बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा कई अन्य उच्च अधिकारी शामिल रहे. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के प्रधानमंत्री मोदी को भारत आईं शेख हसीना के साथ अपनी बैठक के बारे में जानकारी देने की बात सामने आई. वहीं, बैठक में बांग्लादेश के ताजा राजनीतिक हालात और वहां पर जारी लगातार हिंसा की स्थिति के बारे में भी चर्चा होने की बात कही जा रही है.

पढ़ें-शेख हसीना के रहते बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों पर होते थे हमले...अब क्या होगा?

अजीत डोभाल एक्शन में

शेख हसीना का विमान बांग्लादेश से उड़कर दिल्ली के निकट गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने हिंडन एयरबेस जाकर ही शेख हसीना से मुलाकात की. दोनों के बीच एक घंटे से भी अधिक समय तक चली मुलाकात में बांग्लादेश के हालात और शेख हसीना की भविष्य की योजनाओं को लेकर भी चर्चा हुई. शेख हसीना लंदन या किसी अन्य यूरोपीय देश में जा सकती हैं.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Apple ने एक्शन बटन और A18 चिप के साथ लॉन्च की आईफोन-16 सीरीज, वॉच 10 और अल्ट्रा वॉच 2 भी किया पेश
बांग्लादेश तख्तापलट पर ब्रिटेन ने दी तीखी प्रतिक्रिया, US और EU ने दी ये सलाह
मोहम्मद यूनुस ने बनाई अंतरिम सरकार, BNP ने की चुनाव की मांग, बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट
Next Article
मोहम्मद यूनुस ने बनाई अंतरिम सरकार, BNP ने की चुनाव की मांग, बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com