विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2022

यमन के गृहयुद्ध में 11,000 से ज़्यादा बच्चे मारे गए या शारीरिक रूप से हुए लाचार : UN

यमन के गृहयुद्ध के सीधे या अप्रत्यक्ष कारणों जैसे गंदा पेयजल, बीमारी के प्रकोप, भूख और अन्य प्रभावों के कारण सैकड़ों से हजारों लोग मारे गए हैं.

Read Time: 2 mins
यमन के गृहयुद्ध में 11,000 से ज़्यादा बच्चे मारे गए या शारीरिक रूप से हुए लाचार : UN
यूनिसेफ ने कहा कि लगभग 2.2 मिलियन यमनी बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं (File Photo)

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने सोमवार को बताया कि आठ साल से चल रहे यमन के गृहयुद्ध (Yemen Civil War) में अब तक करीब 11,000 से अधिक बच्चे मारे गए हैं या शारीरिक रूप से लाचार हो गए हैं. बच्चों के लिए काम करने वाली एजेंसी यूनिसेफ (UNICEF) ने दुनिया के सबसे खराब मानवीय संकट के पीड़ितों के बारे में कहा, "इस संघर्ष का वास्तविक आंकड़ा कहीं अधिक हो सकता है." यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने कहा, "हजारों बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं, सैकड़ों हजारों को रोकथाम योग्य बीमारी या भुखमरी से मौत का खतरा बना हुआ है."

यूनिसेफ ने कहा कि लगभग 2.2 मिलियन यमनी बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं, उनमें से एक चौथाई पाँच वर्ष से कम आयु के हैं, और अधिकांश हैजा, खसरा और अन्य वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों से अत्यधिक जोखिम में हैं. 2014 में यमन का युद्ध छिड़ गया और जल्दी ही ईरान समर्थित हुथी विद्रोहियों ने राजधानी सना पर कब्जा कर लिया, जिससे सऊदी के नेतृत्व वाली सेना को अगले वर्ष सरकार को चलाने के लिए हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया.

लड़ाई के परिणामस्वरूप या अप्रत्यक्ष रूप से असुरक्षित पेयजल, बीमारी के प्रकोप, भूख और अन्य प्रभावों के कारण सैकड़ों हजारों लोग मारे गए हैं.

एजेंसी के ताजा आंकड़े मार्च 2015 से सितंबर 2022 के बीच 3,774 बच्चों की मृत्यु की पुष्टि करते हैं.

संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता से हुआ युद्धविराम 2 अक्टूबर तक छह महीने तक चला. तब से कम से कम 62 बच्चे मारे गए या घायल हुए हैं.

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने यह भी कहा कि पिछले कुछ सालों में 3,904 लड़कों को लड़ाई में भर्ती किया गया था, और 90 से अधिक लड़कियों को चौकियों पर काम करने जैसे काम दिए गए थे.  यूनिसेफ ने मानवीय संकट से निपटने के लिए 484.4 मिलियन डॉलर की फंडिंग की अपील की.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जिस ऋषि सुनक पर था 'गर्व', आखिर वो क्यों उतर गए दिल से... जानें कारण
यमन के गृहयुद्ध में 11,000 से ज़्यादा बच्चे मारे गए या शारीरिक रूप से हुए लाचार : UN
राफा हमले के बाद इजरायल से कोई बातचीत नहीं : हमास
Next Article
राफा हमले के बाद इजरायल से कोई बातचीत नहीं : हमास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com