विज्ञापन
This Article is From Mar 27, 2024

अमेरिका में जहाज की टक्कर लगने से पुल ढहा, 6 के मरने की आशंका, सभी भारतीय क्रू मेंबर सुरक्षित

कंटेनर जहाज डाली को भारतीय चालक दल द्वारा ऑपरेट किया जा रहा था. जो कि फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया. चालक दल के सभी 22 सदस्य सुरक्षित है, वहीं पुल पर मरम्मत करने वाले छह लोग लापता हैं, वे उस निर्माण दल का हिस्सा थे जो आधी रात के आसपास पुल ढहने पर उस पर गड्ढों की मरम्मत के काम में लगे थे.

अमेरिका में जहाज की टक्कर लगने से पुल ढहा, 6 के मरने की आशंका, सभी भारतीय क्रू मेंबर सुरक्षित
रेस्क्यू अभियान को किया गया बंद ( फाइल फोटो )

अमेरिका के बाल्टीमोर में एक जहाज की टक्कर से बड़ा पुल ढह गया. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के ढहकर पानी में गिर जाने से छह लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है. साथ ही अधिकारियों ने यह मानते हुए रेस्क्यू बंद कर दिया है कि लापता लोगों की टक्कर में मौत हो गई है. कंटेनर जहाज डाली को भारतीय चालक दल द्वारा ऑपरेट किया जा रहा था. जो कि फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया. चालक दल के सभी 22 सदस्य सुरक्षित है, वहीं पुल पर मरम्मत करने वाले छह लोग लापता हैं, वे उस निर्माण दल का हिस्सा थे जो आधी रात के आसपास पुल ढहने पर उस पर गड्ढों की मरम्मत के काम में लगे थे.

समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से अमेरिकी तट रक्षक रियर एडमिरल शैनन गिलरेथ ने कहा, "इस खोज में हमने जो समय बिताया है उसके आधार पर हमारे किए गए खोज प्रयास, पानी का तापमान... इस बिंदु पर हमें विश्वास नहीं है कि हम इनमें से किसी भी व्यक्ति को अभी भी जीवित पाएंगे,"पुलिस ने कहा कि वे अब खोज अभियान से हट रहे हैं और रिकवरी की ओर बढ़ रहे हैं क्योंकि पानी में तापमान और धाराओं के कारण गोताखोरों के लिए लंबे समय तक पानी के नीचे रहना मुश्किल हो जाता है.

अमेरिका में भारतीय दूतावास ने भीषण हादसे पर शोक व्यक्त किया और टक्कर से प्रभावित किसी भी भारतीय नागरिक के लिए एक हेल्पलाइन जारी की. एक्स पर लिखा गया "बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज पर हुई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से प्रभावित सभी लोगों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना और जो भी भारतीय नागरिक प्रभावित हो सकते हैं या उन्हें सहायता की आवश्यकता है, उनके लिए भारतीय दूतावास ने एक हेल्पलाइन बनाई है: कृपया हमसे संपर्क करें.'' 

क्रू ने हादसे को टालने की कोशिश की

मंगलवार आधी रात के आसपास, जहाज अपनी दिशा को नियंत्रित करने में असमर्थ हो गया. पुल के साथ टकराव की आशंका में, जहाज ने चेतावनी देने के लिए एसओएस भेजा. जहाज को आगे बढ़ने से रोकने के आखिरी प्रयास के रूप में लंगर भी गिराए गए. मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि एसओएस कॉल महत्वपूर्ण थी क्योंकि इससे पुल अधिकारियों को वाहनों को उस पर जाने से रोकने में मदद मिली.

जब जहाज पुल से टकराया, तो कई वाहन और 20 लोग पटाप्सको नदी में गिर गए. वीडियो फ़ुटेज में तेज़ गति से आगे बढ़ रहा 300 मीटर का कंटेनर जहाज़ पुल से टकराता हुआ दिखाई दे रहा है. एएफपी के अनुसार, मूर ने कहा, "हम आभारी हैं कि मेडे की वजह से हमारे पास ऐसे अधिकारी थे जो यातायात को रोकने में सक्षम थे, ये लोग नायक हैं. उन्होंने कल रात लोगों की जान बचाई." हालांकि कुछ सोशल मीडिया दावों के मुताबिक ये अमेरिका पर एक साइबर हमला था और इसे "WW3 की शुरुआत" के रूप में चिह्नित किया गया था.

इस पर एफबीआई और अन्य अमेरिकी एजेंसियों ने कहा कि उन्हें ऐसा कोई संबंध नहीं मिला जो दुर्घटना के पीछे किसी आतंकी साजिश की ओर इशारा करता हो.

अब आगे क्या होगा

रेस्क्यू अभियान बंद कर दिया गया है लेकिन नावों से रात भर गश्त जारी रहेगी. जबकि बंदरगाह को "अगली सूचना तक" बंद कर दिया गया है, यातायात को पुल से डायवर्ट कर दिया गया है. पुल ढहने से वाहनों की आवाजाही प्रभावित होगी क्योंकि यह क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण संपर्क पुल था, पानी में मलबा आने से शिपिंग पर भी असर पड़ सकता है. मैरीलैंड के गवर्नर ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है और अधिकारी जहाज से किसी भी तरह के ईंधन रिसाव की निगरानी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : मास्क लगाकर सड़क पर दोस्तों के साथ होली खेलती दिखी पॉपुलर एक्ट्रेस, आपने पहचाना ?

ये भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल पर जर्मनी की टिप्पणी पर इस वजह से भारत ने जताया था कड़ा विरोध

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ईरान पर सबसे बड़ी 'चोट' के लिए इजरायल के साथ खड़े हुए ट्रंप, बोले- पहले परमाणु ठिकाने तबाह करें
अमेरिका में जहाज की टक्कर लगने से पुल ढहा, 6 के मरने की आशंका, सभी भारतीय क्रू मेंबर सुरक्षित
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Next Article
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com