विज्ञापन
This Article is From Jul 28, 2016

अमेरिका की इन 5 मशहूर हस्तियों का भारत से है बेहद खास नाता

अमेरिका की इन 5 मशहूर हस्तियों का भारत से है बेहद खास नाता
सभी तस्वीरें फेसबुक पन्ने से साभार
नई दिल्ली: अमेरिका में भारतीय मूल की कई ऐसी मशहूर हस्तियां हैं, जिन्होंने अपने क्षेत्र में काफी नाम कमाया और आज दुनिया भर में मशहूर हैं। हालांकि इनके भारतीय मूल के बारे में कम ही लोगों को पता है। तो यहां ऐसे ही पांच मशहूर सितारों से मिलिए, जिन्हें लोग अक्सर अमेरिकी मूल का ही मान बैठते हैं-

नोरा जोन्स :
नोरा भारत के मशूहर सितार वादक और संगीतज्ञ पंडित रविशंकर की बेटी हैं और उनका पूरा नाम गीतांजलि नोरा जोन्स शंकर है।
नोरा जोन्स के फेसबुक पेज से साभार

नोरा अपने पिता की संगीत की विरासत को आगे बढ़ा रही हैं और उन्होंने 9 बार ग्रैमी अवार्ड जीता है, जो संगीत के क्षेत्र का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है। उनका म्यूजिक एल्बम 'कम अवे विद मी' काफी हिट हुआ था और उसकी दो करोड़ कॉपियां बिक चुकी हैं।

एम. नाइट श्यामलन :
फिल्म जगत में एम. नाइट श्यामलन के नाम से जाने जाने वाले मनोज श्यामलन बेहद सफल अमेरिकी फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माताओं में से एक हैं। उनकी साइकोलॉजिकल थ्रिलर 'सिक्थ सेंस' ने हॉलीवुड में कामयाबी के झंडे गाड़ दिए और इसके लिए उन्हें ऑस्कर में नामांकन भी मिला था।
 
एम. नाइट श्यामलन (बाएं) के ट्विटर पेज से साभार

इसके अलावा उनकी फिल्म 'अनब्रेकेबल', 'साइन्स', 'द विलेज' भी काफी हिट रही हैं। पॉन्डीचेरी में जन्मे श्यामलन के पिता मलयाली और मां तमिल हैं। वर्ष 2008 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री सम्मान से नवाजा था।

काल पेन :
काल पेन के नाम से मशहूर कल्पेन सुरेश मोदी हॉलीवुड फिल्म और टीवी अभिनेता हैं। उन्होंने वर्ष 1998 में फिल्म 'एक्सप्रेस : आइल टू ग्लोरी' से हॉलीवुड में शुरुआत की थी। 'हैरल्ड एंड कुमार' सीरीज की उनकी फिल्में काफी मशहूर हुई थीं और उनमें उनके अभिनय को भी खूब वाहवाही मिली।
काल पेन के फेसबुक पेज से साभार
उनका जन्म गुजरात मूल के परिवार में हुआ, जहां उनकी मां स्मिता एक परफ्यूम कंपनी में काम करती हैं और पिता सुरेश मोदी पेशे से इंजीनियर हैं। काल अमेरिकी राजनीति में भी खासा दबदबा रखते हैं। वर्ष 2007-08 में उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में बराक ओबामा के लिए प्रचार किया और फिर ओबामा प्रशासन में कई अहम जिम्मेदारियां भी निभाईं।

पद्मा लक्ष्मी :
पद्मा लक्ष्मी अंतराष्ट्रीय मीडिया जगत की जानी-मानी हस्ती हैं, जिन्होंने अभिनय, मॉडलिंग, टीवी कार्यक्रम को होस्ट करने से लेकर पाक कला पर किताबें लिखने तक विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभा दिखा चुकी हैं। वह मूल रूप से चेन्नई की एक अयंगर ब्राह्मण परिवार से आती हैं, जो अमेरिका में पली-बढ़ीं।
 पद्म लक्ष्मी के फेसबुक पेज से साभार
साल 2004 में वह भारतीय मूल के ही प्रसिद्ध लेखक सलमान रश्दी के साथ परिणय सूत्र में बंध गईं। हालांकि उनकी यह शादी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और साल 2007 में उन्होंने तलाक ले लिया। पद्मा लक्ष्मी का रिश्ता कंप्यूटर कंपनी डेल के मालिक ऐडम डेल के भाई माइकल डेल के साथ भी रहा, जिनसे उनको एक बेटी भी है, जिसका नाम कृष्णा थिआ लक्ष्मी-डेल है।

अजीज अंसारी :
भारतीय मूल के इस अमेरिकी लेखक और स्टैंड अप कॉमेडियन की अमेरिका में अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से मार्केटिंग में स्नातक अंसारी ने साल 2000 में स्टैंड अप कॉमेडी के क्षेत्र में हाथ आजमाना शुरू किया और लोगों ने उन्हें खूब पसंद किया।
 अजीज अंसारी के फेसबुक पेज से साभार

अमेरिकी टीवी सीरियल पार्क्स एंड रीक्रिएशन में टॉम हावर्फोड की उनकी भूमिका खासी चर्चित है। इसके अलावा उन्होंने 'फनी पीपल', 'आई लव यू', 'ऑब्जर्व एंड रिपोर्ट' और '30 मिनट और लेस' जैसी फिल्मों में भी बेहतरीन किरदार निभाए हैं। अजीज का जन्म एक तमिल मुस्लिम परिवार में हुआ और उनकी मां फातिमा एवं पिता शौकत चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com