विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2023

उत्तराखंड के हरिद्वार में बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 3 की मौत

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, लक्सर के हबीबपुर कुंडी गांव में 47 वर्षीय सतपाल और बसेडी खादर में 27 वर्षीय अजय कुमार की बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गयी.

Read Time: 4 mins
उत्तराखंड के हरिद्वार में बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 3 की मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में लगातार भारी बारिश से आई बाढ़ के कारण एक बच्चे समेत तीन व्यक्तियों की मौत हो गयी है. हरिद्वार में जलभराव से प्रभावित 511 गांव में तेजी से राहत कार्य किए जा रहे हैं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, लक्सर के हबीबपुर कुंडी गांव में 47 वर्षीय सतपाल और बसेडी खादर में 27 वर्षीय अजय कुमार की बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गयी. इसके अलावा, रुड़की में दीवार गिरने से उसके नीचे दबकर सात वर्षीय अलीउसा की मौत हो गयी .

प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव सविन बंसल ने यहां बताया कि पिछले कुछ दिनों से राज्य भर में हो रही भारी बारिश के कारण विशेष रूप से हरिद्वार के कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. उन्होंने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने ‘माइक्रोवेव सैटेलाइट डेटा' द्वारा विश्लेषण कर बाढ़ मानचित्र तैयार किया है. इसके जरिए बारिश के दौरान भी पृथ्वी के चित्र लिए जा सकते हैं. उन्होंने बताया कि बाढ़ संबंधी मानचित्र को हरिद्वार जिला प्रशासन को उपलब्ध करा दिया गया है जिससे उन्हें समय पर योजना बनाने और कार्रवाई करने में मदद मिलेगी .

बंसल ने बताया कि उपग्रह से प्राप्त चित्रों के विश्लेषण से पता चला है कि जिले के 511 गांव जलभराव से प्रभावित हुए हैं. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन को इन गांवों में प्राथमिकता के आधार पर राहत कार्य करने का निर्देश किया गया है . राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि लक्सर, भगवानपुर, हरिद्वार तथा रुड़की के प्रभावित गांवों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जा रहा है और खाद्य पैकेट, पेयजल और राहत किट का वितरण किया जा रहा है. इसके अतिरिक्त प्रभावित परिवारों को सहायता राशि भी दी जा रही है.

हरिद्वार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संवेदनशील स्थानों पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा प्रतिवादन बल, पुलिस और सेना की टीम तैनात की गयी हैं . मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को हरिद्वार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण किया था और अधिकारियों को प्रभावितों को तत्काल सहायता पहुंचाने के निर्देश दिए थे. प्रदेश के कई मार्ग भूस्खलन के कारण बंद हो गए हैं. ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग खाकरा और नौगांव के समीप भूस्खलन के कारण यातायात के लिए अवरूद्ध है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है .

पिथौरागढ़ जिले में बृहस्पतिवार की रात को भारत से नेपाल को जोड़ने वाले झूला पुल की दीवार क्षतिग्रस्त हो गयी. लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुल पर आवाजाही बंद कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें : Explainer: चंद्रमा पर उतरने के बाद क्या-क्या करेगा चंद्रयान-3? यहां जानिए

ये भी पढ़ें : ‘चंद्रयान-3' : असम के बेटे ने रोशन किया नाम, बतौर परियोजना निदेशक निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली में उत्तराखंड पर कांग्रेस का 'महामंथन', इन मुद्दों पर हुई चर्चा
उत्तराखंड के हरिद्वार में बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 3 की मौत
उत्तराखंड : हलद्वानी में सांप से कटवा कर की गई व्यापारी की हत्या, पुलिस ने बताया कैसे रची गई मर्डर की साजिश
Next Article
उत्तराखंड : हलद्वानी में सांप से कटवा कर की गई व्यापारी की हत्या, पुलिस ने बताया कैसे रची गई मर्डर की साजिश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;