विज्ञापन

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की तैयारी करते कटी रात; आज परीक्षा, जानिए क्या है इंतजाम?

UP Police Recruitment Exam 2024 : उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए सुरक्षा के साथ-साथ हेल्प डेस्क भी स्थापित की गई है. इससे परीक्षार्थियों को काफी मदद मिलेगी.

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की तैयारी करते कटी रात; आज परीक्षा, जानिए क्या है इंतजाम?
लखनऊ रेलवे स्टेशन पर बृहस्पतिवार रात पढ़ाई करते परीक्षार्थी.

UP Police Constable 2024 : उत्तर प्रदेश पुलिस ने शुक्रवार को सिपाही भर्ती परीक्षा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इस बार कड़ी सुरक्षा के साथ-साथ परीक्षार्थियों के लिए सुविधाओं की व्यवस्था की गईं हैं. परीक्षा 23 से 31 अगस्त तक पांच दिनों तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को राज्य के 67 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. बता दें कि यह परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक आरोपों के चलते कैंसिल कर दी गई थी.सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा से कम से कम आधे घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा.

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 परीक्षा के जरिए बोर्ड उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल के 60, 244 रिक्त पदों को भरेगा. इसमें अनारक्षित के लिए 24,102,  ईडब्ल्यूएस के लिए 6024, एससी के लिए 12650, एसटी के लिए 1204 और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 16264 पद शामिल हैं. 

हेल्प डेस्क से मिलेगी मदद

व्यवस्थाओं के संबंध में एएनआई से बात करते हुए, संयुक्त आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) अमित वर्मा ने कहा, "परीक्षा केंद्रों पर टीमें तैनात की जाएंगी. सिर्फ सुरक्षा ही नहीं, छात्रों की सुविधा के लिए भी व्यवस्था की गई है." राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) एसपी प्रशांत वर्मा ने कहा कि उम्मीदवारों को किसी भी समस्या में सहायता के लिए एक समर्पित हेल्प डेस्क स्थापित की गई है.ताकि छात्रों को किसी भी समस्या का सामना न ककरना पड़े और उन्हें प्रशासन द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं के बारे में सूचित किया जा सके. इसके अलावा, एक व्यापक सुरक्षा उपस्थिति स्थापित की गई है, जिसमें रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ), पुलिस, नागरिक सुरक्षा, सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी), और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की तैनाती शामिल है."

20 प्रतिशत ‘बेटियों' की होगी नियुक्ति

17 अगस्त को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा था कि पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत ‘बेटियों' की भर्ती होगी. वे (पुलिस में भर्ती होने वाली लड़कियां) प्रदेश की सड़कों पर उतरकर शोहदों का सही इलाज करेंगी. अपराधियों, माफिया और अराजक तत्वों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. वो समय गया, जब प्रदेश में चाचा-भतीजा की गैंग वसूली करने निकलती थी. अब तो जो भी ऐसा करेगा उनकी संपत्ति जब्त करवा कर जरूरतमंद में बंटवा दी जाएगी.

ट्रैफिक जाम की आशंका

उत्तर प्रदेश के 67 जिलों में यह परीक्षा हो रही है. 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए दूसरे राज्यों से भी हजारों छात्र उत्तर प्रदेश में पहुंच गए हैं. ऐसे में सुबह के समय दफ्तर जाने वालों को सावधान रहना चाहिए. परीक्षा 10 बजे से है. ऐसे में परीक्षार्थी 8 बजे से सेंटर की ओर जाना शुरू कर देंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लाशों के बीच महिला के साथ करने लगा अश्लील काम; वीडियो वायरल होने पर नोएडा में मचा हड़कंप
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की तैयारी करते कटी रात; आज परीक्षा, जानिए क्या है इंतजाम?
UP पुलिस भर्ती परीक्षा: बस इस बार पेपर लीक न हो जाए...सड़क-प्लेटफॉर्म पर सोए युवकों की 'रातबीती' पढ़िए
Next Article
UP पुलिस भर्ती परीक्षा: बस इस बार पेपर लीक न हो जाए...सड़क-प्लेटफॉर्म पर सोए युवकों की 'रातबीती' पढ़िए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com