विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 04, 2023

यूपी की मौजूदा विधानसभा अपने कार्यकाल के दौरान ही नए विधान भवन में पहुंचेगी

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने दी जानकारी, विधानसभा का सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

Read Time: 3 mins
यूपी की मौजूदा विधानसभा अपने कार्यकाल के दौरान ही नए विधान भवन में पहुंचेगी
उत्तर प्रदेश विधानसभा का मौजूदा भवन.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने शुक्रवार को घोषणा की कि 18वीं विधानसभा (2022-2027) के दौरान ही नए विधान भवन में सदन की कार्यवाही संचालित होगी. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कार्यवाही 10 मार्च तक के लिए प्रस्तावित थी, लेकिन एक सप्ताह पहले ही शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गई.

शुक्रवार को विधानसभा में महाना ने कहा कि 'मुख्यमंत्री जी ने विधानसभा का नया स्वरूप को बनाने के लिए कहा है, और संसदीय कार्य मंत्री जी ने बताया कि 18वीं विधानसभा के दौरान ही आप लोग नई निर्मित विधानसभा में एक सत्र करेंगे. विधानसभा बनाने का प्रावधान बजट में किया गया है.''

उन्होंने कहा, ''इस सत्र में ही नई नियमावली लाई जाती पर अभी उसमें कुछ और सुधार की जरूरत है. अगले सत्र में नई नियमावली आ जाएगी, जिसे हम लागू करेंगे.''

महाना ने कहा कि विधानसभा की डिजिटल गैलरी भी तैयार है, जिसमें इसका पूरा इतिहास बताया गया है. साथ ही विधानसभा का पूरा विवरण भी देखने को मिलेगा. महाना ने कहा कि होली के बाद डिजिटल लाइब्रेरी सबको देखने को मिलेगी.

अध्यक्ष ने सदस्यों को होली की बधाई दी और कहा कि मुझे इस बात की बहुत प्रसन्नता है कि यह सदन 11 दिन चला और 18वीं विधानसभा के गठन के बाद यह चौथा सत्र है.

उन्होंने कहा कि तीन सदनों में एक मिनट का भी स्‍थगन नहीं हुआ, लेकिन अबकी बार 36 मिनट का स्‍थगन किन्हीं कारणों की वजह से हुआ. 83 घंटे से ज्यादा यह सदन चला. अध्यक्ष ने इसके लिए सभी सदस्यों, विशेष रूप से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव को धन्यवाद दिया.

अध्यक्ष ने कहा कि ''लोकतंत्र बिना पक्ष और प्रतिपक्ष के पूरा नहीं होता. जब दोनों मिलकर साथ चलते तब लोकतंत्र पूरा होता है.'' उन्होंने कहा कि '' कई नये प्रयोग सबके सहयोग से किए गए, जिसके लिए आवश्यक सहयोग व संसाधन सरकार की तरफ से दिए गए, इसके लिए वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना को हृदय से धन्यवाद देता हूं.''

उल्लेखनीय है कि कार्यमंत्रणा की बैठक के बाद 20 फरवरी से सदन की कार्यवाही शुरू हुई थी जिसे बीच में होली के अवकाश के बाद 10 मार्च तक संचालित किया जाना था लेकिन शुक्रवार को ही सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'कालानमक': नाम पर न जाइए, इस चावल के स्वाद और सुगंध के दीवाने हैं लोग
यूपी की मौजूदा विधानसभा अपने कार्यकाल के दौरान ही नए विधान भवन में पहुंचेगी
प्रेगनेंसी में महिला खा रही थी बाल, आपरेशन कर पेट से निकाला ढाई किलो बालों का गुच्छा
Next Article
प्रेगनेंसी में महिला खा रही थी बाल, आपरेशन कर पेट से निकाला ढाई किलो बालों का गुच्छा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;