इस राज्य में बुनकरों के लिए बिजली बिल पर सब्सिडी की घोषणा

बिजली विभाग को बुनकरों की उत्पादकता में सुधार के लिए उन्हें सब्सिडी देने की व्यवस्था करनी चाहिए. इससे बिजली की चोरी भी रुकेगी.

इस राज्य में बुनकरों के लिए बिजली बिल पर सब्सिडी की घोषणा

बुनकरों को आर्थिक मदद से लाखों लोगों को फायदा होगा.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य में ढाई लाख से अधिक बुनकरों के आर्थिक विकास को गति देने के लिए करघों को बिजली के बिल पर सब्सिडी मुहैया कराई जानी चाहिए. योगी ने कहा, “बिजली विभाग को बुनकरों की उत्पादकता में सुधार के लिए उन्हें सब्सिडी देने की व्यवस्था करनी चाहिए. इससे बिजली की चोरी भी रुकेगी.”

उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश में ढाई लाख से ज्यादा बुनकर पॉवरलूम से जुड़े हुए हैं. यही उनकी आजीविका का मुख्य साधन है. इसलिए सब्सिडी की व्यवस्था को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.”

एक सरकारी बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने बुधवार को एमएसएमई बुनकर योजना से जुड़े एक प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने बिजली की खपत और उस पर दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की.

योगी ने कहा कि बुनकर व्यवसाय से जुड़े प्रदेश के बड़े केंद्र जैसे आंबेडकर नगर, वाराणसी, मऊ, गोरखपुर, मेरठ आदि के सम्भ्रांत बुनकर व्यवसायियों से बात करके उनकी राय ली जानी चाहिए. उन्होंने करघों में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल पर भी जोर दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा, “हम वर्तमान में सौर पैनल लगाने के लिए 30,000 रुपये तक की सब्सिडी दे रहे हैं. बुनकरों को इसी तरह प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और युद्ध स्तर पर काम किया जाना चाहिए.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

योगी ने इस बात पर भी जोर दिया कि बुनकरों को नयी तकनीक अपनाने और अपने उत्पादों एवं डिजाइन में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.