विज्ञापन

महिलाओं के लिए निवेश का शानदार मौका, 7.5 फीसदी ब्याज की गारंटी, जानें इसके फायदे

Mahila Samman Savings Certificate 2024: महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट  योजना सरकार द्वारा समर्थित एक छोटी बचत योजना (Small Savings Scheme) है. इसलिए, इसमें किसी प्रकार का क्रेडिट रिस्क (Credit Risk) नहीं है.

महिलाओं के लिए निवेश का शानदार मौका, 7.5 फीसदी ब्याज की गारंटी, जानें इसके फायदे
Mahila Samman Saving Certificate Scheme: महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट केवल एक लड़की या महिला के नाम पर ही खोला जा सकता है.
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट 2023-24 में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक नई स्मॉल सेविंग स्कीम की घोषणा की थी, जिसका नाम है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट (Mahila Samman Saving Certificate). यह योजना आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav) के मद्देनजर  शुरू की गई थी. महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट एक एकमुश्त योजना है जो अप्रैल 2023 से मार्च 2025 तक दो साल के लिए उपलब्ध है. इस योजना में महिलाओं या लड़कियों के नाम पर अधिकतम 2 लाख रुपये तक का जमा किया जा सकता है.

FD और अन्य स्मॉल सेविंग स्कीम्स की तुलना में अधिक ब्याज

इस योजना की ब्याज दर 7.5% प्रति वर्ष निश्चित है, जो अधिकांश बैंक की FD और अन्य लोकप्रिय स्मॉल सेविंग स्कीम्स की तुलना में काफी अधिक है. यह ब्याज तिमाही आधार पर खाते में जमा किया जाएगा और अकाउंट बंद होने पर भुगतान किया जाएगा.

जानें Mahila Samman Savings Certificate की खासियत

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट  योजना सरकार द्वारा समर्थित एक छोटी बचत योजना (small savings scheme) है. इसलिए, इसमें किसी प्रकार का क्रेडिट रिस्क (credit risk) नहीं है. महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट केवल एक लड़की या महिला के नाम पर ही खोला जा सकता है. एक महिला या नाबालिग लड़की के माता-पिता महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना में निवेश कर सकते हैं.

इस योजना में निवेश की लिमिट

आप महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट में न्यूनतम एक हजार रुपये है (सौ रुपये के गुणांक ) और अधिकतम दो लाख रुपये है की राशि जमा कर सकते हैं. यह एक अकाउंट या अकाउं होल्डर के सभी महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट अकाउंट में कुल मिलाकर हो सकती है. एक महिला या लड़की के अभिभावक मौजूदा खाते के खुलने के कम से कम तीन महीने बाद दूसरा महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेक खाता (Mahila Samman Savings Certificate account) खुलवा सकते हैं.

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र कहाँ से खुलवाएं?

आप जिन बैंकों में महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र खुलवाने के लिए जा सकते हैं उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं.

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र के लिए जरूरी डॉक्यूमेंटूस

  • महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र खाता खुलवाने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंटूस की आवश्यकता होगी:
  • आवेदन पत्र
  • केवाईसी डॉक्यूमेंटूस जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड
  • नए खाताधारकों के लिए केवाईसी फॉर्म
  • जमा राशि या चेक के साथ पे-स्लिप

 मैच्योरिटी से पहले आंशिक निकासी की सुविधा 

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकटअकाउंट का मैच्योरिटी पीरिएड दो साल का होता है, इसलिए, मैच्योरिटी अमाउंट खाता खुलने की तारीख से दो साल बाद भुगतान की जाएगी. हालांकि, इसके तहत आंशिक निकासी या पार्शियल विड्रॉल की सुविधा प्रदान की जाती है.अकाउंटहोल्डर्स खाता खुलने की तारीख से एक साल बाद खाते की शेष राशि का 40% तक निकाल सकता है।.

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट स्कीम पर TDS की कटौती नहीं

इस योजना के तहत प्राप्त ब्याज पर TDS कटौती नहीं की जाती है हालांकि, CBDT के अनुसार,   महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिटेकट स्कीम पर TDS लागू होता है. आयकर अधिनियम की धारा 194A के अनुसार, TDS तभी लागू होगा जब किसी वित्तीय वर्ष में डाकघर बचत योजना (post office savings scheme) से प्राप्त ब्याज 40,000 रुपये या वरिष्ठ नागरिकों के मामले में 50,000 रुपये से अधिक हो.

चूंकि दो साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये के निवेश के लिए इस योजना की ब्याज राशि 40,000 रुपये से अधिक नहीं होती है, इसलिए महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के तहत प्राप्त ब्याज पर TDS नहीं काटा जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इनकम टैक्स बचाने के लिए ITR में किए हैं ये 3 घपले, तो हो जाएं सावधान - IT डिपार्टमेंट की चेतावनी
महिलाओं के लिए निवेश का शानदार मौका, 7.5 फीसदी ब्याज की गारंटी, जानें इसके फायदे
पासपोर्ट बनवाने का सबसे आसान तरीका, घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई , जानें प्रोसेस
Next Article
पासपोर्ट बनवाने का सबसे आसान तरीका, घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई , जानें प्रोसेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com