विज्ञापन
Story ProgressBack

Debit Card के जरिये फ्री में पा सकते हैं 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस, जानें क्या है क्लेम करने का तरीका

Insurance On Debit Card: डेबिट कार्ड के प्रकार और इसे जारी करने वाले बैंक के आधार पर डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज की पात्रता अलग-अलग हो सकती है.

Read Time: 4 mins
Debit Card के जरिये फ्री में पा सकते हैं 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस, जानें क्या है क्लेम करने का तरीका
ATM Card Insurance: यह इंश्योरेंस कवरेज, आमतौर पर खरीद की तारीख से 90 दिनों तक मान्य होता है.
नई दिल्ली:

एटीएम या डेबिट कार्ड (Debit Card) के इस्तेमाल से लेनदेन करना काफी आसान हो गया है. इसके खरीदारी से लेकर कई तरह के बिल का पेमेंट मिनटों में हो जाता है. इसके अलावा भी डेबिट कार्ड कई सुविधाओं और फायदों से लैस होता है. इनमें से एक है डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज (Debit Card Insurance). इसमें ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) , खरीदारी की सुरक्षा और आकस्मिक मौत और विकलांगता की स्थिति में लाइफ इंश्योरेंस  (Life Insurance), एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (Accidental Insurance) जैसे कवरेज भी मिल सकते हैं.

हालांकि, डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज की ठीक से जानकारी नहीं होने पर कार्डहोल्डर इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं. ज्यादातर लोग इसके दायरे और शर्तों से वाकिफ भी नहीं होते हैं. आइए, हम जानते हैं कि डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज क्या होता है और इसके फायदे क्या हैं? इसके तरह कौन लाभ पा सकता है और क्लेम की पूरी प्रक्रिया क्या है?

डेबिट कार्ड इंश्योरेंस क्या है ?(What is Debit Card Insurance)

डेबिट कार्ड बीमा कवरेज बैंक की ओर से दी जाने वाली एटीएम कार्ड (ATM Card Insurance) से जुड़ी एक इंश्योरेंस पॉलिसी है. यह इंश्योरेंस कवरेज डेबिट कार्ड के खो जाने, चोरी हो जाने या दुरुपयोग होने की हालत में ग्राहक को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है. आम तौर पर, बैंक और वित्तीय संस्थान अपने डेबिट कार्डधारकों को यह कवरेज देते हैं.आप अपने डेबिट कार्ड कॉन्ट्रैक्ट के नियमों और शर्तों की समीक्षा करने या  इंश्योरेंस कवरेज के बारे में अधिक जानने के लिए अपने बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क  सकते हैं.

डेबिट कार्ड इंश्योरेंस के फायदे (Benefit Of Debit Card Insurance)

डेबिट कार्ड से की गई खरीदारी की गई चीजों की क्षति या चोरी से सुरक्षा करती है. यह इंश्योरेंस कवरेज, आमतौर पर खरीद की तारीख से 90 दिनों तक मान्य होता है. कुछ बैंक डेबिट कार्ड के साथ करोड़ों का मुफ्त एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज भी देते हैं. एटीएम कार्ड जारी होने के साथ ही कार्डधारकों को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और असमय मौत का इंश्योरेंस मिल जाता है. इस इंश्योरेंस की दर, 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक हो सकती है.

किसे मिलेगा डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज (Debit Card Insurance Eligibility)

डेबिट कार्ड के प्रकार और इसे जारी करने वाले बैंक के आधार पर डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज की पात्रता अलग-अलग हो सकती है. हालांकि, यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि एक ही बैंक या अलग-अलग बैंकों के कई कार्ड होने का मतलब यह नहीं है कि आप कई बीमा कवरेज के लिए पात्र हैं. इंश्योरेंस कवरेज आम तौर पर केवल एक कार्ड पर दिया जाता है, भले ही आपके पास कितने भी कार्ड हों. इसलिए, अपने इंश्योरेंस कवरेज की लिमिट को समझने के लिए अपने कार्ड के नियमों और शर्तों की सावधानी से जानना चाहिए.

डेबिट कार्ड इंश्योरेंस बेनिफिट क्लेम कैसे करें? (How To Claim Debit Card Insurance Benefit)

डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज होल्डर्स को उनके डेबिट कार्ड पर किए गए किसी भी अनधिकृत लेनदेन, कार्ड के खो जाने या चोरी होने की सूचना तुरंत अपने बैंक को देनी होती है. इसके बाद वह कार्ड पर किए गए किसी भी धोखाधड़ी वाले लेनदेन के लिए जिम्मेदार नहीं होता है.

इस इंश्योरेंस कवरेज के तहत क्लेम की प्रक्रिया बैंक या वित्तीय संस्थान और डेबिट कार्ड यूजर के बीच समझौते के आधार पर अलग-अलग हो सकती है.

डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज आम तौर पर एक ऐड-ऑन फैसिलिटी है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अतिरिक्त फीस का भुगतान करना होगा या अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना होगा.

पुलिस में शिकायत, जरूरी डॉक्यूमेंट्स और केवाईसी के बाद बैंक तय अवधि में डेबिट कार्ड इंश्योरेंस कवरेज क्लेम की प्रक्रिया पूरी कर देता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, टंकी फुल करवाने से पहले चेक कर लें ताजा रेट
Debit Card के जरिये फ्री में पा सकते हैं 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस, जानें क्या है क्लेम करने का तरीका
Bank Holidays 2024: जुलाई में 12 दिन बैंकों की छुट्टियां, जानें कब-कब बंद रहेगा बैंक, देखें लिस्ट
Next Article
Bank Holidays 2024: जुलाई में 12 दिन बैंकों की छुट्टियां, जानें कब-कब बंद रहेगा बैंक, देखें लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;