विज्ञापन
Story ProgressBack

New Visa Rule: ऑस्ट्रेलिया ने वीजा पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, जानें भारतीय छात्रों पर क्या होगा असर

Australia New Student Visa Rule: ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अब यह ज़रूरी कर दिया है कि छात्रों के पास ऑस्ट्रेलिया में रहने का खर्च उठाने के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा  बचत रकम होनी चाहिए,

Read Time: 3 mins
New Visa Rule: ऑस्ट्रेलिया ने वीजा पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, जानें भारतीय छात्रों पर क्या होगा असर
Australia Student Visa Rule Change: विदेशी छात्रों को ऑस्ट्रेलियन वीज़ा के लिए क्वालीफाई करने के लिए कम से कम A$29,710 (₹16,29,964) सेविंग दिखाना होगा,
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी छात्रों को वीजा जारी करने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने के लिए विदेशी छात्रों को अब वीजा मिलना पहले से थोड़ा मुश्किल हो गया है. नई वीजा पॉलिसी में ऑस्ट्रेलिया में एंट्री के लिए एक छात्र के पास बचत के रूप में जरूरी सेविंग अमाउंट को बढ़ा दिया गया है. 

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अब यह ज़रूरी कर दिया है कि छात्रों के पास ऑस्ट्रेलिया में रहने का खर्च उठाने के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा  बचत रकम होनी चाहिए, जो ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन का 75% होगा.

नए वीजा रूल 10 मई होंगे लागू

विदेशी छात्रों को ऑस्ट्रेलियन वीज़ा के लिए क्वालीफाई करने के लिए कम से कम A$29,710 (₹16,29,964) सेविंग दिखाना होगा, ये नियम कल यानी 10 मई, 2024 से लागू होगा.

सरकार का ये कहना है कि ये बदलाव इसलिए किया जा रहा है ताकि छात्र ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई के दौरान ज़रूरी खर्च निकाल सकें. गौरतलब है कि छात्र साल भर में 25% समय क्लास में नहीं होते और उस दौरान पार्ट टाइम काम भी करते हैं. इसलिए ये नया नियम छात्रों को भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में भी मदद करेगा.

पिछले सात महीनों में दूसरी बार बचत की रकम में वृद्धि

बता दें कि ये यह पिछले सात महीनों में दूसरी बार है, जब ऑस्ट्रेलिया सरकार ने बचत की रकम बढ़ाई है.इससे पहले अक्टूबर में ये रकम A$21,041 (₹11,54,361) से बढ़ाकर A$24,505 (₹13,44,405) कर दी गई थी.

दरअसल, 2022 में COVID-19 पाबंदियां हटने के बाद से ऑस्ट्रेलिया में बहुत से लोग आ गए थे. इसकी वजह से वहां रहने के लिए किराए के मकानों की कमी हो गई. इसी समस्या से निपटने के लिए सरकार ने वीजा नियम सख्त किए हैं.

 इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट में भी अच्छे नंबर लाना ज़रूरी

इसके अलावा, इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट में भी अच्छे नंबर लाना अब ज़रूरी कर दिया गया है. साथ ही सरकार छात्रों को ऐसे तरीके अपनाने से रोक रही है जिनसे वो अपना वीजा एक्सटेंड करवा सकें. 

ऑस्ट्रेलिया वीज़ा न्यूज़ के अनुसार, देश में दिए गए अस्थायी छात्र वीज़ा की संख्या जुलाई 2023 में 6,54,870 के रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गई, जो पिछले साल की तुलना में काफी अधिक है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RBI ने Bank of Baroda को दी बड़ी राहत, Bob World ऐप से नए कस्टमर जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाई
New Visa Rule: ऑस्ट्रेलिया ने वीजा पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, जानें भारतीय छात्रों पर क्या होगा असर
Char Dham Yatra: बिना रजिस्ट्रेशन केदारनाथ जा रहे हैं तो फंस जाएंगे, जानें कहां होगा चेक, कैसे कराएं
Next Article
Char Dham Yatra: बिना रजिस्ट्रेशन केदारनाथ जा रहे हैं तो फंस जाएंगे, जानें कहां होगा चेक, कैसे कराएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;