New Visa Rule: ऑस्ट्रेलिया ने वीजा पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, जानें भारतीय छात्रों पर क्या होगा असर

Australia New Student Visa Rule: ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अब यह ज़रूरी कर दिया है कि छात्रों के पास ऑस्ट्रेलिया में रहने का खर्च उठाने के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा  बचत रकम होनी चाहिए,

New Visa Rule: ऑस्ट्रेलिया ने वीजा पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, जानें भारतीय छात्रों पर क्या होगा असर

Australia Student Visa Rule Change: विदेशी छात्रों को ऑस्ट्रेलियन वीज़ा के लिए क्वालीफाई करने के लिए कम से कम A$29,710 (₹16,29,964) सेविंग दिखाना होगा,

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी छात्रों को वीजा जारी करने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने के लिए विदेशी छात्रों को अब वीजा मिलना पहले से थोड़ा मुश्किल हो गया है. नई वीजा पॉलिसी में ऑस्ट्रेलिया में एंट्री के लिए एक छात्र के पास बचत के रूप में जरूरी सेविंग अमाउंट को बढ़ा दिया गया है. 

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अब यह ज़रूरी कर दिया है कि छात्रों के पास ऑस्ट्रेलिया में रहने का खर्च उठाने के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा  बचत रकम होनी चाहिए, जो ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन का 75% होगा.

नए वीजा रूल 10 मई होंगे लागू

विदेशी छात्रों को ऑस्ट्रेलियन वीज़ा के लिए क्वालीफाई करने के लिए कम से कम A$29,710 (₹16,29,964) सेविंग दिखाना होगा, ये नियम कल यानी 10 मई, 2024 से लागू होगा.

सरकार का ये कहना है कि ये बदलाव इसलिए किया जा रहा है ताकि छात्र ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई के दौरान ज़रूरी खर्च निकाल सकें. गौरतलब है कि छात्र साल भर में 25% समय क्लास में नहीं होते और उस दौरान पार्ट टाइम काम भी करते हैं. इसलिए ये नया नियम छात्रों को भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में भी मदद करेगा.

पिछले सात महीनों में दूसरी बार बचत की रकम में वृद्धि

बता दें कि ये यह पिछले सात महीनों में दूसरी बार है, जब ऑस्ट्रेलिया सरकार ने बचत की रकम बढ़ाई है.इससे पहले अक्टूबर में ये रकम A$21,041 (₹11,54,361) से बढ़ाकर A$24,505 (₹13,44,405) कर दी गई थी.

दरअसल, 2022 में COVID-19 पाबंदियां हटने के बाद से ऑस्ट्रेलिया में बहुत से लोग आ गए थे. इसकी वजह से वहां रहने के लिए किराए के मकानों की कमी हो गई. इसी समस्या से निपटने के लिए सरकार ने वीजा नियम सख्त किए हैं.

 इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट में भी अच्छे नंबर लाना ज़रूरी

इसके अलावा, इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट में भी अच्छे नंबर लाना अब ज़रूरी कर दिया गया है. साथ ही सरकार छात्रों को ऐसे तरीके अपनाने से रोक रही है जिनसे वो अपना वीजा एक्सटेंड करवा सकें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया वीज़ा न्यूज़ के अनुसार, देश में दिए गए अस्थायी छात्र वीज़ा की संख्या जुलाई 2023 में 6,54,870 के रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गई, जो पिछले साल की तुलना में काफी अधिक है.