Tata Punch लॉन्च, शुरुआती कीमत 5.49 लाख, माइलेज से लेकर सेफ्टी तक जानें इसकी खासियत

टाटा पंच का मुकाबला मारुति सुजुकी इग्निस, स्विफ्ट और ह्यून्दे ग्रैंड आई 10 निऑस से भी होगा. कंपनी ने इसे खास कीमत पर पेश किया है, जो आकर्षण के प्रमुख कारणों में से एक है.  कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 185 मिमी है और इसके साथ 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं.

Tata Punch लॉन्च,  शुरुआती कीमत 5.49 लाख, माइलेज से लेकर सेफ्टी तक जानें इसकी खासियत

TATA PUNCH : टाटा पंच लॉन्च हुई, जानें इसके फीचर्स के बारे में

नई दिल्ली:

Tata Punch Launched: टाटा मोटर्स ने देश में आज नई माइक्रो SUV टाटा पंच लॉन्च कर दी है, जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.49 लाख रुपये हैं, जिसके टॉप मॉडल की कीमत 9.09 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी के मुताबिक- इस मॉडल को टाटा मोटर्स के भारत, ब्रिटेन और इटली के स्टूडियो में डिजाइन किया गया है. यह एक पूरी तरह नई श्रेणी.... सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है. वैसे टाटा के उत्पादों में यह मॉडल नेक्सन से नीचे की श्रेणी का है. इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है. यह मॉडल मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों में उपलब्ध होगा.

एक लीटर में  18.97 किलोमीटर माइलेज

टाटा मोटर्स ने दावा किया कि इस मॉडल का मैनुअल ट्रिम 18.97 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देगा. वहीं एएमटी (ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) की ईंधन दक्षता 18.82 किलोमीटर प्रति लीटर होगी. कंपनी ने कहा कि ग्लोबल एनसीएपी के दुर्घटना परीक्षण में इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है. वैसे ये भी बड़ी बात है कि छोटी कार के साथ भी टाटा ने ये रेटिंग हासिल की है. टाटा मोटर्स की यात्री वाहन कारोबार इकाई के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने कहा, ‘‘पंच के साथ हमने पूरी तरह नयी श्रेणी बनाई है. यह एसयूवी जैसी छोटे आकार की कार है.

जानें इसकी खासियतें

  • इस सेगमेंट की सबसे सस्ती एसयूवी, जिसकी शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपये से शुरू.
  • एक लीटर में 18.97 किलोमीटर माइलेज
  • कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 185 मिमी
  • ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
  • 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

टाटा पंच  में 16 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं

बता दें कि टाटा पंच का मुकाबला मारुति सुजुकी इग्निस, स्विफ्ट और ह्यून्दे ग्रैंड आई 10 निऑस से भी होगा. कंपनी ने इसे खास कीमत पर पेश किया है, जो आकर्षण के प्रमुख कारणों में से एक है.  कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 185 मिमी है और इसके साथ 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं.

इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन और अगले हिस्से में पावर विंडो जैसे फीचर्स

केबिन की बात करें तो टाटा पंच को दो रंगों ब्लैंक और व्हाइट फिनिश मिला है, जो कि देखने में मॉर्डन और बैलेंस दिखता है. कार का डैशबोर्ड भी बिना तामझाम वाला और व्यवस्थित है. नीले रंग के साथ आड़ा एसी वेंट फंकी लुक देते हैं. पिछली सीट के यात्रियों को एसी वेंट्स मिले हैं, लेकिन अगले हिस्से से आर्मरेस्ट नहीं है. टॉप मॉडल को टाटा की IRA (आईआरए) कनेक्टेड कार तकनीक मिली है और इसमें पार्ट डिजिटल पार्ट ऐनालॉग इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है. कार के इस सेगमेंट में पहली बार मिला फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील मिला है, इसके अलावा इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और अगले हिस्से में पावर विंडो जैसे कई फीचर्स पंच को मिले हैं.

पहाड़ों और उबड़ खाबड़ रास्तों के लिए टाटा पंच में ये सुविधा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टाटा पंच के साथ सेगमेंट में पहली बार मिले कई फीचर्स दिए गए हैं जिनमें ट्रैक्शन मोड्स - सैंड, रॉक, मड, हिल डीसेंट कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट शामिल हैं, जिनकी मदद से पहाड़ों और उबड़-खाबड़ रास्तों पर कार चलाना काफी आसान हो जाता है.