विज्ञापन
This Article is From Jan 30, 2023

T+2 Settlement in Mutual Funds in india: म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए बड़ी खबर, अब टी 2 सेटेलमेंट सिस्टम लागू होगा

सभी नेट एसेट मैनेजमेंट कंपनियों की ओर से कहा गया है कि इक्विटी वाले म्यूचुअल फंड के सेटेलमेंट को दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा. 

T+2 Settlement in Mutual Funds in india: म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए बड़ी खबर, अब टी 2 सेटेलमेंट सिस्टम लागू होगा
AMFI ने म्यूचुअल फंड सेटेलमेंट समय को कम किया
नई दिल्ली:

T+2 Settlement in Mutual Funds in india: म्यूचुअल फंड में अब टी 2 सेटेलमेंट सिस्टम लागू होगा: शेयर बाजार में लेनदेन के लिए T+1 सेटेलमेंट (T+1 Settlement) सिस्टम लागू हो जाने के बाद देश में म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए भी अब एक अच्छी खबर है. म्यूचुअल फंड्स के निवेशकों को अब कोई भी फंड खरीदने और बेचने में अब केवल दो दिन का समय ही लगेगा. अब इस सेक्टर में T+2 सेटेलमेंट सिस्टम 1 फरवरी से लागू होने वाला है. इस व्यवस्था के बाद म्यूचुअल फंड को खरीदना और बेचना थोड़ा सुगम हो जाएगा और लोगों के खाते में पैसे पहले की तुलना में जल्दी आ जाएंगे. सभी नेट एसेट मैनेजमेंट कंपनियों की ओर से कहा गया है कि इक्विटी वाले म्यूचुअल फंड के सेटेलमेंट को दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा. 

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में म्यूचुअल फंड में खरीद-फरोख्त के लिए T+3 सेटेलमेंट सिस्टम चल रहा है. इसका तात्पर्य हुआ कि अगर कोई निवेशक म्यूचुअल फंड के खरीदता है, तो उसके यूनिट तीन दिन बाद उसके खाते में क्रेडिट दिखाई देती थी और यही अगर कोई निवेशक अपने म्यूचुअल फंड यूनिट को बेचता है तो उसके खाते में तीन दिन बाद पैसे आते थे. इस तीन दिन के समय को अब दो दिन का कर दिया जाएगा. 

Mr. A Balasubramanian, MD & CEO Aditya Birla Mutual Fund and Chairman, AMFI (Association of Mutual Funds in India) एमफी के चेयरमैन ए बालासुब्रमनियम ने कहा कि पूरी दुनिया में इक्विटी म्यूचुअल फंड को दो दिन में सेटेलमेंट करने वाला भारत पहला देश होगा. हम अपने इनवेस्टरों को यह सुविधा देना चाहते हैं. एमफी के मुख्य कार्यकारी एनएस वेंकटेश ने कहा कि हम हमेशा से निवेशकों के हित को सबसे ऊपर रखते हैं. उन्होंने कहा कि सेबी ने शेयरों को लेन-देन के समय को एक दिन कर दिया तो ऐसे में हमने भी म्यूचुअल फंड के सेटेलमेंट को टी 3 से टी 2 करने के फैसला लिया. 

देश में म्यूचुअल फंड नियंत्रित करने वाली संस्था एम्फी (AMFI) की ओर से एक बयान में बताया गया है कि म्यूचुअल फंड को सेटल करने के लिए अब से तीन दिन के समय के स्थान पर दो दिन का समय लगेगा. उन्होंने कहा कि इससे निवेशकों और म्यूचुअल फंड के कारोबार से जुड़े लोगों को काफी फायदा होगा. बता दें कि देश में म्यूचुअल फंड निवेश पिछले कुछ सालों में तेजी से काफी बढ़ा है और इसी के साथ काफी हद तक सुरक्षित और रिटर्न के लिहाज से अच्छा रिटर्न देने का विकल्प बन गया है. 

गौरतलब है कि शेयरों में भी सेटेलमेंट को तेज करने के लिहाज से 27 जनवरी से T+1 सेटेलमेंट सिस्टम लागू कर दिया गया है. इससे शेयर बाजार में निवेशकों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है ये लोगों को शेयर बाजार में निवेश कर बढ़ते बाजार से पैसा कमाने के लिए प्रेरित करेगा और कंपनियों के लिए कैपिटल ग्रोथ का माध्यम बनेगा. 

इसी तरह म्यूचुअल फंड निवेशकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से सभी एसेट्स मैनेजमेंट कंपनियों की ओर से ये T+2 सेटेलमेंट सिस्टम पर जाने को लेकर अपनी सहमति जता दी गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
UPI और IMPS में क्या अंतर है? जानें पैसे ट्रांसफर करने के लिए कौन है बेहतर
T+2 Settlement in Mutual Funds in india: म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए बड़ी खबर, अब टी 2 सेटेलमेंट सिस्टम लागू होगा
PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: सालाना 436 रुपये प्रीमियम देकर पाएं 2 लाख के लाइफ इंश्योरेंस का फायदा
Next Article
PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: सालाना 436 रुपये प्रीमियम देकर पाएं 2 लाख के लाइफ इंश्योरेंस का फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com