SGB Scheme 2023-24: गुड न्यूज... सरकार आज से दे रही है सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका

Sovereign Gold Bond Scheme 2024: एसजीबी यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है.

SGB Scheme 2023-24: गुड न्यूज... सरकार आज से दे रही है सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका

Sovereign Gold Bond (SGB) Scheme 2023-24: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मूल्य  6,263 रुपये प्रति ग्राम है.

नई दिल्ली:

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप सोने में निवेश (Gold Investment) करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक गुड न्यूज है. सरकार आपको सस्ते रेट पर सोने की खरीद का सुनहरा मौका दे रही है.आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के जरिये घर बैठे सस्ता सोना खरीद सकते है. यहां सोना आपको बाजार से भी कम कीमत पर मिलेगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) में आप कैसे निवेश कर सकते हैं और इसमें निवेश करना आपके लिए कितना फायदेमंद है ये जानना भी बेहद जरूरी है. तो चलिए आपको डिटेल में बताते हैं कि आप इस मौके का फायदा उठाकर सस्ते रेट पर सोने की खरीद कैसे कर सकते हैं.

आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कर सकते हैं अप्लाई

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24) के सीरीज 4 का ऐलान कर दिया है, जिसमें निवेश करने के लिए आज यानी सोमवार यानी 12 फरवरी से अप्लाई कर सकते हैं. यह इश्यू 12 फरवरी से 16 तारीख तक यानी पांच दिनों के लिए  खुली रहेगी.

ये है Sovereign Gold Bond का इश्यू प्राइस

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि गोल्ड बॉन्ड का मूल्य  6,263 रुपये प्रति ग्राम है. इसमें ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है. आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू 6,213 रुपये होगा.

कितना खरीद सकते हैं सोना?

केंद्रीय बैंक दरअसल भारत सरकार की तरफ से बॉन्ड जारी करता है. ये निवासी व्यक्ति,  हिंदू अविभाजित परिवार (HUF), ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और चैरिटेबल  संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में कोई व्यक्ति, HUF  4 किलोग्राम तक अधिकतम निवेश कर सकता है. जबकि ट्रस्ट और दूसरी ही ऐसी संस्थाओं के लिए अधिकतम निवेश 20 किलोग्राम है.

यहां से खरीद सकते हैं सस्ता सोना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एसजीबी यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को आप  शेड्यूल कमर्शियल बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों, पेमेंट बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों - नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड(NSE),  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) के माध्यम से खरीद सकते हैं.