विज्ञापन
Story ProgressBack

New Rules: 1 अप्रैल से देश भर में होने जा रहे ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर

1st April 2024 New Rules: अप्रैल महीने में होने वाले बदलावों में फास्टैग, पैन-आधार लिंकिंग, नेशनल पेंशन सिस्टम, जीएसटी, इंश्योरेंस, डेबिट कार्ड और कार की कीमत से जुड़े नियम शामिल हैं.

Read Time: 4 mins
New Rules: 1 अप्रैल से देश भर में होने जा रहे ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर
Rule Change From 1 April 2024: Kia India ने 1 अप्रैल 2024 से  भारत में अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का एलान कर दिया है.
नई दिल्ली:

New Rules April 2024: 1 अप्रैल 2024 से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो जाएगी. नए कारोबारी साल 2024-25 की शुरुआत होने के साथ देश में बहुत सारे नियम बदल (New Rules) जाएंगे. जैसा कि हम जानते हैं कि देश में हर महीने की शुरुआत में कई बदलाव होते हैं. इसी तरह  1 अप्रैल 2024 से कई बड़े बदलाव (Rules Changes From April 1, 2024) होने जा रहे हैं. इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. इससे आपका बजट भी प्रभावित हो सकता है.

आपको एक अप्रैल से होने जा रहे इन बदवालों के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको बताएंगे कि अप्रैल 2024 से कौन-से नियमों में बदलाव हो रहा है.

फास्टैग, पैन-आधार, जीएसटी सहित ये नए नियम होंगे लागू

बता दें इन बदलावों में फास्टैग, पैन-आधार लिंकिंग, नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS), जीएसटी (GST), इंश्योरेंस (Insurance), डेबिट कार्ड (Debit Card New Rules) और कार की कीमत (Car Price)से जुड़े नियम शामिल हैं. चलिए एक-एक करके इन नए नियमों के बारे में डिटेल में जान लेते हैं.

बिना KYC वाले FASTag होंगे ब्लैकलिस्ट

सबसे पहले बात करेंगे फास्टैग केवाईसी अपडेट (FASTag KYC Update) की. 1 अप्रैल 2024 से फास्टैग (Fastag) से जुड़े नियमों में बदलाव हो रहा है.नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग यूजर्स के लिए KYC अपडेट करने की डेडलाइन 31 मार्च 2024 तय की है. अगर आप इस तारीख तक केवाईसी अपडेट (Fastag KYC) नहीं करते हैं तो अगले महीने से आपका फास्टैग बंद हो सकता है.

NHAI ने घोषणा करते हुए कहा था कि 'वन व्हीकल, वन फास्टैग' (One Vehicle One FASTag) पहल के तहत बिना केवाईसी वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा.

पैन को आधार से लिंक करने के लिए देना होगा जुर्माना

वहीं, सरकार ने  पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. पैन को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar Link) करने की डेडलाइन 31 मार्च 2024 है. अगर आपने इस डेडलाइन तक  पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो आपका पैन नंबर (Pan Number) डीएक्टिवेट हो जाएगा.

इतना ही नहीं, 1 अप्रैल के बाद पैन को आधार से लिंक करने के लिए आपको 1,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा. 

इंश्योरेंस पॉलिसी में ग्रेडेड सरेंडर वैल्यू का प्रस्ताव 

इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करने वालों के लिए 1 अप्रैल 2024 नए नियम लागू होंगे. इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने नियमों  में बदलाव (Insurance New Rule) के तहत समय के आधार पर ग्रेडेड सरेंडर वैल्यू का प्रस्ताव रखा है.

नए नियमों के तहत यदि पॉलिसीहोल्डर तीन साल के भीतर पॉलिसी सरेंडर करता है तो सरेंडर वैल्यू समान या कम होगा, वहीं चौथे और 7वें साल के बीच इंश्योरेंस को सरेंडर करते कर  सरेंडर वैल्यूअधिक हो सकता है .

NPS में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की प्रोसेस शुरुआत

अगली खबर पेंशन से जुड़ी है .दरअसल, पेंशन फंड रेगुलेटरी और डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस (NPS) को और भी ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. इसके तहत PFRDA सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (CRA) तक एक्सेस के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का प्रोसेस शुरू करने जा रहा है. यह प्रोसेस  1 अप्रैल से शुरू होगा.

इसका मतलब है कि एनपीएस से जुड़ने वाले नए मेंबर और पुराने मेंबर को 1 अप्रैल से टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन प्रोसेस से गुजरना होगा. अब इसके बिना किसी को भी NPS अकाउंट में लॉग इन की अनुमति नहीं दी जाएगी. रेगुलेटरी अथॉरिटी ने कहा कि इस नए कदम के बाद अब यूजर्स को आधार बेस्‍ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन का प्रोसेस अपनाना होगा.

Kia Motors की कारें होंगी महंगी

अगर आप अप्रैल महीने में Kia Motors की कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको ये महंगा पड़ने वाला है. क्योंकि  Kia India ने 1 अप्रैल 2024 से  भारत में अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का एलान कर दिया है. इसके तहत कंपनी ने अपने सभी पॉपुलर मॉडल्स की कार की कीमतों में 3 फीसदी तक की भारी बढ़ोतरी करने जी रही है. यह कदम कमोडिटी की कीमतों और सप्लाई चेन कॉस्ट बढ़ने के चलते उठाया गया है.

SBI कस्टमर के लिए डेबिट कार्ड के नए नियम  

आखिरी खबर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कस्टमर से जुड़ी है. एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, बैंक ने कुछ डेबिट कार्ड (Debit Card) से जुड़े एनुअल मेंटेनेंस फीस में 75 रुपए बढ़ोतरी का एलान किया है. यह बदलाव 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, खरीदारी से पहले जानें आज कितना हुआ सस्ता
New Rules: 1 अप्रैल से देश भर में होने जा रहे ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर
Voter ID Card ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? जान लें ये आसान तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम
Next Article
Voter ID Card ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? जान लें ये आसान तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;