आरबीआई ने ‘ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर’ के रूप में लगी 54 यूनिटों की सूची जारी की

इस सूची में अमेजन (पे) इंडिया, गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज, एनएसडीएल डाटाबेस मैनेजमेंट और जोमैटो पेमेंट्स समेत 54 इकाइयां हैं. भुगतान की सुविधा देने वाला यानी एग्रीगेट सेवा प्रदाता होते हैं.

आरबीआई ने ‘ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर’ के रूप में लगी 54 यूनिटों की सूची जारी की

ऑनलाइन पेमेंट के प्लेटफॉर्म पर आरबीआई का बयान

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ‘ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर' यानी भुगतान की सुविधा देने वाली इकाइयों की सूची जारी की है. इस सूची में अमेजन (पे) इंडिया, गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज, एनएसडीएल डाटाबेस मैनेजमेंट और जोमैटो पेमेंट्स समेत 54 इकाइयां हैं. भुगतान की सुविधा देने वाला यानी एग्रीगेट सेवा प्रदाता होते हैं. यह ऑनलाइन भुगतान के विभिन्न विकल्पों को एक साथ एकीकृत करता है और उन्हें व्यापारियों के लिये एक स्थान पर लाता है. यह व्यापारियों को बैंक-आधारित मर्चेंट खाता स्थापित किये बिना बैंक से अंतरित राशि स्वीकार करने की अनुमति देता है.

आरबीआई ने बयान में कहा कि वैसे ‘भुगतान एग्रीगेटर' (पीए) के आवेदनों की जांच-परख का काम एक नियमित चलने वाली प्रक्रिया है. लेकिन आवेदन देकर ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिये मंजूरी मांगने वाले इकाइयों की 15 फरवरी, 2023 तक की स्थिति के अनुसार सूची जारी की जा रही है.

सूची तीन सारणी में जारी की गई है. एक सारणी में मौजूदा पीए के नाम हैं. ये इकाइयां ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर काम कर सकती हैं. इसमें 54 नाम हैं. अन्य सारणी नये पीए की है. इस श्रेणी की इकाइयों को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दी गई है और जिनके आवेदन फिलहाल प्रक्रियाधीन है. वे परिचालन नहीं कर सकती. इसमें 28 नाम हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरी सारणी में उन पीए के नाम हैं, जिनके आवेदन को या तो लौटा दिया गया या वापस ले लिया गया. इस श्रेणी में 57 इकाइयां हैं जो यह काम नहीं कर सकती.