विज्ञापन
Story ProgressBack

Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप घूमने के लिए पहले लेना होगा परमिट, जानें कैसे करें अप्लाई? ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Entry Permit for Lakshadweep islands: जानकारी के मुताबिक, प्रत्येक व्यक्ति जो लक्षद्वीप का मूल निवासी नहीं है, उसे इन द्वीपों में प्रवेश करने और ठहरने से पहले परमिट लेना होगा

Read Time: 4 mins
Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप घूमने के लिए पहले लेना होगा परमिट, जानें कैसे करें अप्लाई? ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
Lakshadweep Permit Apply Online: आप लक्षद्वीप एंट्री परमिट के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

लक्षद्वीप टूरिज्म (Lakshadweep Tourism) इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं. देश भर में इसके बारे में चर्चा हो रही है. अगर आप समुद्र तट पर जाकर हॉलिडे इन्जॉय करने के शौकीन हैं तो लक्षद्वीप जाना आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. ऐसे में इस आइलैंड (Islands) पर जाकर वहां के खूबसूरत नजारे को देखने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. जी हां, इस सुंदर द्वीप पर घूमने के लिए आपको एक एंट्री परमिट (Entry permit for Lakshadweep) लेना होगा. यह परमिट कैसे और कहां से लिया जा सकता है और इसके लिए ऑनलाईन अप्लाई कैसे किया जा सकता है, इस प्रोसेस के बारे में शायद ही आपको मालूम होगा.

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि लक्षद्वीप एंट्री परमिट लेने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस क्या है और यह परमिट किस- किस को लेनी चाहिए.

परमिट किसे चाहिए?

लक्षद्वीप के निवासी और सरकारी अधिकारी को छोड़कर सभी को एंट्री परमिट की जरूरत होती है. चाहे वह भारतीय नागरिक हो या विदेशी. जानकारी के मुताबिक, प्रत्येक व्यक्ति जो लक्षद्वीप का मूल निवासी नहीं है, उसे इन द्वीपों में प्रवेश करने और ठहरने से पहले परमिट लेना होगा

परमिट लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स 

  • आईडी प्रूफ यानी आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि
  • ट्रैवल प्रूफ के तौर पर फ्लाइट टिकट या बोट बुकिंग टिकट
  • होटल बुकिंग कंफर्मेशन
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट 

परमिट के लिए कैसे करें अप्लाई (Lakshadweep Permit Apply Online)?

आपको बता दें कि आप लक्षद्वीप एंट्री परमिट के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड चुन सकते हैं. हालांकि, परमिट लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना सबसे आसान और फास्ट तरीका है. आप ePermit पोर्टल https://epermit.utl.gov.in/pages/signup पर जाएं अप्लाई कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में आपको सारी डीटेल्स भरने के बाद जरूरी डॉक्यूमेंटस सब्मिट करना होगा.

इसके बाद आपको परमिट फीस भी जमा करना पड़ेगा, जो कि आपकी डेस्टिनेशन के अनुसार अलग-अलग हो सकता है. जब ये प्रोसेस पूरी कर लेंगे तो आपके ट्रिप शुरू होने के 15 दिन पहले आपको परमिट ईमेल के जरिए भेज दिया जाएगा.\

ऑफलाइन अप्लाई करने का तरीका (How To Apply For Lakshadweep Permit)

अगर आप ऑफलाइन परमिट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको लक्षद्वीप एडमिनिस्ट्रेशन की वेबसाइट http://www.lakshadweeptourism.com/contact.html पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा या फिर कवरत्ती जिला कलेक्टर ऑफिस से एप्लीकेशन प्राप्त करना होगा. इस एप्लीकेशन को भरने के बाद सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ फॉर्म को कलेक्टर ऑफिस  में जाकर जमा कर दें. हालांकि, ऑफलाइन प्रक्रिया में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है इसलिए आप लक्षद्वीप ट्रैवल प्लान करने से पहले ही यह सारी तैयारियां पूरी कर लें. इसके तहत भारतीय नागरिकों को सबसे पहले अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन से क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है.

लक्षद्वीप एंट्री परमिट मिलने करने के बाद, आप ठहरने और आने-जाने के लिए फ्लाइट टिकट (Lakshadweep Flight Ticket) की बुकिंग भी कर लें. यह परमिट 30 दिन के लिए मान्य होता है. आप चाहें तो ट्रैवल एजेंट मदद ले सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Petrol Diesel Price: 1 जुलाई को बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, बिहार-यूपी सहित कई राज्यों में हो गया महंगा, जानें रेट
Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप घूमने के लिए पहले लेना होगा परमिट, जानें कैसे करें अप्लाई? ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
Gold Price Today: सोने की कीमत जल्द बना सकती है नया रिकॉर्ड, जानें अब और कितना होगा महंगा?
Next Article
Gold Price Today: सोने की कीमत जल्द बना सकती है नया रिकॉर्ड, जानें अब और कितना होगा महंगा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;