Petrol-Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के नए रेट हुए अपडेट, जानें आपके शहर में क्या है ताजा भाव

Petrol and Diesel Price Today 29 January 2024: आज महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे की कटौती की गई है.जिसके बाद यहां पेट्रोल 106.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि डीजल का भाव 23 पैसे घटकर 93.18 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

Petrol-Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के नए रेट हुए अपडेट, जानें आपके शहर में क्या है ताजा भाव

Petrol And Diesel Prices In India: दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Petrol-Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Rates) जारी कर दी हैं. देश की प्रमुख तेल कंपनियों जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की तरफ से फ्यूल रेट (Fuel Rates) जारी होती हैं, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर आधारित होती है. देश भर में पेट्रोल-डीजल के भाव सुबह 6 बजे अपडेट किए जाते हैं. आज यानी 29 जनवरी को देश के एक - दो राज्यों को छोड़कर लगभग सभी राज्यों में पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर हैं.

ऐसे में आप तेल भरवाने से पहले पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट (Petrol Diesel latest Price) जरूर चेक कर लें. चलिए जानते हैं कि आज देश के महानगरों सहित अन्य राज्यों में पेट्रोल-डीजल किस रेट (Petrol Diesel Rate Today) पर मिल रहा है.

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Prices)

अगर देश के सभी महानगरों की बात करें तो राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आज पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि चेन्नई में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के भाव में मामूली बढ़ोतरी की गई है.

  • दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.33 रुपये प्रति लीटर है.

 पेट्रोल-डीजल कहां हुआ महंगा और कहां सस्ता?

आज महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे की कटौती की गई है.जिसके बाद यहां पेट्रोल 106.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि डीजल का भाव 23 पैसे घटकर 93.18 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा गुजरात और हरियाणा में भी पेट्रोल-डीजल (Today Petrol Diesel Price) के भाव में मामूली कमी आई है.

वहीं, असम, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में  पेट्रोल और डीजल कीमतों में (Petrol and Diesel Price Today) मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

SMS के जरिये पता करें पेट्रोल-डीजल का भाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप चाहें तो घर बैठे भी यह पता कर सकते हैं कि आज आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव क्या है. इसके लिए सिर्फ आपको एक SMS करना होगा. अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो आपको RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. इसके अलावा अगर BPCL कस्टमर हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर  पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट दाम से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, अगर HPCL के कस्टमर हैं तो आप HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल के दाम पता कर सकते हैं.