विज्ञापन
This Article is From Dec 16, 2023

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, इन राज्यों में हुआ सस्ता, जानें ताजा रेट

Petrol Diesel Price Today 16 December 2023: देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की तरफ से पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी की जाती हैं, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम पर आधारित होती है. 

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, इन राज्यों में हुआ सस्ता, जानें ताजा रेट
Petrol and Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे सभी शहरों के लिए तेल के नए रेट जारी करती हैं.(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 16 दिसंबर के लिए पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें (Petrol Diesel Rates) जारी कर दी हैं. हर दिन सुबह 6 बजे तेल के नए रेट जारी की जाती हैं. पेट्रोलियम कंपनियों ने आज कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की है. वहीं, कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल के भाव में  मामूली बढ़ोतरी की गई हैं. ऐसे में आप घर से निकलने से पहले पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जरूर चेक कर लें. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आज आपके शहर में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Rate Today) किस रेट पर मिल रहा है. तो चलिए जानते हैं...

आज राजधानी दिल्ली सहित देश के सभी महानगरों में पेट्रोल और डीजल के भाव (Fuel Price) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बता दें कि देश के महानगरों में पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) की कीमतें रिकॉर्ड 21वें महीने से नहीं बदली हैं. आखिरी बार महानगरों में तेल कंपनियों ने अप्रैल 2022 में पेट्रोल और डीजल के दाम में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

देश के सभी महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Prices)

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत  94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है.

देश के अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल डीजल का भाव (Petrol Diesel Rates)

आज असम, छत्तीसगढ़, मणिपुर, केरल, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तराखंड आदि राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं, बिहार, यूपी,आंध्रप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, राजस्थान, आदि राज्यों में पेट्रेल-डीजल की कीमतों में राहत दी गई है. जबकि, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, पंजाब, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल में पेट्रेल डीजल की कीमतों में मामूली तेजी की गई है.

बता दें कि पहले हर पखवाड़े पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता था, यानी हर महीने की 1 और 16 तारीख को पेट्रोल की कीमत और डीजल की नई कीमत जारी होती थी. हालाँकि, जून 2017 से एक नई योजना लागू की गई. जिसके तहत अब हर सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमत जारी होती है. देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की तरफ से पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी की जाती हैं, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम पर आधारित होती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में बढ़ोतरी का जल्‍द हो सकता है ऐलान
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, इन राज्यों में हुआ सस्ता, जानें ताजा रेट
इनकम टैक्स नहीं देना होगा, भले ही मासिक वेतन ₹70,000 हो, समझें कैसे...
Next Article
इनकम टैक्स नहीं देना होगा, भले ही मासिक वेतन ₹70,000 हो, समझें कैसे...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com