विज्ञापन

NPS Calculator: 25 साल की उम्र से शुरू करें निवेश, रिटायरमेंट के बाद पाएं 1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन

NPS for retirement planning: आज हम आपको यह बताएंगे कि अगर आप 25 साल के हैं तो 35 साल के बाद लगभग 1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन और करीब 4.54 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड जुटाने के लिए कितना निवेश करने की जरूरत होगी.

NPS Calculator: 25 साल की उम्र से शुरू करें निवेश, रिटायरमेंट के बाद पाएं 1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन
NPS Benefits: एनपीएस के जरिये आप सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर मिलने वाली टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं.
नई दिल्ली:

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement Planning) करने में काफी मददगार साबित होता है. NPS में जल्दी निवेश की शुरुआत करने से रिटायरमेंट के लिए अच्छा खासा फंड और बढ़िया मंथली पेंशन (Monthly Pension) का इंतजाम जमा किया जा सकता है. हालांकि NPS में निवेश आपको एक फिक्स्ड पेंशन की गारंटी नहीं देता है, लेकिन जल्दी और समझदारी से इसमें इन्वेस्ट करने से आप अपना रिटायरमेंट कम्फर्टेबल बना सकते हैं. आपकी पेंशन आपकी चुनी हुई एन्युटी स्कीम (Annuity Scheme) और उस पर मिलने वाले रिटर्न पर निर्भर करती है.

आज हम आपको यह बताएंगे कि अगर आप 25 साल के हैं तो 35 साल के बाद लगभग 1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन और करीब  4.54 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड जुटाने के लिए कितना निवेश करने की जरूरत होगी.

NPS निवेश कैसे काम करता है? (NPS investment)

NPS के तहत, आपको पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA)-रेगुलेटेड एन्युटी सर्विस प्रोवाइडर (Annuity Service Provider - ASP) से एन्युटी खरीदने के लिए अपनी जमा रकम का कम से कम 40% का इस्तेमाल करना होता है. आपकी बाकी 60% रकम को एकमुश्त राशि (lump sum) के तौर पर टैक्स-फ्री निकाला जा सकता है.

NPS में दो तरह के अकाउंट होते हैं: टियर 1 (Tier 1) और टियर 2 (Tier 2). टियर 1 आपका पेंशन अकाउंट होता है, जबकि टियर 2 वॉलेंटरी सेविंग अकाउंट (Voluntary savings account) होता है. टियर 2 अकाउंट खोलने के लिए आपके पास टियर 1 अकाउंट होना जरूरी है. याद रहे कि टैक्स का बेनिफिट केवल टियर 1 के कॉन्ट्रीब्यूशन पर मिलता है.

NPS में निवेश पर Tax छूट का लाभ

आप सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर मिलने वाली टैक्स छूट के अलावा इस स्कीम में सेक्शन 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपये तक के सालाना निवेश पर भी टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं. इसके अलावा, NPS से विड्रॉल मैच्योरिटी अमाउंट का 60% टैक्स-फ्री होती है.

1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन पाने के लिए NPS में निवेश

आइए जानते हैं कि 25 साल के व्यक्ति को 60 साल की उम्र तक 1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन पाने के लिए NPS में हर महीने कितना निवेश करना चाहिए. हम यह भी जानेंगे कि ये निवेश 4.54 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड जुटाने में कैसे मदद कर सकता है.यदि आप 25 साल की उम्र में NPS में निवेश करना शुरू करते हैं और 60 साल की उम्र तक करीब 1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन पाने का लक्ष्य रखते हैं, तो आपको यह जानना जरूरी है:

इन्वेस्टमेंट ब्रेकडाउन (Investment breakdown):

  • हर महीने इतना करना होगा निवेश: 1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको हर महीने 7,000 रुपये का निवेश करना होगा.
  • निवेश पर मिलने वाला रिटर्न : 12% का सालाना रिटर्न मानते हुए, आपका निवेश साल दर साल बढ़ता जाएगा.
  • कुल निवेश: इस अवधि के दौरान, आप कुल 29,40,000  रुपये का निवेश करेंगे.
  • टोटल मैच्योरिटी वैल्यू: आपके रिटायर होने तक आपका टोटल फंड लगभग 4.54 करोड़ रुपये हो जाएगा.

मैच्योरिटी वैल्यू का डिस्ट्रीब्यूशन:

  • एन्युटी का रीइन्वेस्टमेंट (Annuity reinvested): कुल राशि में से लगभग 1.82 करोड़ रुपये का इस्तेमाल एन्युटी खरीदने के लिए किया जाएगा.
  • एकमुश्त निकासी (Lump Sum withdrawal): आप एकमुश्त करीब 2.72 करोड़ रुपये निकाल सकते हैं.
  • पेंशन: इस तरह आप करीब 1.50 लाख रुपये से ज्यादा की मंथली पेंशन (Monthly Pension) पाने की उम्मीद कर सकते हैं.

 ये भी पढ़ें- EPFO: 10,000 रुपये की बेसिक सैलरी से तैयार करें 2 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड, समझें पूरा कैलकुलेशन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महिलाओं के लिए घर बैठे पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका, सरकार की इन 4 योजनाओं से होगा लाखों का फायदा
NPS Calculator: 25 साल की उम्र से शुरू करें निवेश, रिटायरमेंट के बाद पाएं 1.5 लाख रुपये की मंथली पेंशन
MP सरकार ने 1.29 करोड़ लाडली बहनों को भेजी 16वीं क़िस्त, ऐसे करें चेक
Next Article
MP सरकार ने 1.29 करोड़ लाडली बहनों को भेजी 16वीं क़िस्त, ऐसे करें चेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com