विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2022

New Rules 2023: 1 जनवरी से होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर

Rule Changes From 1st January 2023: नए साल की शुरुआत के साथ ही बैंकिंग, पोस्ट ऑफिस, इंश्योरेंस सहित कई सेक्टर्स में होने जा रहे हैं. इस बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

New Rules 2023: 1 जनवरी से होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर
Rule Changes From 1st January 2023: 1 जनवरी 2023 से जीएसटी के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है.
नई दिल्ली:

New Rules From1 January 2023: कल से नए साल की शुरुआत हो रही है. नए साल यानी 2023 (New Year 2023) में कई ऐसे बदलाव (Rules change from 1st January 2023) होने जा रहे हैं, जो सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं. इस बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. यह बदलाव बैंकिंग, पोस्ट ऑफिस, इंश्योरेंस सहित कई सेक्टर्स में होने जा रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि 1 जनवरी 2023 से कौन-कौन से नियम बदलने वाले हैं. इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि ये आपकी जेब पर कितना असर डालेंगे.

CNG-PNG की कीमतों में होगा बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में देश के अलग-अलग शहरों के लिए सीएनजी और पीएनजी के रेट (CNG-PNG Rate) जारी करती है. यही वजह है कि नए साल में CNG-PNG के दामों में बदलाव किया जा सकता है. आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से दिल्ली और मुंबई में CNG-PNG की कीमतों में लगातार वृद्धि की जा रही है.

जनवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

नए साल के शुरू होने से पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से 2023 के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays January 2023) की लिस्ट जारी कर दी गई हैं. जिसके मुताबिक, नए साल के पहले महीने यानी जनवरी 2023 में कुल 14 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहने वाले हैं. साप्ताहिक छुट्टियों से लेकर अलग-अलग राज्यों में होनेवाले त्योहारों के चलते 14 दिन बैंकों की छुट्टियां रहेगी.

पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों में होगी वृद्धि

नए साल में पोस्ट ऑफिस स्कीम्स (Post Office Schemes) की ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला किया गया है. इसके तहत एनएससी (NSC), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Schemes) और मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) की ब्याज दरों में इजाफा हुआ है. इन योजनाओं के ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है, जो कल यानी 1 जनवरी 2023 से लागू हो रही हैं. एक जनवरी से  राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जो फिलहाल 6.8 फीसदी है. इसी तरह, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मौजूदा 7.6 प्रतिशत के मुकाबले 8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. हालांकि, सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और  'सुकन्या समृद्धि' योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

बैंक लॉकर के लिए लागू होगा नया नियम

नए साल की शुरुआत के साथ ही बैंक लॉकर के नियमों (Bank Locker New Rules) में भी बदलाव होने जा रहा है. अब नए नियमों (Rules change from 1st January 2023) के तहत बैंक लॉकर में रखें सामान के गुम होने की स्थिति में बैंक की जिम्मेदारी तय की जाएगी. इसके साथ ही लॉकर संबंधित कोई फैसला लेने से पहले बैंक की तरफ से ग्राहकों को इस बात की सूचना दी जाएगी.

गाडियों को खरीदना पड़ेगा महंगा

 कई वाहन कंपनियों ने नए साल यानी 2023 में अपने वाहनों के दाम बढ़ने की घोषणा की है. जो कंपनिया अगले महीने से अपनी गाडियों के दाम बढ़ाने जा रही हैं, उनमें होंडा (Honda), मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), हुंदै (Hyundai), टाटा मोटर्स (Tata Motors), मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz), ऑडी (Audi), रेनॉल्ट (Renault), किआ इंडिया (Kia India) और एमजी मोटर (MG Motor) का नाम शामिल हैं.

 व्यापारियों  के लिए ई-इनवायसिंग के नियम बदलेंगे

1 जनवरी 2023 से जीएसटी के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है. इसके तहत अब 5 करोड़ से ज्यादा के बिजनेस करने वाले व्यापारियों  के लिए ई-इनवायसिंग (E-Invoicing) यानी इलेक्ट्रानिक बिल निकालना अनिवार्य कर दिया गया है. हालांकि, इससे पहले यह सीमा 20 करोड़ रुपये निर्धारित की गई थी. व्यापारियों के लिए (E-Bill) के नियमों में बदलाव करने का मकसद फर्जी बिल जरिये इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने पर रोक लगाना और सिस्टम में पारदर्शिता लाना है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Business ideas: इन 5 बिजनेस को शुरू करने से होगी ताबड़तोड़ कमाई , देखते ही देखते बन सकते हैं करोड़पति
New Rules 2023: 1 जनवरी से होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर
PM Suraksha Bima Yojana: सिर्फ 20 रुपये सालाना प्रीमियम देकर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें कैसे उठाएं लाभ
Next Article
PM Suraksha Bima Yojana: सिर्फ 20 रुपये सालाना प्रीमियम देकर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें कैसे उठाएं लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com