विज्ञापन

Debit Card के बिना भी आप सेट कर सकते हैं UPI PIN, ये है सबसे आसान तरीका, जानें प्रोसेस

Set UPI Pin Without Debit Card: सिक्योरिटी के लिहाज से अपने UPI के पिन को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. अगर आप भी पेमेंट करने के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं तो समय-समय पर इसके पिन को बदलते रहें.

Debit Card के बिना भी आप सेट कर सकते हैं UPI PIN, ये है सबसे आसान तरीका, जानें प्रोसेस
Change or reset your UPI PIN: नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने आधार कार्ड के जरिए UPI पिन सेट करने की इजाजत दे दी है.
नई दिल्ली:

UPI Payment: आज के समय में ज्यादातर लोग पेमेंट करने के लिए कैश की जगह डिजिटल तरीके का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने डिजिटल पेमेंट (Digital Payments) करना बहुत आसान और सुविधाजनक बना दिया है. लेकिन ध्यान रहे सिक्योरिटी के लिहाज से अपने UPI के पिन को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. अगर आप भी पेमेंट करने के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं तो समय-समय पर इसके पिन को बदलते रहें.

डेबिट कार्ड के बिना भी UPI पिन बदलना संभव

बता दें कि समय-समय पर पिन को बदलने से धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है. पहले आपको, UPI पिन को बदलने के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card)  इस्तेमाल करना जरूरी था, लेकिन अब इसके बिना भी पिन बदलना संभव है, लेकिन इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए. आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने आधार कार्ड के जरिए UPI पिन सेट करने की इजाजत दे दी है. इस बदलाव के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन और भी आसान हो जाएगा और ज्यादा-से-ज्यादा लोग UPI पेमेंट सिस्टम का फायदा उठा सकेंगे.

आधार कार्ड से UPI पिन सेट करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

अगर आप बिना डेबिट कार्ड के UPI पिन सेट  (Set UPI PIN with Aadhaar card) करना चाहते हैं तो सबसे पहले चेक कर लें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड (Aadhaar card)से लिंक हो और साथ ही वही मोबाइल नंबर आपके बैंक में भी रजिस्टर होना चाहिए. क्योंकि अगर बैंक या आधार कार्ड में आपका एक ही मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो फिर आप इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाएंगे. अगर बैंक और आधार कार्ड दोनों में आपका एक ही मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो नीचे बताए स्टेप से अपना पिन सेट कर सकते हैं

स्टेप 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर UPI ऐप को खोलें और फिर अपने  बैंक अकाउंट को ऐप से लिंक करें

स्टेप 2- बैंक अकाउंट जोड़ने के बाद UPI पिन सेट करने का ऑप्शन सेलेक्ट करें.

स्टेप 3- अब आपको दो ऑप्शन नजर आएंगे, डेबिट कार्ड और आधार OTP .

स्टेप 4-  दोनों विकल्पों में से आधार OTP के जरिए से UPI पिन सेट करने का ऑप्शन चुनें.

स्टेप 5- इसके बाद अपने आधार के पहले छह नंबर एंटर करके अपने आधार को वैलिडेट करें.

स्टेप 6- फिर आपके बैंक अकाउंट में दर्ज मोबाइल नंबर पर एक OTP (One-Time Password) भेजा जाएगा, जिसे एंटर करके आपको वेरीफाई करना होगा.

स्टेप 7- OTP वेरीफाई होने के बाद आपको नया UPI PIN सेट करने का ऑप्शन मिलेगा. इस तरह आप बिना डेबिट कार्ड की मदद के भी अपना UPI पिन सेट कर सकते हैं.


UPI ट्रांजैक्शन की लिमिट में बदलाव (Change in UPI transaction limit)

आपको बता दें कि सरकार भी चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग UPI ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल करें.अभी हाल ही में आरबीआई ने UPI Lite की ट्रांजैक्शन लिमिट को 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन किया है. वहीं UPI Lite Wallet की लिमिट को भी 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया गया है. इतना ही नहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने UPI 123 PAY की ट्रांजैक्शन लिमिट को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन कर दिया है. 

नए नियमों के तहत अब कंज्यूमर टैक्स पेमेंट, हॉस्पिटल एंड एजुकेशनल सर्विसेज और  IPO एंड गवर्नमेंट सिक्योरिटीज इन तीन कैटेगरी के लिए प्रति ट्रांजैक्शन 5 लाख रुपये तक का UPI पेमेंट कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज सुबह बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, बिहार-यूपी सहित कई राज्यों में हुआ महंगा, चेक करें रेट
Debit Card के बिना भी आप सेट कर सकते हैं UPI PIN, ये है सबसे आसान तरीका, जानें प्रोसेस
Diwali पर Air India Express की धमाकेदार Flash Sale ऑफर, Flight Tickets सिर्फ 1,606 रुपये से शुरू
Next Article
Diwali पर Air India Express की धमाकेदार Flash Sale ऑफर, Flight Tickets सिर्फ 1,606 रुपये से शुरू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com