विज्ञापन

Gold Price Today: सोना-चांदी फिर हुआ महंगा, अब भी ऑल टाइम हाई से करीब 3000 रुपये सस्ता, फटाफट जानें रेट

Gold Silver Price Today August 20, 2024: सोने की कीमतों में इस साल अब तक 20% से अधिक की रैली आई है, क्योंकि इस बात की उम्मीद है कि फेड सितंबर में ब्याज दरों में कटौती शुरू कर देगा, केंद्रीय बैंक की मजबूत खरीद और मिडिल ईस्ट में तनाव से सेफ-हेवन डिमांड बढ़ेगी.

Gold Price Today: सोना-चांदी फिर हुआ महंगा, अब भी ऑल टाइम हाई से करीब 3000 रुपये सस्ता, फटाफट जानें रेट
Gold and Silver rate Today 23 August 2024: क्सपर्ट का मानना है कि सोने की कीमतों में आगे भी बढ़ोतरी हो सकती है.
नई दिल्ली:

दुनिया भर में सोने-चांदी के कीमतें  (Gold Silver Rate Today) एक बार फिर सातवें आसमान पर पहुंच गई हैं. आज यानी मंगलवार. 20 अगस्त  को ग्लोबल मार्केट के साथ-साथ भारत में भी सोने के भाव (Gold Price in India) बढ़ गए हैं. हालांकि,  एमसीएक्स पर सोना अब भी अपने ऑल टाइम हाई  74,732 रुपये प्रति 10 ग्राम से करीब 3,000 रुपये सस्ता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी हाजिर सोने की कीमतें करीब 2,500 डॉलर प्रति औंस के आसपास हैं.

सोने की खरीद से पहले इससे पहले यह जान लें कि आज देश के अलग-अलग शहरों में सोना और चांदी किस भाव पर मिल रहा है. यहां हम आपको  24 कैरेट और 22 कैरेट सोने का ताजा भाव (Latest Gold Rate In India) बताने जा रहे हैं...

दिल्ली में आज सोने की कीमत (Gold price in Delhi Today)

20 अगस्त को 2024 को राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत (Gold Rate in Delhi Today) 73455 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, 1 किलो चांदी की कीमत ₹83460.0 रुपये हो गई है.

MCX पर क्या है सोने के रेट (Gold Rate Today) 

मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज सोने के रेट (Today Gold Rate) में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. आज MCX पर सोना 71530 रुपये रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला. इसके बाद दोपहर 1:13 बजे के करीब अक्टूबर की डिलीवरी वाला सोना (Latest Gold Rate In India)  0.27 प्रतिशत या 193 रुपये की बढ़त के साथ 71777 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

MCX पर चांदी की कीमत (Silver Rate Today)

अगर चांदी की बात करें तो आज मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी 84800 रुपये प्रतिकिलो के स्तर पर खुला. जिसके बाद 5 सितंबर की डिलीवरी वाले चांदी की कीमत (Today Silver Rate) 0.84 प्रतिशत या 712 रुपये की तेजी के साथ 85050 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी . 

गोल्ड प्राइस रिकॉर्ड उच्च स्तर के करीब

सोने की कीमतें (Gold Rate Today) अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर के करीब पहुंच गई हैं. स्पॉट गोल्ड (Spot Gold)  0.2% बढ़कर 2,500.08 डॉलर प्रति औंस हो गया, जो शुक्रवार को बनाए गए अपने सर्वकालिक उच्च स्तर 2,509.65 डॉलर से थोड़ा नीचे कारोबार कर रहा था. अमेरिकी सोने का वायदा (US Gold Futures) 0.1% बढ़कर 2,537.70 डॉलर हो गया.

सोने की कीमतों में इस साल अब तक 20% से अधिक की रैली

सोने की कीमतों में इस साल अब तक 20% से अधिक की रैली आई है, क्योंकि इस बात की उम्मीद है कि फेड सितंबर में ब्याज दरों में कटौती  (US interest rate cuts)  शुरू कर देगा, केंद्रीय बैंक की मजबूत खरीद और मिडिल ईस्ट में तनाव  (Middle East tensions) से सेफ-हेवन डिमांड बढ़ेगी.

सोना कब सस्ता होगा?

एक्सपर्ट का मानना है कि सोने की कीमतों में आगे भी बढ़ोतरी हो सकती है. इसका कारण यह है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Fed) द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें मजबूत हो रही हैं. यूएस फेड मिनट्स जारी होने से पहले ही यह चर्चा जोर पकड़ रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ITR Refund: आपका टैक्स रिफंड कब आएगा? जानिए कौन सा ITR फॉर्म दिलाता है सबसे जल्दी रिफंड
Gold Price Today: सोना-चांदी फिर हुआ महंगा, अब भी ऑल टाइम हाई से करीब 3000 रुपये सस्ता, फटाफट जानें रेट
Petrol Diesel Price: आज सुबह पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, कहां हुआ सस्ता, कहां महंगा? जानें रेट 
Next Article
Petrol Diesel Price: आज सुबह पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, कहां हुआ सस्ता, कहां महंगा? जानें रेट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com