विज्ञापन

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर होता है? कौन सा कार्ड आपके लिए बेहतर? जानें सब कुछ

Credit Card vs Debit Card: आपको ये पता होना चाहिए कि डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे और किन चीजों के लिए कर सकते हैं और इसी तरह, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं.

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर होता है? कौन सा कार्ड आपके लिए बेहतर? जानें सब कुछ
Difference Between Credit Card and Debit Card: ये कार्ड फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने के काम आते हैं,
नई दिल्ली:

डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ऑनलाइन बैंकिंग या डिजिटल ट्रांजैक्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये दोनों ही कार्ड फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने के काम आते हैं, लेकिन फिर भी दोनों एक दूसरे से अलग होते है. इसलिए दोनों कार्डों के बीच के अंतर (Debit Card vs Credit Card) को समझना भी आपके लिए जरूरी है. आपको ये पता होना चाहिए कि डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे और किन चीजों के लिए कर सकते हैं और इसी तरह, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं. आज हम आपको यही बताएंगे. लेकिन पहले जान लेते हैं कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं.

डेबिट कार्ड क्या है? (What is a Debit Card?)

डेबिट कार्ड को प्लास्टिक कैश (Plastic Cash) भी कहा जाता है. ये कार्ड बैंकों द्वारा जारी किया जाता है. इसका इस्तेमाल आप रोजमर्रा की खरीदारी के लिए कर सकते हैं. यह आपको ATM से कैश निकालने और दूसरे ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रांजैक्शन करने की सुविधा देता है. डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बैंक के सेविंग अकाउंट (Savings Account) या करंट अकाउंट (Current Account) से पैसे निकालने के लिए ATM में किया जा सकता है. आप इस कार्ड का इस्तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट से कैश निकाल सकते हैं या उसमें पैसे जमा भी कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड क्या है? (What is a Credit Card)

क्रेडिट कार्ड एक फाइनेंशियल टूल (Financial tool) है जो पहले आपको खरीदारी करने और बाद में उसका पेमेंट करने की सुविधा देता है. क्रेडिट कार्ड एक पूर्व निर्धारित क्रेडिट सीमा (Preset credit limit)  के साथ आता है, जो वह मैक्सिमम अमाउंट है जिसे आप खर्च कर सकते हैं. सरल भाषा में समझाएं तो जितनी बार आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, उतनी बार आप बैंक या उस फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन (Financial institution) से पैसे उधार लेते हैं, जिसने ये कार्ड जारी किया. यानी यह एक तरीके का लोन (Loan) होता है.


Debit Card और Credit Card में अंतर

  1. डेबिट कार्ड के जरिए आप जब भी कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो वह अमाउंट आपके सेविंग या करंट अकाउंट से काटा जाता है. जबकि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से इस्तेमाल की गई रकम बैंक से उधार यानी लोन के तौर पर ली जाती है.
  2. डेबिट कार्ड के माध्यम से आप केवल उतनी ही रकम का इस्तेमाल कर सकते हैं, जितनी आपके बैंक अकाउंट में मौजूद है. जबकि आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल दी गई क्रेडिट लिमिट के भीतर कर सकते हैं.
  3. यदि आप किसी बैंक का डेबिट कार्ड लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका उस बैंक में सैलरी, सेविंग या करंट अकाउंट होना चाहिए. जबकि किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपका उस बैंक में अकाउंट होना जरूरी नहीं है.
  4. डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से सीमित रिवॉर्ड और कैशबैक बेनिफिट मिलते हैं. वहीं क्रेडिट कार्ड ज्यादा रिवॉर्ड पॉइंट्स और कैशबैक का बेनिफिट ऑफर करते हैं.
  5. डेबिट कार्ड में EMI की सुविधा विक्रेता और बैंक के बीच हुए समझौते (Agreement) पर निर्भर करती है. वहीं क्रेडिट कार्ड में आमतौर पर 2,500 रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर EMI की सुविधा मिल जाती है.
  6. डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से आपके क्रेडिट स्कोर (Credit score) या सिबिल स्कोर (CIBIL score) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. वहीं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल डायरेक्ट आपके क्रेडिट स्कोर पर असर डालता है.
  7. ATM/Debit कार्ड ज्यादा कैश विड्रॉल लिमिट ऑफर करते हैं. जबकि क्रेडिट कार्ड में एडिशनल बेनिफिट मिलते हैं, जैसे एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस (Airport Lounge Access).
  8. डेबिट कार्ड के लिए करीब 100 से 500 रुपये तक की सालाना मेंटेनेंस फीस देनी पड़ती है. जबकि क्रेडिट कार्ड के लिए करीब 500 रुपये से ज्यादा का सालाना मेंबरशिप चार्ज भरना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- क्या आपके Credit Card पर Free Airport Lounge Access है? ऐसे करें चेक, जानें कौन सा क्रेडिट कार्ड है बेस्ट

आपके पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए? जानें एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे और नुकसान


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rent Agreement आखिर 11 महीने का ही क्यों बनाया जाता है? मकान मालिक या किराएदार किसे फायदा?
Debit Card और Credit Card में क्या अंतर होता है? कौन सा कार्ड आपके लिए बेहतर? जानें सब कुछ
बिहार-यूपी वालों के लिए आई खुशखबरी, दीपावली-छठ पूजा के लिए चलेंगी 12,500 स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और टाइमिंग
Next Article
बिहार-यूपी वालों के लिए आई खुशखबरी, दीपावली-छठ पूजा के लिए चलेंगी 12,500 स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और टाइमिंग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com