Cheapest Home Loan: घर खरीदने का सपना होगा पूरा, जानें कौन सा बैंक दे रहा सबसे सस्ता होम लोन

Home Loan Interest Rate: आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में 25 बेसिस प्वाइंट बढ़ोतरी की घोषणा के बाद कई बैंकों ने अपने होम लोन (Home Loan), कार लोन  (Car Loan) और पर्सनल लोन (Personal Loan) के ब्याज दरों में इजाफा किया है.

Cheapest Home Loan: घर खरीदने का सपना होगा पूरा, जानें कौन सा बैंक दे रहा सबसे सस्ता होम लोन

Bank Home Loan: हाल में कई बैंकों ने अपने लोन की ब्याज दरों में इजाफा किया है.

नई दिल्ली:

Bank Home Loan: देश में बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए हाल में भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने लगातार छठी बार रेपो रेट में इजाफा किया है. जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ा है. आरबीआई बैंक द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में 25 बेसिस प्वाइंट बढ़ोतरी की घोषणा के बाद कई बैंकों ने अपने होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) और पर्सनल लोन (Personal Loan) के ब्याज दरों (Interest Rate) में इजाफा किया है. इस वृद्धि के बाद अब होम लोन लेना महंगा हो गया है. इस बात से आम आदमी परेशान है कि अब पहले की तुलना में लोन लेने पर ब्याज का बोझ बढ़ गया है. ऐसे में अगर आप भी होम लोन लेने लेकर घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए सभी बैंकों के लोन ब्याज (Home Loan Interest Rate) के बारे में डिटेल में जानना जरूरी है.

यहां हम आपको सभी बैंकों के होम लोन रेट के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे जानकर आप यह तय कर पाएंगे कि कम ब्याज पर होम लोन ( Bank Home Loan) लेकर घर को खरीदने का सपना किस तरह पूरा किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कि कौन से बैंक कितने ब्याज दर पर होम लोन (Cheapest Home Loan) ऑफर कर रहे हैं.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहकों को 8.55 से 9.20 फीसदी की दर से होम लोन ऑफर कर रही है. इसमें खास बात ये है कि मार्च 2023 तक पीएनबी से होम लोम लेने पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगा. जिससे बैंक के ग्राहकों को थोड़ी राहत मिलेगी.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की बात करें तो SBI ने कुछ दिनों पहले ही मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स यानी एमसीएलआर (MCLR) में 0.10 फीसदी का इजाफा किया है. जिसके बाद (SBI के होम लोन की ब्याज दर (SBI interest rate) भी बढ़ गई है. फिलहाल बैंक की ओर से 8.60 से 10.45 फीसदी की ब्याज दर पर होम लोन दिया जा रहा है. इसके साथ ही स्टेट बैंक से होम लोम लेने पर 0.15% से 0.25% तक प्रोसेसिंग फीस लिया जाता है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है.

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने हाल ही में अपने एमसीएलआर रेट में इजाफा किया है. इस बैंक से भी लोन लोना महंगा हो गया है. बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन पर 8.90 फीसदी से 10.50 फीसदी तक का ब्याज लगता है. इसके लोन की प्रोसेसिंग फीस 7500 से 8500 रुपये (जीएसटी के साथ) है.

HDFC बैंक ने आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने से एक दिन पहले ही अपने लोन के ब्याज दर को महंगा कर दिया. अब एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को होम लोन पर 8.45 फीसदी से 9.85 फीसदी का ब्याज देना होगा. वहीं, लोन पर   प्रोसेसिंग फीस 0.50%-1.5% तक भी लिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com