विज्ञापन
This Article is From Jun 02, 2015

मुफ्त होगा Windows 10 का अपग्रेड, आज ही अपनी कॉपी रिजर्व करें

मुफ्त होगा Windows 10 का अपग्रेड, आज ही अपनी कॉपी रिजर्व करें
नई दिल्ली: Microsoft ने पहले ही ऐलान किया था कि Windows का लेटेस्ट वर्जन Windows 10 उसके लाइसेंस्ड यूजर्स के लिए जल्द ही मुफ्त उपलब्ध होगा। इसका मतलब यही है कि जो भी यूजर अपने पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप पर Windows 7, Windows 8 या Windows 8.1 का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनका ऑपरेटिंग सिस्टम मुफ्त में Windows 10 में अपग्रेड हो जाएगा। कंपनी के मुताबिक, Windows 10 को 29 जुलाई को लॉन्च कर दिया जाएगा और यूजर्स इसके एक साल के अंदर मुफ्त में लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड कर सकते हैं।

अगर आप Windows 7 Starter, Windows 7 Home Basic, Windows 7 Home Premium, Windows 8 या Windows 8.1 का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको Windows 10 Home में अपग्रेड करने का विकल्प मिलेगा और इसके लिए आपको कोई कीमत भी नहीं चुकानी पड़ेगी।

Windows 7 Professional, Windows 7 Ultimate, Windows 8 Pro या Windows 8.1 Pro का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स मुफ्त में Windows 10 Pro में अपग्रेड कर सकते हैं। आप अपने Windows 10 Home या Windows 10 Pro की फ्री कॉपी आज ही रिजर्व कर सकते हैं।

हालांकि, अगर आप Windows के पुराने वर्जन जैसे कि Windows XP का इस्तेमाल कर रहे हैं, या फिर पहली बार पर्सनल कंप्यूटर सेटअप कर रहे हैं तो आपको Windows 10 की कॉपी खरीदनी होगी। Microsoft  ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी कि Windows 10 Home की कीमत 119 डॉलर (लगभग 7,500 रुपये) और Windows 10 Pro की 199 डॉलर (करीब 12,600 रुपये) होगी। ध्यान रहे कि यह कीमत अमेरिका के लिए है। भारत और अन्य देशों में इसकी कीमत अलग हो सकती है। फिलहाल भारत में कीमत को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Microsoft का Windows 10 Pro Pack 99 डॉलर (लगभग 6,300 रुपये) में उपलब्ध होगा, इस पैक को खरीदकर Windows 10 Home के यूजर्स Windows 10 Pro में अपग्रेड कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप Windows 7 Starter, Windows 7 Home Basic, Windows 7 Home Premium, Windows 8 या Windows 8.1 से Windows 10 Home में बिना पैसा दिए अपग्रेड कर सकते हैं, इसके बाद अगर आपको 'Pro' वर्जन के फीचर्स की जरूरत महसूस होती है तो आप 99 डॉलर खर्चकर Windows 10 Pro में अपग्रेड कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप नया पीसी एसेंबल कर रहे हैं और आपने Windows 10 Home खरीदकर सेटअप की शुरुआत की और बाद में आपका मन बदल जाए तो 99 डॉलर की रकम देकर Pro वर्जन में अपग्रेड कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे करने से आप सीधे Windows 10 Pro खरीदने की तुलना में 19 डॉलर ज्यादा खर्चेंगे।

Windows 10 के जरिए कंप्यूटर के सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़े बदलाव आने की उम्मीद है। नए वर्जन में स्टार्ट मेन्यू वापस आएगा और इसके साथ कई नए फीचर भी होंगे। सबसे अहम बात यह है कि Windows 10 सिर्फ डेस्कटॉप यूजर्स के लिए नहीं है। आने वाले समय में Windows Phone जल्द ही Windows 10 Mobile बन जाएंगे। आज की तारीख में ज्यादातर Windows स्मार्टफोन Windows Phone 8 या उससे ऊपर के वर्जन वाले ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं, इनके लिए भी मुफ्त में Windows 10 का अपग्रेड रिलीज किया जाएगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
मुफ्त होगा Windows 10 का अपग्रेड, आज ही अपनी कॉपी रिजर्व करें
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com