जानिए Apple के नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS-9 की खूबियां

नई दिल्ली:

Apple ने अपने वार्षिक डेवलपर कॉन्फ्रेंस WWDC में नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 का ऐलान किया। कॉन्फ्रेंस में नए ऑपरेटिंग सिस्टम की पहली झलक देखने को मिली, जो इस साल के अंत तक iPhone, iPad और iPod touch यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

कंपनी का दावा है कि नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ iOS डिवाइस ज्यादा इंटेलिजेंट और प्रोएक्टिव हो जाएंगे। iOS 9 में पावरफुल सर्च, बेहतर Siri फीचर्स, एडिशनल बैटरी लाइफ, ट्रांजिट डायरेक्शन के साथ Maps और नए News ऐप जैसी कई खूबियां हैं। iOS 9 में क्या-क्या खास है, आइए जानते हैं।

बैटरी ऑप्टिमाइजेशन
कई iOS डिवाइस यूजर की शिकायत बैटरी लाइफ को लेकर रही है। कंपनी ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में बैटरी ऑप्टिमाइजेशन का खास ख्याल रखा है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम के अपग्रेड होने के बाद एक सामान्य यूजर को 1 घंटे की एडिशनल बैटरी लाइफ मिलेगी। लो-पावर मोड में डिवाइस को इस्तेमाल करने से बैटरी लाइफ और बढ़ जाएगी।

News ऐप
अब iOS यूजर्स खबरों या किसी ऑनलाइन कंटेंट को पढ़ने के लिए अलग-अलग ऐप रन करने की जरूरत नहीं होगी। iOS 9 में News नाम का ऐप होगा, यहां पर कई प्लेटफॉर्म या न्यूज एजेंसी के कंटेंट आपको एक ही जगह पर मिल जाएंगे। इसके लिए Apple ने कई सारी न्यूज एजेंसियों से करार किया है।

News ऐप आपके टेस्ट का भी ख्याल रखेगा यानी आप जिस तरह का कंटेंट पसंद करते हैं, ऐप आपको उससे मिलते-जुलते ही सुझाव देगा। News ऐप नए Apple News Format से पावर्ड है, यह एक डिजिटल पब्लिशिंग फॉर्मेट है, जो कस्टम टाइपोग्राफी, गैलरी, ऑडियो, वीडियो और एनिमेशन को सपोर्ट करता है।

और इंटेलिजेंट होगा Siri फीचर
iOS 9 में Siri फीचर नए डिजाइन में उपलब्ध होगा और पहले से ज्यादा स्मार्ट भी होगा। मीटिंग रिमाइंडर से लेकर फोटो और वीडियो को तेजी से सर्च करने की सुविधा, Siri फीचर बिना किसी यूजर प्राइवेसी के उल्लंघन किए पहले की तुलना में ज्यादा प्रोएक्टिव होगा। यूजर पैटर्न को ख्याल रखते हुए यह फीचर आपको बिना टाइप किए ही ऐप रन करने या फिर किसी को कॉन्टेक्ट करने का सुझाव देगा। चाहे मीटिंग के लिए रिमाइंडर देना हो या फिर बाहर ट्रैफिक का हाल, सारी जानकारी आपको अपने आप मिलती रहेगी। आप दिन के किसी खास वक्त या फिर किसी खास लोकेशन पर क्या सुनना पंसद करते  हैं, Siri फीचर इसका भी ख्याल रखेगा। यानी आप जिम में जैसे ही हेडफोन्स लगाते हैं या फिर दफ्तर जाने के लिए कार में बैठते है, Siri फीचर आपके पसंदीदा म्यूजिक ऐप का प्लेबैक कंट्रोल डिस्प्ले कर देगा।

मल्टीटास्किंग फीचर  
कंपनी ने खासकर iPad यूजर्स के लिए नया मल्टीटास्किंग फीचर डेवलप किया है। यह फीचर आपको एक ही समय पर दो ऐप इस्तेमाल करने की सुविधा देगा। यानी आप स्क्रीन पर एक समय में दो ऐप खोलकर एक साथ ही उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। नए Picture-in-Picture फीचर में यूजर को इंटरनेट ब्राउज करने, ई-मेल लिखने या दूसरे ऐप इस्तेमाल करने के साथ वीडियो देखने की भी सुविधा मिलेगी।

ट्रांजिट डायरेक्शन के साथ Maps
iOS 9 में Maps ऐप भी अपने अपग्रेडेड वर्जन में नजर आएगा। इसमें ट्रांजिट डायरेक्शन की सुविधा भी रहेगी। अगर आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं  
तो Maps पर बस, ट्रेन और सबवे की जानकारी ले सकते हैं। और नए Nearby फीचर के जरिए आप आसपास के इलाके में फूड, ड्रिंक और शॉपिंग से लेकर और भी जरूरत की जानकारियां चुटकियों में पा सकते हैं।

अपग्रेड करना हुआ आसान
iOS 9 का अपडेट अब पहले की तुलना में ज्यादा आसान होगा, इसके लिए आपको ज्यादा स्पेस की जरूरत नहीं पड़ेगी। iOS 9 पर अपग्रेड करने के लिए आपके डिवाइस में 1.3जीबी स्पेस की जरूरत होगी, जबकि iOS 8 में यह 4.58जीबी थी। दरअसल, पुराने अपग्रेड के दौरान आपको अपडेट को डाउनलोड करके उसे अनपैक करना पड़ता था। पर नए अपग्रेड में अब डाउनलोड और अपडेट का प्रोसेस एक साथ ही चलेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

WWDC में Apple ने iOS 9 लॉन्च करने के अलावा तीन और बड़ी घोषणाएं की। कंपनी ने म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस 'Apple Music', OS X EI Capitan (Mac के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम) और watchOS 2 (Apple वॉच के लिए बेहतर ऐप्स) का भी ऐलान किया।