विज्ञापन
This Article is From Sep 12, 2017

iPhone के 10 साल बेमिसाल: 8 फोन और 10 कहानियां

पहले आईफोन से लेकर आईफोन 7 तक. हर साल कंपनी ने कुछ नया करने की कोशिश की और कामयाब भी रही. उसने हर वो चीज करने की कोशिश की जो लोगों को चाहिए थी.

iPhone के 10 साल बेमिसाल: 8 फोन और 10 कहानियां
आईफोन 7 (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: आज से दस साल पहले किसी को नहीं पता था कि एक ऐसा फोन आएगा जिससे लोगों की क्लास का पता चल सके. आईफोन ने लोगों की जिंदगी बदल दी. स्टीव जॉब्स के एक आइडिया से लोगों को महंगे फोन का चस्‍का लगा और लोगों के हाथों में आईफोन आ गया. लेकिन क्या आपको पता है आईफोन बनाने के लिए एपल को क्या-क्या करना पड़ा. ये सारे खुलासे हुए ब्रायन मर्चेंट की लिखी एक किताब में जिसका नाम है 'द वन डिवाइस: द सीक्रेट हिस्ट्री ऑफ द आईफोन'.

पढ़ें- iPhone 8 और iPhone X आ रहे हैं मंगलवार को, लॉन्च इवेंट से ये हैं उम्मीदें​

स्टीव जॉब्स ने कैसे बनाया आईफोन
दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन को बनाने के लिए स्टीव जॉब्स का खूब महनत करनी पड़ी थी. उन्होंने टीम बनाई और इस काम को सीक्रेट तौर पर 'प्रोजेक्ट पर्पल' का नाम दिया गया. इससे जुड़ी टीम ने अमेरिकी शहर क्यूपरटीनो की एक इमारत को ले लिया और उसे लॉक कर दिया. पहला फ्लोर बैज रीडर और कैमरों से भरा था. सालों की महनत के बाद 29 जून 2007 को पहला आईफोन दुनिया में लांच किया गया. टीम ने ऐसी डिजाइन बनाई जो एक दशक बाद भी लगभग वैसी ही है.
 
red iphone

पहले आईफोन से लेकर आईफोन 7 तक हर साल कंपनी ने कुछ नया करने की कोशिश की और कामयाब भी रही. उसने हर वो चीज करने की कोशिश की जो लोगों को चाहिए थी. इस बार भी एप्पल से उम्मीद है कि वो कुछ नया कर सकता है. 

साल 2007:  इस साल कंपनी ने अपना पहला हैंडसेट 3.5 इंच मल्टी टच के साथ पेश किया था. इसे 4/8/16 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई थी. 2 मेगापिक्‍सेल के रियर कैमरे के साथ इसमें लीथियम-ऑयान बैटरी दी गई थी.

iPhone 8 की कीमत करीब 64,100 रुपये से शुरू होगी: रिपोर्ट​

साल 2008:  इस बार कंपनी ने 3जी नेटवर्क पर चलने वाला आईफोन 3जी पेश किया. इसे लोकेशन ट्रैकिंग और नेविगेशन करने में सक्षम बनाया गया. इस फोन के साथ ही एप स्टोर भी पेश किया गया था.

साल 2009:  नाम दिया गया आईफोन 3जीएस. इसमें 3 एमपी का रियर कैमरा और 256 एमबी रैम दी गई थी. 3.5 इंच स्क्रीन के साथ इसमें ली-ऑन बैटरी दी गई है.
 
iphone 650 400

साल 2010:  स्टेनलैस स्टील फ्रेम और नए डिजाइन के साथ कंपनी ने आईफोन 4 लॉन्च किया. यह पहला आईफोन था जब कंपनी ने फोन में CDMA सपोर्ट दिया.

साल 2011:  आईफोन 4s को स्टीव जॉब्स की मृत्यु से एक दिन पहले पेश किया गया था. इस फोन के साथ सिरी और क्लाउड स्टोरेज iCloud को भी लॉन्च किया गया था. इस फोन में 3.5 इंच की स्क्रीन दी गई. साथ ही 8 एमपी कैमरा और 512 एमबी रैम दी गई. यह फोन 1432 एमएएच बैटरी से लैस है.

पढ़ें- ऐप्पल अगले कई हजार सालों तक भारत में रहेगी: टिम कुक​

साल 2012:  इस साल आईफोन 5 लॉन्च किया गया. इसका डिजाइन बाकी से थोड़ा अलग था. इस फोन के साथ चार्जिंग के लिए लाइटनिंग कंडक्टर पेश किए गए थे. इसमें 4 इंच की स्क्रीन दी गई.

साल 2013:  इस साल एक साथ दो आईफोन लॉन्च किए गए. पहला आईफोन 5एस और दूसरा 5सी. 5एस की बात करें तो इसमें 64-बिट प्रोसेसर दिया गया था. साथ ही यह फोन बेहतर कैमरा क्वालिटी, टच आईडी फिंगरप्रिंट स्कैनर और फिटनेस ट्रैकर से लैस है. वहीं, 5सी में 4 इंच की स्क्रीन, 8 एमपी कैमरा और 1 जीबी रैम दी गई.
 
iphone

साल 2014:  आईफोन 6 और 6 प्लस हैंडसेट लॉन्च किए गए. आईफोन 6 में 4.7 इंच की स्क्रीन दी गई. साथ ही इसमें 8 एमपी का कैमरा और 1 जीबी रैम दी गई. फोन को पावर देने के लिए 1810 एमएएच की बैटरी दी गई. वहीं, आईफोन 6 प्लस में 5.5 इंच स्क्रीन, 8 एमपी कैमरा और 1 जीबी रैम दी गई. फोन को पावर देने के लिए 2915 एमएएच की बैटरी दी गई.

साल 2015:  इस साल रोज गोल्ड कलर वेरिएंट के साथ आईफोन 6एस और 6एस प्लस लॉन्च किया गया. 6एस में 4.7 इंच की स्क्रीन, 12 एमपी कैमरा, 2 जीबी रैम और 1715 एमएएच बैटरी दी गई. वहीं, 6एस प्लस में 5.5 इंच की स्क्रीन, 12 एमपी कैमरा, 2 जीबी रैम और 2750 एमएएच बैटरी दी गई.

साल 2016:  इस साल आईफोन 7 और 7 प्लस लॉन्च किया गया था. इसमें से 3.5 एमएम हैडफोन जैक को हटा दिया गया. यह फोन वॉटर रेजिस्टेंट है. साथ ही 7 प्लस में ड्यूल कैमरा और ऑप्टिकल जूम दिया गया है. कुल मिलाकर स्टीव जॉब्स ने बड़े ही रहस्यमयी तरीके से आईफोन को तैयार किया. जिसने मोबाइल फोन की दुनिया को ही बदल कर रख दिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
iPhone के 10 साल बेमिसाल: 8 फोन और 10 कहानियां
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com